scriptIMD Rain Alert : पहली बार बरगी डैम के गेट खोलने की तैयारी, नर्मदा में बढ़ा जलस्तर | IMD Rain Alert: Bargi Dam gate will be opened, water level in Narmada rises | Patrika News
जबलपुर

IMD Rain Alert : पहली बार बरगी डैम के गेट खोलने की तैयारी, नर्मदा में बढ़ा जलस्तर

पहली बार बरगी डैम के गेट खोलने की तैयारी, नर्मदा में बढ़ा जलस्तर

जबलपुरJul 26, 2024 / 12:32 pm

Lalit kostha

Bargi Dam

Bargi Dam

जबलपुर. जिले में मानसून के जोर पकड़ने के साथ ही नर्मदा सहित अन्य नदियों में बाढ़ आ गई है। शहर के नाले उफान मार रहे हैं। तालाब लबालब हो रहे हैं। बरगी डैम का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए उसके गेट कभी भी खोले जा सकते हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर निचले क्षेत्र के रहवासियों से नर्मदा तट से दूर रहने के लिए कहा है। रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना के मुय अभियंता एसबी सिंह ने बताया कि डैम के 14556 वर्ग किमी जलग्रहण क्षेत्र में चार दिन में 156 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इससे गुरुवार शाम चार बजे तक डैम का जलस्तर 416.30 मीटर हो गया।
नर्मदा के तटवर्ती इलाकों से दूर रहने की अपील, कुंडम का सीता खुदरी बांध ओवरलो
इठलाए नदी-तालाब, सीजन में पहली बार बरगी डैम के गेट खोलने की तैयारी, अलर्ट

weather news
पानी की आवक

डैम में तीन दिन में 465 मिलियन घन मीटर पानी की आवक दर्ज की गई है। अभी भी प्रति सेकेंड 1432 घन मीटर ( 50 हजार 571 घन फुट ) पानी की आवक हो रही है। वर्षा जल की आवक की यही रतार रही, तो 28 जुलाई को डैम का जलस्तर 418 मीटर के ऊपर पहुंचने की सभावना है। बांध के ऑपरेशनल मैन्युल के अनुसार 31 जुलाई तक इसे 417.50 मीटर रखा जाना निर्धारित है। वर्षा वपानी की आवक को देखते हुए डैम का जल स्तर 418 मीटर पहुंचने पर इसके गेट कभी भी खोले जा सकते हैं।
monsoon
21 इंच बारिश का आंकड़ा

तीन दिन से लगातार हो रही बारिश का सिलसिला गुरुवार को कमजोर पड़ा। दिन भर रुक-रुककर सिर्फ फुहारें पड़ीं। दिन भर में महज एक मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, 25 जुलाई से बारिश का सिस्टम कमजोर होने से तेज बारिश में विराम लगेगा। जबलपुर सम्भाग के जिलों में गरज- चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 27 और 28 जुलाई को हल्की बारिश की संभावना है। 28 जुलाई को नया सिस्टम एक्टिव होने से फिर तेज बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं। गुरुवार को इस सीजन में वर्षा का आंकड़ा 531.8 मिमी (20.93 इंच) पहुंच गया। अधिकतम तापमान गुरुवार को 28.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री कम था। रात का न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य था।
monsoon
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर कई मौसम प्रणालियां एक्टिव हैं। एक लो प्रेशर एरिया साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में एक्टिव है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी गुजरात में है। यह मानसून ट्रफ के साथ संलग्न हो गया है। मानसून द्रोणिका बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, खजुराहो, रांची, दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। ट्रफ लाइन भी मप्र से होकर गुजर रही है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के चलते बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।
monsoon
शाही नाका में महिला का हंगामा

शाही नाका के एक जर्जर भवन को तोड़ने के लिए नगर निगम की टीम पहुंची, तो उसमें निवासरत मीरा विश्वकर्मा ने जमकर हंगामा किया। मुश्किल से महिला को घर से बाहर निकाला जा सका। जैसे ही महिला को बाहर निकाला भवन का कुछ हिस्सा स्वत: ही भरभरा कर गिर गया। तब तक नगर निगम का बुलडोजर उस भवन पर चला भी नहीं था। लेकिन, महिला का कहना था कि उसे गृहस्थी का सामान हटाने का मौका नहीं दिया गया और घर तोड़ दिया।
monsoon
हाथीताल में छज्जा गिरा
हाथीताल में हाउसिंग बोर्ड के मल्टी स्टोरी भवनों में से प्रथम व द्वितीय तल के 6 भवनों का छज्जा गुरुवार दोपहर में गिर गया। नगर निगम, जिला प्रशासन व हाउसिंग बोर्ड की टीम मौके पर पहुंची। भवनों में रह रहे लोगों को खाली करने के लिए कहा गया, इसके बाद भवनों से सामान हटाना शुरू हुआ। शुक्रवार को हर हाल में इन भवनों से सामान हटा लेने कहा गया है। अतिक्रमण निरोधी दस्ता प्रभारी सागर बोरकर ने बताया कि नगर निगम 10 साल पहले इन भवनों को जर्जर घोषित कर चुका है। लेकिन, लोग खाली करने को तैयार नहीं थे।

Hindi News/ Jabalpur / IMD Rain Alert : पहली बार बरगी डैम के गेट खोलने की तैयारी, नर्मदा में बढ़ा जलस्तर

ट्रेंडिंग वीडियो