scriptFlood: नर्मदा नदी में आएगा उफान, इतने बजे खुलेगें बरगी बांध के 7 गेट, ALERT जारी | Narmada river flood alert issued, 7 gates of Bargi dam will be opened on 29th July at 1 pm | Patrika News
जबलपुर

Flood: नर्मदा नदी में आएगा उफान, इतने बजे खुलेगें बरगी बांध के 7 गेट, ALERT जारी

Flood: बरगी बांध में तेजी से बढ़ रहा नर्मदा का पानी, खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा पानी, डैम के 7 गेट खोलने की सूचना जारी होने के साथ ही प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, लोगों को नर्मदा नदी के किनारों से दूर रहने की हिदायत…।

जबलपुरJul 28, 2024 / 05:31 pm

Shailendra Sharma

bargi dam gate open
Flood: मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं और अधिकतर बांध भी फुल हो चुके हैं। जबलपुर के बरगी डैम में भी पानी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है जिसके कारण बरगी डैम के 7 गेट खोलने का निर्णय लिया गया है। परियोजना प्रशासन ने जानकारी दी है कि 29 जुलाई सोमवार को दोपहर 1 बजे बरगी बांध के 7 गेट खोले जाएंगे। डैम के गेट खुलने के कारण नर्मदा नदी के जल स्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी और बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

सोमवार को 1 बजे खुलेंगे बरगी बांध के गेट

परियोजना प्रशासन के मुताबिक रानी अंवति बाई लोधी सागर परियोजना यानि बरगी बांध का जलस्तर अभी 418.15 मीटर हो गया है। बांध में 2,144 घन मीटर प्रति सेकंड पानी की आवक हो रही है और सोमवार दोपहर तक बांध का जलस्तर लगभग 419 मीटर तक पहुंचने की संभावना है। इसलिए 29/7/24 दोपहर 1 बजे बरगी बांध के 7 गेट औसत उंचाई 1.07m तक खोले जाएंगे जिससे 1007 घन मी. (35562 घन फुट)/सेकण्ड जल की निकासी की जायेगी जिससे नर्मदा नदी के जलस्तर में 8 से 10 फुट की बढ़ोत्तरी होगी।

यह भी पढ़ें

एमपी की तेज तर्रार IAS ने किया कुछ ऐसा की हाईकोर्ट के जज साहब को आया गुस्सा


उफान पर आएगी नर्मदा नदी

बरगी बांध का गेट खुलने के बाद नर्मदा नदी के जलस्तर में 8 से 10 फीट तक की बढ़ोत्तरी होगी जिसे देखते हुए प्रशासन ने जबलपुर, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा और खरगोन जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को हिदायत दी गई है कि नर्मदा नदी के किनारों पर न जाएं और दूरी पर रहें। बता दें कि जब जब बरगी बांध के गेट बारिश के मौसम में खोले जाते हैं तब तब मां नर्मदा का रौद्र रूप बाढ़ के रूप में देखने को मिलता है।

Hindi News/ Jabalpur / Flood: नर्मदा नदी में आएगा उफान, इतने बजे खुलेगें बरगी बांध के 7 गेट, ALERT जारी

ट्रेंडिंग वीडियो