script#Tourism : बरगी के 3 टापू देने में सुस्ती, अटका ‘हमारा हनुवंतिया’ | mp Tourism make new Hanuwantiya, Delay in giving 3 islands of Bargi | Patrika News
जबलपुर

#Tourism : बरगी के 3 टापू देने में सुस्ती, अटका ‘हमारा हनुवंतिया’

बरगी के 3 टापू देने में सुस्ती, अटका ‘हमारा हनुवंतिया’
 

जबलपुरMar 09, 2024 / 12:46 pm

Lalit kostha

mp Tourism

mp Tourism

जबलपुर . हमारे हिस्से का हनुवंतिया जिला प्रशासन की सुस्ती से अटक गया है। इससे शहर में खंडवा जिले के हनुवंतिया टापू की तरह बरगी बांध में अलग-अलग स्थानों पर मौजूद आइलैंड को विकसित करने की योजना धरातल पर नहीं आ रही है। मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग दो साल से इन टापूओं के हस्तांतरण की मांग कर रहा है। लेकिन मामला जिला प्रशासन के पास लंबित है। अब पुन: विभाग ने जिला प्रशासन को पत्र लिखा है। पर्यटन विभाग द्वारा मांग गए तीनों टापू 16 हेक्टेयर में खाली अवस्था में हैं। यह आकर्षक होने के साथ पर्यटन की दृष्टि से उपयोगी हैं। विभाग ने नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के रेस्ट और गेस्ट हाउस की मांग भी दोहराई है।

#Negligence दो साल से पर्यटन विभाग जिला प्रशासन से मांग रहा बरगी के टापू

 

bargi_01.jpg

इन जगह पर हो सकता है विकास
बरगी डैम बैक वॉटर में हरवंशपुरा नाम का आइलैंड है। इसका रकबा 9 हेक्टेयर है। दूसरा मगरदा आईलैंड है। इसका क्षेत्रफल 7 हेक्टेयर है। वहीं तीसरा आइलैंड छोटी पायली है। इसका क्षेत्रफल 0.090 हेक्टेयर है। इन तीनों जगहों को पर्यटन की गतिविधियों के लिए मध्यप्रदेश पयर्टन विभाग मांग रहा है। इसके अलावा ग्राम पौंड़ी, मूलडोंगरी और मनेरीमाल तथा हरदुली में भी जगह हैं।

ये है मामला
बरगी के बैक वॉटर क्षेत्र में ऐसे टापू (आइलैंड) हैं जिनका आकार काफी बड़ा है। प्रकृति ने इन्हें संवारा है। यहां कई प्रजातियों के पक्षी कलरव करते हैं। यह ऐसी जगह हैं जहां पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता है। पर्यटकों के लिए बरगी डैम पहले ही आकर्षण का केंद्र है। विभाग यहां कू्रज और मोटर बोट संचालन करता है। पर अब तक टापुओं को लेकर कोई बड़ी योजना नहीं बनी है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8u2cii

विभाग ने फिर लिखा पत्र
विभाग की तरफ से फिर से जिला प्रशासन को इन जगहों के संबंध में पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि यदि यह जगह विभाग को हस्तांतरित हो जाती हैं तो यहां पर पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सकता है। इसमें मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वर्ष 2022 में हुई बैठक का उल्लेख भी किया गया है।

पर्यटन विभाग की तरफ से बरगी डैम के आइलैंड की जमीन के हस्तांतरण संबंधी पत्र की जानकारी नहीं है। जैसे ही यह संज्ञान में आएगा, उस पर उचित कार्यवाही की जाएगी।
– दीपक सक्सेना, कलेक्टर

Hindi News/ Jabalpur / #Tourism : बरगी के 3 टापू देने में सुस्ती, अटका ‘हमारा हनुवंतिया’

ट्रेंडिंग वीडियो