scriptWinter Holidays : विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर… इस महीने फिर मिलेगी इतने दिनों की छुट्टी, इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम | Winter Holidays : This Month Bring Another Round of Extended Holiday | Patrika News
जगदलपुर

Winter Holidays : विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर… इस महीने फिर मिलेगी इतने दिनों की छुट्टी, इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

School Holidays : चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी। इस बीच दशहरा और दिवाली की लंबी छुट्टियों के बीच पहले ही बोर्ड की पढ़ाई पिछड़ चुकी है। अब सामने 6 दिनों की शीतकालीन छुट्टियां भी हैं।

जगदलपुरDec 08, 2023 / 04:00 pm

Kanakdurga jha

school_holiday.jpg
School Holidays : चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी। इस बीच दशहरा और दिवाली की लंबी छुट्टियों के बीच पहले ही बोर्ड की पढ़ाई पिछड़ चुकी है। अब सामने 6 दिनों की शीतकालीन छुट्टियां भी हैं। स्कूलों में अब भी कोर्स पूरा नहीं हो पाया है।
ऐसी स्थिति में शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थियों की भी चिंता बढ़ी हुई है। बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में शुरू होंगी, इससे पहले जनवरी में प्रायोगिक परीक्षाएं होनी हैं। शीतकालीन छुट्टियों के चलते पाठ्यक्रम पूरा करने में फिर से शिक्षकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

भविष्य धुंधला कर रहा मोबाइल ! स्क्रीन पर नजरें गड़ाए रखने से आंखों में बढ़ी जलन की शिकायत, इस तरह रखें ध्यान…



जनवरी में प्रायोगिक परीक्षाओं को पूरा करने के लिए तारीख तय कर दी गई है। वहीं इस महीने कुल 11 दिन छुट्टियां होंगी, जबकि अभी महीने में 25 दिन बचे हुए हैं, जिसमें से 11 दिन छुट्टियों में निकल जाएंगे और पढ़ाई के लिए केवल 15 दिन मिलेंगे। जनवरी में भी रविवार और अन्य छुट्टियों को मिलाकर करीब 10 दिन पढ़ाई प्रभावित रहेगी। फरवरी में 1 हफ्ते की छुट्टी रहेगी। अगले तीन महीनों में कुल 186 दिनों में से 28 दिन पढ़ाई छुट्टी के कारण ठप रहेगी और 58 दिन ही स्कूल लगेंगे।
पाठ्यक्रम पूरा करवाने के लिए बचे 36 दिन

फरवरी में पाठ्यक्रम पूरा करने का मौका ही शिक्षकों को नहीं मिलेगा, क्योंकि बच्चों को परीक्षा की तैयारी करवानी होगी। इन हालातों में पाठ्यक्रम पूरा करवाने के लिए शिक्षकों के पास 31 जनवरी तक का समय है। यानि 57 दिनों में बच्चों को पढ़ाई के लिए 36 दिनों का ही समय मिलेगा, जिसमें शिक्षकों को पाठ्यक्रम पूरा करवाना होगा। स्कूलों में कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करवाई जाए इसे लेकर मंथन चल रहा है। लगातार इसके लिए प्लान बनाए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

कोलेंग वन परिक्षेत्र के डिप्टी रेंजर ससपेंड, 50 से अधिक ग्रामीणों के खाते से निकाले पैसे, विभाग में मचा हड़कंप



सिनेमा में मारपीट

जगदलपुर। अनुपमा टॉकीज में 5 दिसंबर की रात 9 से 12 बजे के एनिम मूवी के शो में इंटरवल के दौरान जमकर बवाल हुआ। दो गुटों के बीच जमकर लात-घुसा चले। मामले में बोधघाट थाना पुलिस ने अभयसिंह और शिबु अब्राहम के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली है।

Hindi News/ Jagdalpur / Winter Holidays : विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर… इस महीने फिर मिलेगी इतने दिनों की छुट्टी, इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

ट्रेंडिंग वीडियो