scriptCG Monsoon Update: छत्तीसगढ़ में इस दिन मानसून देगी दस्तक, IMD ने बताई तारीख…रहें सावधान | CG Monsoon Update: Monsoon may enter Chhattisgarh on June 5, possibility of heavy rain | Patrika News
जगदलपुर

CG Monsoon Update: छत्तीसगढ़ में इस दिन मानसून देगी दस्तक, IMD ने बताई तारीख…रहें सावधान

CG Monsoon Update: मौसम वैज्ञानिक एमएल साहू ने बताया कि अंडमान में मानसून आ गया है। केरल में मानसून सक्रिय होने की सामान्य तारीख 1 जून है।

जगदलपुरMay 14, 2024 / 07:09 pm

Khyati Parihar

Monsoon Update
Monsoon Update: बस्तर समेत समूचे छत्तीसगढ़ का मौसम इन दिनों बदला हुआ है। पिछले दो दिनों से लगातार बस्तर में बारिश और धूप-छांव की स्थिति के बीच गर्मी का प्रभाव कम हुआ है। इस बीच बताया जा रहा है कि मानसून के बादल अंडमान-निकोबार पर बरस रहे हैं। यहां से बादल केरल पहुंचेंगे, केरल से बादलों के बस्तर पहुंचने का औसत समय 10-12 दिनों का है। वहां से बादल औसतन दो दिन में समूचे छत्तीसगढ़ पर प्रभावी हो जाएंगे।
मौसम वैज्ञानिक एमएल साहू ने बताया कि अंडमान में मानसून आ गया है। केरल में मानसून सक्रिय होने की सामान्य तारीख 1 जून है। उसी के बाद आईएमडी से मानसून की देश में सक्रिय होने की लांग रेंज फोरकास्ट जारी होगी। 5 जून से बस्तर समेत समूचे छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून फुहारें और 15 जून के आसपास मानसूनी वर्षा शुरू हो सकती है।

Weather forecast: बस्तर में आज भी अंधड़ या बारिश संभव

अभी छत्तीसगढ़ में जो बादल छाए हैं, वह दक्षिणी कर्नाटक पर सक्रिय चक्रवात के असर से आए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इसके अलावा एक और चक्रवात सक्रिय है, जिसका असर अगले 24 घंटे तक छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा तक रहेगा। मंगलवार को भी बस्तर समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्से में दोपहर से शाम के बीच अंधड़ चलने तथा बारिश के आसार हैं।

Hindi News/ Jagdalpur / CG Monsoon Update: छत्तीसगढ़ में इस दिन मानसून देगी दस्तक, IMD ने बताई तारीख…रहें सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो