scriptCG Doctor News: सरकारी डॉक्टर्स अब नहीं कर सकेंगे निजी प्रैक्टिस, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जारी किया आदेश | CG Doctor News: Order issued for doctors not to do private practice | Patrika News
जगदलपुर

CG Doctor News: सरकारी डॉक्टर्स अब नहीं कर सकेंगे निजी प्रैक्टिस, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जारी किया आदेश

CG Doctor News: सरकारी डॉक्टर अब नहीं कर सकेंगे निजी प्रैक्टिस, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जारी किया आदेश

जगदलपुरAug 25, 2024 / 12:52 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Doctor News
CG Doctor News: बस्तर सहित पूरे प्रदेश में सरकारी अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर्स के निजी अस्पताल और नर्सिंग होम में जाकर प्रैक्टिस करने की बातें आम हैं। लंबे समय से आ रही इन शिकायतों को लेकर अब छत्तीसगढ़ शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग गंभीर है। उसने दो दिन पहले एक आदेश जारी कर शासकीय चिकित्सकों खासकर जो प्रशासकीय पदों पर है, उनके निजी प्रैक्टिस पर रोक लगाने संबंधी निर्देश जारी किए हैं।

प्रैक्टिस करने की होगी अनुमति

जारी निर्देशों के अनुसार अब सरकारी अस्पताल व क्लीनिक में पदस्थ डॉक्टर को ड्यूटी की अवधि के दौरान ही बाहर प्रैक्टिस करने की अनुमति होगी। लेकिन वे किसी भी निजी अस्पताल या प्राइवेट क्लीनिक में (CG Doctor News) जाकर यह प्रैक्टिस नहीं कर सकते। इस आदेश का सख्ती से पालन करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

पहले भी स्वास्थ्य विभाग नया आदेश

सरकारी प्रशासकीय पदों के अलावा संविदा चिकित्सकों के भी निजी प्रैक्टिस किए जाने की जानकारी प्रशासन को है। हालांकि कुछ चिकित्सकों ने इसकी जानकारी नियमत: सीएमएचओ, सिविल सर्जन व अधीक्षक को दी है। बावजूद इस नए आदेश की वजह से उनकी निजी प्रैक्टिस पर बंदिश लगने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा अन्य डाक्टर्स अपने स्वयं के निजी क्लीनिक के अलावा अन्य दूसरे नर्सिंग होम व क्लीनिक में जाकर अपनी सेवाएं लगातार दे रहे हैं।
यह भी पढ़ें

CG Fake Doctors: अब झोलाछाप डॉक्टरों की खैर नहीं, 4 क्लीनिक हुए सील

CG Doctor News: अन्य क्लीनिक में जाकर दे रहे सेवाएं

स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव चंदन कुमार ने शासकीय डाक्टर्स के निजी प्रैक्टिस पर प्रतिबंध के आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के नए आदेश के अनुसार सरकारी डॉक्टरों को कार्यावधि के दौरान निजी प्रेक्टिस करने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
पहले भी डॉक्टरों को निजी अस्पतालों में ऑपरेशन और रोगियों को देखने से रोका गया था। लेकिन कई डॉक्टरों (CG Doctor News) की आदतें नहीं बदलीं। इस वजह से लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने दोबारा से सख्त आदेश जारी किया है।

ओपीडी पहुंचने पर बताते हैँ कि डॉक्टर्स राउंड पर हैं…

CG Doctor News: महारानी अस्पताल व मेडिकल कालेज में सुबह से ही ओपीडी में मरीज पहुंचते रहे हैं। इन मरीजों को देखने के लिए इक्का दुक्का डॉक्टर्स ही केबिन में बैठे मिलते हैं। अन्य डाक्टर्स के केबिन खाली ही रहते हैं। पूछने पर बताया जाता है कि वे राउंड पर हैं। अक्सर यह राउंड दोपहर तक चलता रहता है। ऐसे में मरीज किसी अन्य चिकित्सक के पास जाकर अपना साधारण सा चेकअप करवाकर लौट जाते हैं। इधर निजी क्लीनिक में डाक्टर समय पर व देर रात तक प्रैक्टिस में बिजी रहते हैं।

यहां देखें इससे संबंधित खबरें

बीएमओ को देखते ही झोलाछाप डॉक्टर को याद आ गई मम्मी

बिलासपुर के बीएमओ बिल्हा में 33 और बीएमओ मस्तूरी में 13 झोलाछाप पकड़े गए। साथ ही सभी को दोबारा गलत तरीके से मरीजों के इलाज करने की चेतावनी दी गई। यहां पढ़ें पूरी खबर…

महिला डॉक्टरों ने छोड़ा आरजी कर अस्पताल का कैंपस

 राज्य के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित रहीं। कार्य पर लौटने की सुप्रीम कोर्ट की अपील के बावजूद चिकित्सकों ने हड़ताल जारी रखने का निर्णय लिया।  यहां पढ़ें पूरी खबर..

Hindi News/ Jagdalpur / CG Doctor News: सरकारी डॉक्टर्स अब नहीं कर सकेंगे निजी प्रैक्टिस, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जारी किया आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो