scriptPM Awas Yojana: पीएम आवास के हितग्राहियों की गोदभराई रस्म, पक्के मकान का सपना हुआ पूरा, खिले चेहरे… | PM Awas Yojana: Godh Bharai ceremony of PM Awas Yojana beneficiaries | Patrika News
जगदलपुर

PM Awas Yojana: पीएम आवास के हितग्राहियों की गोदभराई रस्म, पक्के मकान का सपना हुआ पूरा, खिले चेहरे…

PM Awas Yojana: पीएम आवास के हितग्राहियों को ​बड़ी सौगात दी गई है। स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन समारोह संपन्न के बाद हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया, गोदभराई की रस्म कराई गई।

जगदलपुरOct 03, 2024 / 03:22 pm

Laxmi Vishwakarma

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana: स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाए गए स्वच्छता ही सेवा (स्वभाव स्वच्छता, स्वभाव संस्कार) अभियान का भव्य समापन सुकमा जिले में हुआ। यह कार्यक्रम 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक चलने वाले अभियान का अंतिम चरण था, जिसे ग्राम पंचायत गोंगला में स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया गया।

PM Awas Yojana: ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत वृक्षारोपण

समापन समारोह में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से रंगोली, पेंटिंग प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम और स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। इस रैली में जनप्रतिनिधियों, स्थानीय नागरिकों और विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। सामुदायिक श्रमदान के दौरान सार्वजनिक स्थलों की सफाई भी की गई।
कार्यक्रम में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत वृक्षारोपण भी किया गया। (PM Awas Yojana) सभी उपस्थित लोगों ने स्वच्छता और पर्यावरण की रक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए स्वच्छता और नशा मुक्ति की शपथ ली। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराकर उन्हें नए आवास की चाबी सौंपी गई।
इस खुशी के क्षण में महिलाओं की गोदभराई और एक बच्ची का अन्नप्राशन समारोह भी आयोजित किया गया। गोदभराई में महिलाओं को पौष्टिक आहार और स्वास्थ्य देखभाल के प्रति जागरूक किया गया।

यह भी पढ़ें

PM Awas Yojana: क्या आपको मिला पीएम आवास योजना का लाभ? अगर नहीं तो ऐसे करें चेक, जानें पूरी डिटेल…

इस समारोह में जनपद सुकमा उपाध्यक्ष डमरू नाग, दिलीप पेद्दी, नुपूर वैदिक, गोंगला सरपंच, कलेक्टर देवेश कुमार ध्रुव, जनपद पंचायत सुकमा की सीईओ मधु तेता, डिप्टी कलेक्टर समित ध्रुव, सुकमा तहसीलदार अनिल कुमार ध्रुव सहित अन्य विभागीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

स्वच्छता कोे अपने दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना होगा

जिला पंचायत के अध्यक्ष हरीश कवासी ने महात्मा गांधी के स्वच्छता के प्रति संघर्ष और उनके सपने के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि गांधीजी का मानना था कि स्वच्छता केवल स्वास्थ्य के लिए नहीं, बल्कि समाज में गरिमा और आत्मसमान की स्थापना के लिए भी महत्वपूर्ण है। (PM Awas Yojana) हमें इसे अपने दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना होगा।

स्वच्छता और पर्यावरण की जागरूकता जरूरी

जनप्रतिनिधि धनीराम बारसे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रहे ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की जानकारी देते हुए लोगों से सामुदायिक सहभागिता का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सुकमा के सतत विकास के लिए स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता जरूरी है।

योजनाओं की दी गई जानकारी

PM Awas Yojana: विभिन्न विभागीय प्रदर्शनी के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की गई। रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता, बच्चों के गीत, नाटक और अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने कार्यक्रम में उत्साह भरा। स्वच्छता ही सेवा अभियान में उत्कृष्ट योगदान देने वाले सफाई मित्रों और स्वच्छता चौंपियनों को प्रशस्ति पत्र देकर समानित किया गया।

Hindi News / Jagdalpur / PM Awas Yojana: पीएम आवास के हितग्राहियों की गोदभराई रस्म, पक्के मकान का सपना हुआ पूरा, खिले चेहरे…

ट्रेंडिंग वीडियो