scriptDigital Electric System: अब ट्रांसफार्मर में भी लगेगा प्रीपेड स्मार्ट ‘डीटी’ मीटर, नहीं कर सकेंगे बिजली की चोरी | Now prepaid smart 'DT' meter will installed in transformer too | Patrika News
जगदलपुर

Digital Electric System: अब ट्रांसफार्मर में भी लगेगा प्रीपेड स्मार्ट ‘डीटी’ मीटर, नहीं कर सकेंगे बिजली की चोरी

Digital Electric System News: सभी फीडरों और ट्रांसफार्मरों पर मीटर लगाए जाएंगे। इन माप उपकरणों के स्थापित होने से फीडर और ट्रांसफार्मर पर लोड का निर्धारण करना आसान हो जाएगा।

जगदलपुरJul 22, 2024 / 02:07 pm

Kanakdurga jha

jagdalpur news
Digital Electric System in Chhattisgarh: जिले के सभी उपभोक्ताओं के परिसर में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने के साथ ही बिजली वितरण प्रणाली को भी स्मार्ट डीटी (डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर) मीटर से लैस किया जाएगा। इसके लिए सभी फीडरों और ट्रांसफार्मरों पर मीटर लगाए जाएंगे। इन माप उपकरणों के स्थापित होने से फीडर और ट्रांसफार्मर पर लोड का निर्धारण करना आसान हो जाएगा। इसका मुय उद्देश्य बिजली चोरी पर अंकुश लगाना और लाइन लॉस में कमी लाने के साथ ही दुर्घटनाओं में कमी लाना है।
यह भी पढ़ें

CG Smart Meter: अब मोबाइल की तरह रिचार्ज होगा बिजली मीटर, हर हप्ते आएगा SMS, 7000 करोड़ का बजट तैयार

विद्युत वितरण कंपनी के मुताबिक आरडीएसएस (रिवैप्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम) जोकि केंद्र सरकार की योजना है, इसके तहत शहर में बिजली वितरण प्रणाली को पहले से कहीं और अच्छा करने के लिए जिले के 2 हजार ट्रांसफार्मरों पर मीटर लगाने का काम किया जाएगा। इसी मीटर से होकर सभी इलाकों में बिजली पूर्ति की जा सकेगी। इससे एक-एक यूनिट बिजली खर्च का लेखाजोखा विभाग के पास होगा। किस ट्रांसफार्मर पर लोड क्या है, पता लगाया जा सकेगा। इसके तहत अलग-अलग फीडरों से लाइनों को जोड़ा जाएगा, ताकि बिजली का भार कम हो सके।
ओवरलोड ट्रांसफार्मर हैं, तो वहां पर नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। बस्तर जिले में कुल 1 लाख 85 हजार 499 विद्युत उपभोक्ता हैं, जिनमें 36284 शहरी और 1 लाख 49 हजार 215 ग्रामीण उपभोक्ता शामिल हैं। लंबी लाइन के चलते बिजली का ह्रास होता है, वहीं ग्रामीण इलाकों में बिजली की चोरी होती है। ट्रांसफार्मर और फीडर में स्मार्ट मीटर लगने के पर बिजली की अतिरिक्त खपत का पता चल सकेगा।

Hindi News / Jagdalpur / Digital Electric System: अब ट्रांसफार्मर में भी लगेगा प्रीपेड स्मार्ट ‘डीटी’ मीटर, नहीं कर सकेंगे बिजली की चोरी

ट्रेंडिंग वीडियो