scriptकैम्ब्रिज प्रदर्शनी में AI ने मृत जानवरों को दी आवाज़! | Patrika News
जयपुर

कैम्ब्रिज प्रदर्शनी में AI ने मृत जानवरों को दी आवाज़!

जी हां, अब म्यूजियम में रखे फफूंद लगे शव, अधूरे कंकाल और भरे हुए जानवर भी बोलेंगे। इन मृत जीवों को खास व्यक्तित्व और ऐक्सेंट दिए गए हैं, ताकि वे आगंतुकों से बातचीत कर सकें।

जयपुरOct 16, 2024 / 05:50 pm

Shalini Agarwal

जयपुर। अगर म्यूजियम में रखे हुए फफूंद लगे शव, अधूरे कंकाल और भरे हुए जानवर थोड़े चुपचाप लगते हैं, तो चिंता मत करो। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से अब मृत जानवरों को नई ज़िंदगी मिलने वाली है ताकि वे अपनी कहानियां और यहां तक कि परलोक के अनुभव भी साझा कर सकें। एक महीने के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ज़ूलॉजी म्यूजियम में दर्जनों प्रदर्शनी, जैसे कि एक अमेरिकी तिलचट्टा, डोडो के अवशेष, एक भरे हुए लाल पांडा और एक फिन व्हेल का कंकाल, बात करने के लिए तैयार हैं। इन मृत जीवों को व्यक्तित्व और ऐक्सेंट दिए गए हैं, ताकि वे आगंतुकों के मोबाइल फोन के जरिए वॉयस या टेक्स्ट के माध्यम से बातचीत कर सकें। तकनीक के जरिए जानवर अपने धरती पर बिताए समय और उनके सामने आए चैलेंज के बारे में बताएंगे, ताकि जैव विविधता संकट के प्रति उदासीनता को दूर किया जा सके। “म्यूजियम AI का उपयोग कई तरीकों से कर रहे हैं, लेकिन हम सोचते हैं कि यह पहला मौका है जब हम वस्तु के दृष्टिकोण से बात कर रहे हैं,” म्यूजियम के सहायक निदेशक जैक एश्बी ने कहा। “इस प्रयोग का एक हिस्सा यह देखना है कि क्या इन जानवरों को अपनी आवाज देने से लोग उनके बारे में अलग तरीके से सोचते हैं। क्या हम तिलचट्टे की सार्वजनिक धारणा को बदल सकते हैं?” प्रोजेक्ट को नेचर पर्सपेक्टिव्स ने विकसित किया है, जो AI मॉडल बना रही है ताकि लोगों और प्राकृतिक दुनिया के बीच संबंध को मजबूत किया जा सके। प्रत्येक प्रदर्शनी के लिए, AI को विशेष जानकारी दी जाती है, जैसे कि उस नमूने का निवास स्थान, उसका प्राकृतिक वातावरण, और वह संग्रह में कैसे आया, इसके साथ ही उस प्रजाति की सभी जानकारी भी। प्रदर्शनी अपने बोलने का लहजा और भाषा इस आधार पर बदलती हैं कि वे किस उम्र के व्यक्ति से बात कर रहे हैं, और 20 से अधिक भाषाओं में बात कर सकती हैं, जैसे स्पेनिश और जापानी। प्लेटिपस का ऑस्ट्रेलियाई लहजा है, लाल पांडा का अंदाज़ हल्का हिमालयन है, और मॉलार्ड की आवाज़ ब्रिटिश है। एश्बी को उम्मीद है कि प्रदर्शनी के साथ लाइव बातचीत से आगंतुकों को ऐसे ज्ञान प्राप्त होगा जो नमूनों के लेबल पर नहीं मिल पाता। प्रोजेक्ट के तहत, आगंतुकों द्वारा प्रदर्शनी के साथ की गई बातचीत का विश्लेषण किया जाएगा ताकि यह समझा जा सके कि लोग नमूनों के बारे में क्या जानकारी चाहते हैं। जबकि AI कुछ सवाल सुझाता है, जैसे कि फिन व्हेल से “समुद्र में जीवन के बारे में बताओ”, आगंतुक जो चाहें पूछ सकते हैं।
“जब आप इन जानवरों से बात करते हैं, तो वे वाकई में व्यक्तित्व के रूप में सामने आते हैं, यह एक अजीब अनुभव है,” एश्बी ने कहा। “मैंने शुरुआत में ‘आप कहां रहते थे?’ और ‘आपकी मौत कैसे हुई?’ जैसे सवाल पूछे, लेकिन अंत में मैं बहुत ही मानवतावादी सवालों तक पहुंच गया।” जब म्यूजियम का डोडो, जो दुनिया के सबसे पूर्ण नमूनों में से एक है, से पूछा गया कि वह क्या खाता था, उसने अपनी मॉरिशियन डाइट के बारे में बताया जिसमें फल, बीज और कभी-कभी छोटे इनवर्टेब्रेट शामिल थे, और समझाया कि उसका मजबूत, घुमावदार चोंच कठोर फल तोड़ने के लिए एकदम सही था। AI-संवर्धित प्रदर्शनी ने यह भी बताया कि क्या इंसानों को क्लोनिंग के जरिए प्रजातियों को वापस लाने की कोशिश करनी चाहिए। “यहां तक कि उन्नत तकनीकों के साथ भी, डोडो की वापसी के लिए न केवल हमारे DNA की जरूरत होगी बल्कि मॉरिशस का नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र भी चाहिए,” उसने कहा। “यह जीवन की सच्ची essência यह है कि यह केवल आनुवंशिक कोड से परे जाती है – यह उसके प्राकृतिक आवास में जटिल रूप से बुनी हुई है।” फिन व्हेल का कंकाल, जो म्यूजियम की छत से लटकता है, ने भी समान स्तर की गहराई से विचार किया। जब उससे पूछा गया कि उसने सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति से कब मिला, तो उसने स्वीकार किया कि जीवित रहते हुए उसे मानव दृष्टिकोण से “प्रसिद्ध” व्यक्तियों से मिलने का मौका नहीं मिला। “हालांकि,” AI-संचालित कंकाल ने कहा, “मैं यह सोचता हूं कि जो भी मेरे नीचे खड़ा होता है और प्राकृतिक दुनिया के लिए आश्चर्य, श्रद्धा और प्रेम महसूस करता है, वह एक महत्वपूर्ण व्यक्ति है।”

Hindi News / Jaipur / कैम्ब्रिज प्रदर्शनी में AI ने मृत जानवरों को दी आवाज़!

ट्रेंडिंग वीडियो