scriptभेड़ाघाट और संगमरमरी चट्टानों की थीम पर अत्याधुनिक बनेगा जबलपुर रेलवे स्टेशन | Jabalpur railway station will be built on the theme of Bhedaghat | Patrika News
जबलपुर

भेड़ाघाट और संगमरमरी चट्टानों की थीम पर अत्याधुनिक बनेगा जबलपुर रेलवे स्टेशन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी स्वीकृति, 300 करोड़ रुपए किए जाएंगे खर्च
 

जबलपुरDec 08, 2023 / 09:27 pm

shyam bihari

bhedaghat

जबलपुर। शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन पर्यटन स्थल भेड़ाघाट और मॉर्बल रॉक्स की थीम पर 300 करोड़ से अत्याधुनिक स्वरूप में विकसित किया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पूर्व सांसद व विधायक राकेश सिंह के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। गुरुवार को दोनों के बीच हुई चर्चा में रेलमंत्री ने बताया कि ड्राइंग डिजाइन की स्वीकृति पहले ही दी जा चुकी है। बिल्डिंग की स्वीकृति बाकी थी। रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट टर्मिनल की तरह विकसित किया जाएगा। विधायक सिंह ने बताया कि गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना पूर्ण होने के बाद अब यह और महत्वपूर्ण जंक्शन बन गया है। स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने के साथ मल्टीलेवल बिल्डिंग में फूड कोर्ट, वेटिंग रूम, लाउंज तैयार किए जाएंगे। जिससे स्टेशन के अंदर मॉल जैसा नजारा देखने मिलेगा। स्टेशन के बाहरी हिस्से को भेड़ाघाट और मार्बल रॉक्स की थीम पर बनाया जाएगा।

रेल सुरक्षा संरक्षा से किसी प्रकार का न हो समझौता

रेलवे में सुरक्षा एवं संरक्षा में किसी भी प्रकार का समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ट्रेनों के संचालन में सजगता जरूरी है। इसके लिए आवश्यक है कि परिचालन अमला एवं तकनीकी कार्य से जुड़े फील्ड अधिकारी योजनाबद्ध तरीके से काम करें। ये निर्देश पश्चिम मध्य रेलवे की महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने जोन के अधिकारियों को दिए। उन्होंने रेल मंडल में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। जबलपुर से कटनी मुड़वारा स्टेशन का निरीक्षण किया। यात्री सुविधाओं एवं पुनर्विकास कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए।


पमरे महाप्रबंधक को बताया गया कि 64.5 करोड़ से कटनी मुड़वारा, दमोह एवं सागर में विकास कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने मुड़वारा में बन रहे ग्रेट सेपरेटर, पार्किंग एरिया तथा फूड प्लाजा का निरीक्षण किया। दमोह में पार्किंग व्यवस्था, टिकट कार्य की एटीवीएम मशीन, हेल्थ यूनिट, सीसीटीवी केमरा, पैनल रूम को देखा। लिधौरा खुर्द स्टेशन का निरीक्षण करते हुए एक स्टेशन एक उत्पाद, एफओबी, रनिंग रूम, पैनल रूम, एकीकृत कुु्रलॉबी का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान मुख्य परिचालन प्रबंधक वेणु गोपाल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोज अग्रवाल, एडीआरएम आनंद कुमार, सीपीएम एसके सिंह, सीनियर डीसीएम विश्व रंजन, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक मधुर वर्मा आदि अधिकारी मौजूद थे।

बीसी में रेल मंत्री ने कहा राजस्व बढ़ाने करें प्रयास-
रेल मंत्रालय द्वारा रेल जोन-मंडलों की वीडियो कांफ्रेंसिंग गुरुवार को हुई। इसमें शामिल जबलपुर जोन के अधिकारियों ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को यहां की गतिविधियों से अवगत कराया। उन्हें अवगत कराया कि रेल मंत्रालय मेक इन इंडिया के तहत यात्री सुविधाओं का विस्तार करने के साथ ही निर्माण के क्षेत्र में भी कार्य कर रहा है, ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके। रेल मंत्री वैष्णव ने निर्देश दिए कि देश की इकॉनामी ग्रोथ के लिए आवश्यक है कि सभी रेलवे जोन अधिक से अधिक राजस्व अर्जित करने की दिशा में काम करें। उन्होनें यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए।

Hindi News / Jabalpur / भेड़ाघाट और संगमरमरी चट्टानों की थीम पर अत्याधुनिक बनेगा जबलपुर रेलवे स्टेशन

ट्रेंडिंग वीडियो