scriptकहीं अवैध वसूली, तो कहीं रेट लिस्ट ही नहीं, कार्रवाई हुई तो मचा हड़कम्प | check e-mitra in bharatpur | Patrika News
भरतपुर

कहीं अवैध वसूली, तो कहीं रेट लिस्ट ही नहीं, कार्रवाई हुई तो मचा हड़कम्प

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की टीम ने गुरुवार को भरतपुर शहर और नगर इलाके में संचालित ई-मित्र केन्द्रों पर जांच कार्रवाई की। ज्यादातर ई-मित्रों पर रेट लिस्ट की गायब मिली। कार्रवाई से ई-मित्र संचालकों में दिनभर हड़कम्प मचा रहा।

भरतपुरSep 16, 2016 / 08:26 pm

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की टीम ने गुरुवार को भरतपुर शहर और नगर इलाके में संचालित ई-मित्र केन्द्रों पर जांच कार्रवाई की। ज्यादातर ई-मित्रों पर रेट लिस्ट की गायब मिली। वहीं, कुछ संचालक निर्धारित दर से ज्यादा वसूली करते मिले। कार्रवाई से ई-मित्र संचालकों में दिनभर हड़कम्प मचा रहा। ई-मित्र केन्द्रों पर निर्धारित दर से ज्यादा शुल्क वसूला जा रहा है।
इस सम्बन्ध में बुधवार को राजस्थान पत्रिका ने भरतपुर शहर में संचालित ई-मित्रों पर स्टिंग ऑपरेशन किया था। जिसमें अवैध वसूली की परतें खुली। स्टिंग ऑपरेशन को गुरुवार को भरतपुर पत्रिका में ‘अवैध वसूली का अड्डा बने ई-मित्र’ शीर्षक के साथ प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और गुरुवार दोपहर सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की टीम भरतपुर शहर और नगर इलाके में ई-मित्रों की जांच के लिए निकल पड़ी।
विभाग के उपनिदेशक सत्यनारायण चौहान ने बताया कि टीम ने भरतपुर शहर में आठ और नगर इलाके में छह ई-मित्र केन्द्रों पर जांच कार्रवाई की। जांच में अधिकतर ई-मित्रों पर निर्धारित सरकारी सेवाओं की रेट लिस्ट नहीं लगी हुई थी। इसके अलावा शहर में दो ई-मित्र संचालक निर्धारित दर से ज्यादा पैसा वसूलते मिले।
पूरी कार्रवाई की रिपोर्ट तैयार कर जिला कलक्टर को भिजवाई जा रही है। इसके बाद दोषी ई-मित्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जिलेभर में ई-मित्रों की जांच नियमित रूप से जारी रहेगी। टीम में असिस्टेंट प्रोग्रामर राकेश नोडियाल व सूचना सहायक बहादुर सिंह आदि थे।
इन ई-मित्रों पर की जांच

सूचना सहायक बहादुर सिंह चौधरी ने बताया कि टीम ने शहर में लक्ष्मण मंदिर स्थित बालाजी ई-मित्र, अनाह गेट बजरिया स्थित मधुर कम्प्यूटर ई-मित्र व मग्गो ई-मित्र, बीनारायण गेट स्थित हनी ई-मित्र, हीरादास स्टेडियम के समीप स्थित कबीर ई-मित्र व आरके इंटरनेट एवं ई-मित्र, पशु चिकित्सालय के समीप स्थित अमित ई-मित्र और सुभाष नगर स्थित जितेन्द्र ई-मित्र पर जांच कार्रवाई की गई।
लक्ष्मण स्थित स्थित ई-मित्र संचालक नि:शुल्क बनने वाले भामाशाह कार्ड के 20 रुपए ले रहा था। अनाह गेट स्थित मधुर कम्प्यूटर ई-मित्र पर आधार कार्ड के 100 रुपए वसूले जा रहे थे। बीनारायण गेट स्थित हनी ई-मित्र ने जांच में सहयोग नहीं किया। कुछ पर रेट लिस्ट नहीं मिली।
एलएन सोनी जिला कलक्टर ने बताया कि जो भी ई-मित्र ज्यादा पैसे ले रहे हैं या फिर उन्होंने रेट लिस्ट नहीं लगा रखी है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी तथा नियमित रूप से उनकी जांच की जाएगी।

Hindi News / Bharatpur / कहीं अवैध वसूली, तो कहीं रेट लिस्ट ही नहीं, कार्रवाई हुई तो मचा हड़कम्प

ट्रेंडिंग वीडियो