scriptमिनरल ब्लॉकों की नीलामी पर जोर, औपचारिकता तय सीमा में पूरी करें | auction of mineral blocks, complete the formalities | Patrika News
जयपुर

मिनरल ब्लॉकों की नीलामी पर जोर, औपचारिकता तय सीमा में पूरी करें

केन्द्रीय खान सचिव विवेक भारद्वाज ने मेजर मिनरल्स ब्लॉक्स के अधिक से अधिक ऑक्शन की आवश्यकता बताई है

जयपुरJul 11, 2023 / 06:31 pm

rahul

बागेश्वर में अवैध खनन पाए जाने पर करवाई 2 माइंस सीज

बागेश्वर में अवैध खनन पाए जाने पर करवाई 2 माइंस सीज

केन्द्रीय खान सचिव विवेक भारद्वाज ने मेजर मिनरल्स ब्लॉक्स के अधिक से अधिक ऑक्शन की आवश्यकता बताई है वहीं नीलाम माइंस की आवश्यक औपचारिकताओं को भी तय समय सीमा में पूरी करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि राजस्थान विपुल खनिज संपदा प्रदेश है और अब प्री एम्बेडेड माइंस के ऑक्शन का रोडमेप बनाकर राजस्थान समूचे देश में अग्रणी प्रदेश बन सकता है।
केन्द्रीय खान सचिव विवेक भारद्वाज मंगलवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस वीनू गुप्ता के साथ माइंस, जीएसआई, एमईसील और आइबीएम आदि की वीसी के माध्यम से राजस्थान में माइनिंग क्षेत्र की गतिविधियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने राजस्थान में मेजर और माइनर मिनरल माइंस के एक्सप्लोरेशन, ऑक्शन और माइनिंग क्षेत्र में हो रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए नए नए माइनिंग ब्लॉक्स तैयार कर और अधिक नीलामी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि मिनरल ब्लॉकों की नीलामी से रोजगार, आय और राजस्व में बढ़ोतरी होती है।
भारद्वाज ने राजस्थान में जियो हेरिटेज साइट्स के क्षेत्र में आरएसएमईटी के तैयार दस्तावेज की सराहना की। उन्होंने कहा कि जीएसआई, एमईसीएल, आईबीएम व विभाग के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता है। एसीएस माइंस वीनू गुप्ता ने बताया कि 8 प्री एम्बेडेड माइंस के माइनिंग प्लान, पर्यावरण क्लीयरेंस सहित आवश्यक सभी औपचारिकताएं पूरी करने का रोडमेप तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी संबंधित स्वीकृतियां प्राप्त कर इस साल के अंत तक इन 8 मांइस का ऑक्शन किया जा सकेगा।

Hindi News/ Jaipur / मिनरल ब्लॉकों की नीलामी पर जोर, औपचारिकता तय सीमा में पूरी करें

ट्रेंडिंग वीडियो