scriptभीषण गर्मी में यह खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें क्या खाएं, क्या नहीं.. | This food can be harmful for health summer, know what eat Health tips | Patrika News
जगदलपुर

भीषण गर्मी में यह खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें क्या खाएं, क्या नहीं..

Chhattisgarh news: इन दिनों लगातार जलवायु परिवर्तन के चलते मौसम में बदलाव का दौर लगातार बना हुआ है। ऐसे हालत में सेहत का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है।

जगदलपुरMay 25, 2023 / 06:05 pm

Khyati Parihar

This food can be harmful for health in the scorching heat, know what to eat and what not ..

file photo

Jagdalpur news: इन दिनों लगातार जलवायु परिवर्तन के चलते मौसम में बदलाव का दौर लगातार बना हुआ है। ऐसे हालत में सेहत का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को अपने खानपान पर विशेंष ध्यान देने की जरूरत होता है। बदलते दौर में खान-पान में जरा सी लापरवाही स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। यही वजह है कि इन दिनों बाहर के बने फास्ट फूड के अपेक्षा घर में बने गर्म भोजन का सेवन करना चाहिये । बार बार बदलते तापमान से शरीर सहन नहीं कर पाने के कारण कई लोग हाथ-पैर सिरदर्द से भी परेशान रहते हैं।
मौंसमी फलफ्रूट को करें शामिल

गर्मियों के मौसम में तापमान में उतार चढ़ाव और गलत खान-पान बॉडी को कमजोर बना देता है। ऐसे में घर में तैयार मट्ठा, दही , छाछ, कैरी, नींबू पानी, आम का पना, तरबूज, खीरा, सत्तू, सीजनल फ्रूट्स अथवा उनका जूस और सलाद पर्याप्त मात्रा में लें। इस (Health tips) दौरान घर में बने बिना तली भूनी हल्के सुपाच्य भोजन का प्रयोग करें। गर्मियों में चाय-कॉफी के स्थान पर नीबू पानी और जूस का सेवन करना फायदेमंद होगा। ये डाइट बॉडी को हाइड्रेट रखेगी और बीमारियों से भी बचाएगी।
यह भी पढ़ें

CG assembly election 2023: सरकार ने मुंह मोड़ा, गांववालों को उनके हाल पर छोड़ा

मौसम परिवर्तन से होने वाली बीमारियां

– खान-पान में लापरवाही से पेट में दर्द
– पेट में गैस बनना और खट्टी डकारें आना
– अपच और फूड पॉइजनिंग होना
– तेज धूप और लू से हीट स्ट्रोक
– चर्म रोग और वायरल इंफेक्शन
गर्मी में इनसे रहें दूर

– चाट पकोड़े, पापड़ी, स्ट्रीट आइसक्रीम
– ज्यादा तली-भुनी कचौड़ीसमोसा, नमकीन
– स्ट्रीट फूड, पिज्जा, बर्गर और अन्य

यह भी पढ़ें

पूरी सुपरफास्ट ट्रेन में पुलिस को ऐसा क्या मिला… यात्रियों में मच गई खलबली

वायरल का खतरा अधिक

बार बार गर्मी और बारिश के बदलते मौसम में वायरल होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है । इस दौरान लोगों में सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं होना सामान्य बात होती है। बेमौसम बरसात, तेज गर्मी और अंधड़ के चलते हवा में नमी की वजह से (Health tips) यह समस्या होता है। ऐसे समय में शरीर को स्वास्थ्य रखने खानपान के साथ साथ दिनचर्या में बदलाव लाना चाहिये।
मौसम में बार बार बदलाव के चलते शरीर में एंटीबायटिक की कमी हो जाती है और बीमारियां तेजी से बढ़ती हैं। कमजोर जरूरी है। इसके लिए (Health tips) पौष्टिक आहार और विटामिन सी भरपूर मात्रा इम्यूनिटी वाले जल्दी चपेट में आते हैं। तेज गर्मी, लू और बारिश से बचाव जरूरी है। मौसमी फलों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें।
– डॉ नवीन दुल्हानी, एचओडी एमडी मेडिसीन, मेकाज

यह भी पढ़ें

बीजेपी पार्षद दल ने नगर निगम का किया घेराव, इन मांगों को लेकर की नारेबाजी, देखें वीडियों

health news in hindi
हेल्थ से जुड़ी जानकारी
हेल्थ in hindi
hindi news
today news health
सेहत का राज
हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे

Hindi News/ Jagdalpur / भीषण गर्मी में यह खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें क्या खाएं, क्या नहीं..

ट्रेंडिंग वीडियो