scriptकमाल, बिना इंटरनेट और स्मार्ट फोन के भी कर सकेंगे यूपीआई से पेमेंट, चौंक गए न | Amazing You Payment through UPI without internet and Smart Phone shocked Rajasthan International Center IT Expo Amitabh Nag | Patrika News
जयपुर

कमाल, बिना इंटरनेट और स्मार्ट फोन के भी कर सकेंगे यूपीआई से पेमेंट, चौंक गए न

Amazing : कमाल। अब आप बिना इंटरनेट और स्मार्ट फोन के भी यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे। चौंक गए न। बात यहीं खत्म नहीं होती है। इसमें हिंदी-अंग्रेजी के अतिरिक्त 5 स्थानीय भाषा की सुविधा भी मिलेगी।
 
 

जयपुरFeb 17, 2024 / 09:18 am

Sanjay Kumar Srivastava

upi.jpg

UPI Payment

Payment through UPI : यूपीआई से डिजिटल पेमेंट (भुगतान) की क्रांति के बाद अब इसमें नया सिस्टम शुरू होने जा रहा है। आमजन बिना इंटरनेट और स्मार्ट मोबाइल की बजाय (की पेड मोबाइल) से भी पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में शुक्रवार को आईटी एक्सपो में मीडिया से बात करते हुए डिजिटल इंडिया के सीईओ अमिताभ नाग ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में वॉयस कमांड के जरिए यूपीआई से भुगतान की सुविधा देश में शुरू हो गई है और यह हिंदी और अंग्रेजी में चल रही है। अब इसे पांच स्थानीय भाषा में भी जल्द शुरू करने वाले हैं।

इस तरह कर सकेंगे भुगतान

मोबाइल से एक नंबर डायल करना होगा और इससे वह आपसे उस नंबर या व्यक्ति के बारे में पूछेगा, जिसे आपको पैसा ट्रांसफर करना है। यदि आपके पास नंबर सेव नहीं है तो नंबर बोलकर या टाइप करके बताना होगा। उस व्यक्ति का नाम बोलने के बाद आपको कंफर्म करना होगा। इसके बाद सिस्टम ट्रांसफर की जाने वाली राशि पूछेगा। राशि बताने के बाद संबंधित व्यक्ति को राशि ट्रांसफर की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें – दवा की कीमतों में बड़ा खेल, ब्रांडेड के नाम पर हो रही है लूट, कैसे बरतें सावधानी

ये सुविधा भी मिलेगी

नई सुविधा के जरिए यूजर्स को वॉयस कमांड के जरिए बैंक बैलेंस की जांचए बैंक से दूसरे बैंक में मनी ट्रांसफरए बिजली बिल भुगतान और फास्टैग रिचार्ज सहित कई तरह के ट्रांजेक्शन की सुविधा दी जाएगी।

बच्चों से किया संवाद

आईटी एक्सपो के उद्घाटन सत्र में अमिताभ नाग के अलावा डाटा इन्फोसिस के सीईओ अजय, बीएसएनएल राजस्थान के मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार ने डिजिटल प्रक्रिया की जानकारी दी। इस दौरान बच्चों से भी संवाद किया।

यह भी पढ़ें – खुशखबर, अब सस्ती मिलेगी बजरी, मार्च में इस डेट को होगी ऑनलाइन नीलामी

Hindi News/ Jaipur / कमाल, बिना इंटरनेट और स्मार्ट फोन के भी कर सकेंगे यूपीआई से पेमेंट, चौंक गए न

ट्रेंडिंग वीडियो