scriptNagarnar Steel Plant: एनएमडीसी ने रचा इतिहास, पहले ही साल में 50 फीसदी से ज्यादा हॉट मेटल का किया उत्पादन | Nagarnar Steel Plant: More than 50 percent hot metal production in Nagarnar Steel Plant | Patrika News
जगदलपुर

Nagarnar Steel Plant: एनएमडीसी ने रचा इतिहास, पहले ही साल में 50 फीसदी से ज्यादा हॉट मेटल का किया उत्पादन

Nagarnar Steel Plant: छत्तीसगढ़ का नगरनार एनएमडीसी स्टील प्लांट का ब्लास्ट फर्नेस देश के सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस में से एक है। बता दें नगरनार स्टील प्लांट पहले ही साल में 50 फीसदी से ज्यादा हॉट मेटल का उत्पादन किया है।

जगदलपुरAug 16, 2024 / 07:27 am

Laxmi Vishwakarma

Nagarnar Steel Plant
CG Nagarnar Steel Plant: नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील प्लांट (NMDC Steel Plant) ने अपनी स्थापना के पहले ही साल में 50 फीसदी से ज्यादा हॉट मेटल का उत्पादन कर लिया है। प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 3 मिलियन टन ने और अब तक 1.62 मिलियन टन उत्पादन हो चुका है। यह देश का ग्रीनफील्ड एकीकृत स्टील प्लांट है और यहां उत्पादन के निर्धारित क्षमता के आधे से अधिक का उत्पादन हो चुका है।
यह भी पढ़ें

CG Junior Doctors Strike: भारी बारिश के बीच प्रदर्शन में डटे रहे जूनियर डॉक्टर, सीनियर्स ने संभाला मोर्चा…

CG Nagarnar Steel Plant: देश का सबसे बड़ा ब्लास्ट फर्नेस

नागरनार स्टील प्लांट (Steel Plant)का ब्लास्ट फर्नेस छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ा है और देश के सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस में से एक है। नागरनार स्टील प्लांट की ब्लास्ट फर्नेस में 4506 मीटर क्यूब की उपयोगी मात्रा है जो प्रतिदिन 9500 टन हॉट मेटल का उत्पादन कर सकती है। प्लांट के कार्यकारी निदेशक और प्रमुख के प्रवीण कुमार की मौजूदगी में इस उपलब्धि पर वरिष्ठ अधिकारी और यूनियन प्रतिनिधियों ने पूजन में भाग लिया। एनएमडीसी के कार्यवाहक सीएमडी अमिताव मुखर्जी ने पिछले ही साल स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस को शुरू किया था।

औद्योगिक केंद्र के रूप में बदल रहा बस्तर

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ही यहां हॉट मेटल की पहली खेप निकली थी। बस्तर में 24 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत से स्थापित नगरनार स्टील प्लांट (Steel Plant)एक उत्प्रेरक के रूप में उभरा है, जिससे यह क्षेत्र एक औद्योगिक केंद्र के रूप में बदल रहा है। टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए के प्रवीण कुमार ने जल्द से जल्द लाभदायक बनने के लिए उत्पादन लागत को नियंत्रित करने का आह्वान किया।
यह भी पढ़ें

Amit Shah CG Visit: 2 दिन के लिए छत्‍तीसगढ़ दौरे पर आएंगे अमित शाह, नक्सल विरोधी अभियान की करेंगे समीक्षा…

उपलब्धियों का संकेत

CG Nagarnar Steel Plant टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि एक नए एकीकृत स्टील प्लांट में आने वाली समस्याओं के बावजूद हमारी टीम ने कठिनाइयों को पार करते हुए और अपने अस्तित्व के पहले वर्ष में ही निर्धारित क्षमता के आधे रास्ते को पार करने के लिए हर चुनौती का सामना कर अपनी योग्यता साबित की है। यह नगरनार स्टील प्लांट (Nagarnar Steel Plant)के आने वाले दिनों के उपलब्धियों का संकेत है।

Hindi News/ Jagdalpur / Nagarnar Steel Plant: एनएमडीसी ने रचा इतिहास, पहले ही साल में 50 फीसदी से ज्यादा हॉट मेटल का किया उत्पादन

ट्रेंडिंग वीडियो