scriptनक्सलियों का आतंक: पिछले 5 सालों में मुखबिरी के शक में 409 लोगों को उतारा मौत के घाट | 409 people were killed on suspicion of being information by naxalite | Patrika News
जगदलपुर

नक्सलियों का आतंक: पिछले 5 सालों में मुखबिरी के शक में 409 लोगों को उतारा मौत के घाट

Terror of Naxalites: नक्सली आए दिन किसिस न किसी तरह से उत्पात मचाते रहते हैं। कभी कहीं पर आगजनी जैसे वारदातों को अंजाम देते हैं तो कभी कहीं पर विस्फोट कर देते हैं। कभी किसी मासुम ग्रामीण को भी मुखबिरी के शक में मार डालते हैं।

जगदलपुरNov 16, 2022 / 11:59 am

CG Desk

Chhattisgarh Naxalism

File Photo

Terror of Naxalites: नक्सली आए दिन किसिस न किसी तरह से उत्पात मचाते रहते हैं। कभी कहीं पर आगजनी जैसे वारदातों को अंजाम देते हैं तो कभी कहीं पर विस्फोट कर देते हैं। कभी किसी मासुम ग्रामीण को भी मुखबिरी के शक में मार डालते हैं। इसी बीच अब पीएलजीए की 22 वीं वर्षगांठ पर एक बुकलेट जारी किया गया है जिसमें यह दावा किया गया है कि नक्सलियों ने पिछले 5 सालों में 409 लोगों को मुखबिरी के शक में मार डाला है।

नक्सलियों को वर्ष 2022 में सर्वाधिक नुक्सान गढ़चिरौली मुठभेड़ में हुआ है, जहां महाराष्ट्र के सी-60 कमांडो से हुई मुठभेड़ में एक केंद्रीय कमेटी सदस्य मिलिंद तेलतुंबडे सहित 28 नक्सली मारे गए थे। वहीं पिछले पांच वर्षो में नक्सलियों ने 409 लोगों पर मुखबिरी का आरोप लगाकर जान से मारने का दावा किया है। उक्त स्वीकारोक्ति नक्सलियों ने अपनी एक बुकलेट में किया है। यह दस्तावेज नक्सलियों ने अपने सैन्य संगठन पीएलजीए की 22 वीं वर्षगांठ, जिसे उन्होंने 2 से 8 दिसंबर के मध्य मनाने की बात कही है। उसी के तारतम्य में इस बुकलेट को जारी किया है।

एक साल में 137 की हत्या की जिम्मेदारी ली
नक्सलियों ने अपने दस्तावेज में यह दावा भी किया है कि वर्ष 2021-22 के दौरान उन्होंने 51 सलवा जुडूम,40 नेताओं तथा 46 जनविरोधी नेताओं की हत्या की है। इसके अलावा इस दौरान मुठभेड़ और बीमारी से 132 नक्सली नेताओं की मौत भी हुई है। दंडकारण्य में नक्सलियों को सर्वाधिक नुकसान हुआ है। एक साल में यहां 89 नक्सली मारे गए है। पांच सालो में नक्सलियों ने 1300 हमले, 300 से अधिक आगजनी तथा 429 जवानों की हत्या का भी दावा किया है। इस बाबत नक्सलियों ने हिंदी, गोंडी और तेलुगु में अलग-अलग बुकलेट जारी किया है।

Hindi News / Jagdalpur / नक्सलियों का आतंक: पिछले 5 सालों में मुखबिरी के शक में 409 लोगों को उतारा मौत के घाट

ट्रेंडिंग वीडियो