scriptगणेश चतुर्थी ग्यारह दिन के गणेश, हर किसी के लिए रहेंगे विशेष | Ganesh Chaturthi: everyone will be special eleven days Ganeshotsav | Patrika News
जबलपुर

गणेश चतुर्थी ग्यारह दिन के गणेश, हर किसी के लिए रहेंगे विशेष

एकदंत रहेंगे एकादश दिवस, सालों बाद बना शिव-पार्वती गणत्व योग, ग्यारह दिनों तक सुनेंगे भक्तों की पुकार, विधि विधान से पूजन करें, होगी हर मनोकामना पूर्ति

जबलपुरSep 03, 2016 / 06:58 pm

Lali Kosta

ganesh ji

ganesh ji

जबलपुर। प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश का आगमन सोमवार को हो रहा है। गणेश चतुर्थी अन्य वर्षों की अपेक्षा इस बाद कुछ खास होगी। हर राशि के जातकों पर भगवान गणेश विशेष कृपा बरसाने वाले हैं। ज्योतिषाचार्य सचिनदेव महाराज के अनुसार शिव पार्वती के प्रिय पुत्र भगवान गणेश का ग्यारह दिनों तक रहना यानि शिव के ग्यारह रूद्रों और माता पार्वती के गणों की भी गणेश जी के साथ कृपा पाने का विशेष अवसर है। 

सचिनदेव के अनुसार गणेश चतुर्थी सोमवार को मनाई जाएगी। किंतु 4 तारीख रविवार की रात्रि अंत 5:32 बजे तिथि में भद्रा का आगमन हो जाएगा। जो कि सोमवार शाम 6:26 तक तिथि में गोचर करेगा। चूंकि समस्त विघ्रों को हरने के लिए प्रथम पूज्य भगवान गणेश का आह्वान पूजन किया जाता है, इसलिए उनकी स्थापना या पूजन में भद्रा का कोई असर नहीं होगा। विधि विधान से भगवान की स्थापना की जा सकती है। सोमवार को तुला राशि का चंद्रमा रहेगा तथा शिव प्रिय दिवस भी होगा। ऐसे में गणेशोत्सव का शुभारंभ कई तरह से शुभ संकेत देने वाला है। प्रतीत हो रहा है।

ये हैं गणेश स्थापना की शुभ मुहूर्त
गणेश चतुर्ती के दिन भगवान की स्थापना विशेष मुहूर्त में करने से पूजन का फल जल्द प्राप्त होता है। सोमवार को गणेश स्थापना के लिए शुभ एवं स्थिर लग्र सुबह $7:30 से 8:45 तक, सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक, शाम 3:21 से 5:8 तक, सूर्यास्त के बाद शाम 6:42 से 8:12 तक अमृत और शुभ चौघडिय़ा रहेगा। इसके अलावा अन्य समय में भी भगवान की स्थापना की जा सकती है।

Hindi News / Jabalpur / गणेश चतुर्थी ग्यारह दिन के गणेश, हर किसी के लिए रहेंगे विशेष

ट्रेंडिंग वीडियो