scriptJaipur News: मोबाइल फोन के IMEI नंबर क्रेक करने वाले 4 शातिर पुलिस के हत्थे चढ़े, 250 से ज्यादा मोबाइल जब्त | 4 vicious people who cracked IMEI numbers of mobile phones were caught by the police | Patrika News
जयपुर

Jaipur News: मोबाइल फोन के IMEI नंबर क्रेक करने वाले 4 शातिर पुलिस के हत्थे चढ़े, 250 से ज्यादा मोबाइल जब्त

राजधानी जयपुर में डीसीपी राशि डोगरा डूडी के नेतृत्व में चोरी व लूट के खिलाफ 4 शातिर को गिरफ्तार किया गया है।

जयपुरJul 03, 2024 / 01:51 pm

Lokendra Sainger

राजधानी जयपुर में ही चोरी व लूट के मोबाइल को अनलॉक कर उनके आइएमईआइ नंबर बदलने का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। कोतवाली थाना पुलिस ने रायसर प्लाजा में चार दुकानदारों को मोबाइल अनलॉक कर उनके आइएमईआइ नंबर बदलने के मामले में गिरफ्तार किया।
डीसीपी राशि डोगरा डूडी ने बताया कि जयपुर के महेश नगर स्थित सूर्य नगर निवासी अतुल गुप्ता, करतारपुरा स्थित महावीर कॉलोनी विस्तार निवासी लोकेश गर्ग उर्फ लालू, जगतपुरा स्थित रवीन्द्र नगर निवासी गौतम सैनी व प्रताप नगर निवासी महेश मुरजानी को गिरफ्तार किया। इन सभी आरोपियों की रायसर प्लाजा में अलग-अलग मोबाइल की दुकानें हैं। आरोपियों से कम्प्यूटर, डेस्कटॉप, साफ्टवेयर डिवाइस व 250 पुराने मोबाइल बरामद किए हैं।
डीसीपी राशि डोगरा ने बताया कि शहर में तेजी से मोबाइल लूट व चोरी होने की वारदात बढ़ गई। चोर-लुटेरे पकड़े भी जा रहे थे, लेकिन जितनी संख्या में मोबाइल की चोरी-लूट हो रही थी, वो बरामद नहीं हो रहे थे। पकड़े जाने वाले चोर-लुटेरों से पड़ताल के बाद शहर में ही मोबाइल रिपेयरिंग व बेचने वाले कुछ दुकानदार संदेह के घेरे में आए। तब कोतवाली थानाधिकारी राजेश शर्मा के नेतृत्व में टीम ने पहले दुकानदारों के संबंध में जानकारी जुटाई, फिर छापा मारा। उन्होंने कहा कि ग्राहक मोबाइल खरीदने के साथ बिल जरूर लें।

दिल्ली से साफ्टवेयर खरीदकर लाए

राशि डोगरा डूडी ने बताया कि चारों आरोपी एक ही तरह से मोबाइल का लॉक तोड़ने और आइएमईआइ क्रेक कर रहे थे। आरोपियों के कम्प्यूटर सिस्टम में मोबाइल का लॉक तोडने और आइएमईआइ क्रेक करने के लिए काम में लिए जाने वाले साफ्टवेयर मिले हैं। आरोपियों ने बताया कि दिल्ली से साफ्टवेयर खरीदकर लाए थे। आरोपी पहले नए मोबाइल का आइएमईआइ नंबर क्रेक करते, फिर पुराने खराब मोबाइल के आइएमईआइ नंबर साफ्टवेयर के जरिये नए मोबाइल में इंस्टॉल करवा देते थे। आरोपियों के पास कई साफ्टवेयर भी मिले हैं।

ग्राहक खुद दे जाए, नहीं तो पुलिस करेगी कार्रवाई

एडिशनल डीसीपी बजरंग सिंह शेखावत ने बताया कि आरोपियों के पास 100 से अधिक नए मोबाइल के आइएमईआइ नंबर क्रेक करने का डेटा मिला है। आरोपियों से बरामद सामान को एफएसएल में भेजकर और डेटा रिकवर करवाया जाएगा। आरोपियों ने मानसरोवर, मालवीय नगर, जगतपुरा, चार दरवाजा, खातीपुरा, झोटवाड़ा, राजापार्क व ग्रामीण में चाकसू, शिवदासपुरा, मनोहरपुर, चौमूं के अलावा रींगस क्षेत्र के ग्राहकों को मोबाइल का आइएमईआइ नंबर बदलकर दिया है। जो ग्राहक दुकानदारों की जालसाजी का शिकार हुए, वह खुद ही पुलिस के पास पहुंचकर अपना बयान दर्ज करवाएं। पुलिस भी चोरी-लूट के मोबाइल खरीदने वालों की तलाश में है और पकड़े जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

Hindi News/ Jaipur / Jaipur News: मोबाइल फोन के IMEI नंबर क्रेक करने वाले 4 शातिर पुलिस के हत्थे चढ़े, 250 से ज्यादा मोबाइल जब्त

ट्रेंडिंग वीडियो