scriptClean Air Program : शहर के सात उद्यानों का होगा उद्धार, हरियाली व सेहत का ध्यान | Clean Air Program: 7 Gardens will Develop in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

Clean Air Program : शहर के सात उद्यानों का होगा उद्धार, हरियाली व सेहत का ध्यान

Clean Air Program : शहर के सात उद्यानों का होगा उद्धार, हरियाली व सेहत का ध्यान
 

जबलपुरAug 28, 2023 / 12:18 pm

Lalit kostha

Garden

Garden

जबलपुर. शहर के सात उद्यान जल्द संवरेंगे। नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत इन उद्यानों का कायाकल्प किया जाएगा। पौधरोपण से लेकर मनोरंजन के उपकरण लगाए जाएंगे। निगम एनकेप व अमृत योजना के तहत कुछ और उद्यानों को विकसित करने की योजना बना रहा है। जिससे आसपास के लोगों को सुबह-शाम व्यायाम, योग के लिए स्थल सुलभ हो सके।

इन उद्यानों में होंगे विकास के काम

महादेव पार्क धनवंतरि नगर, पीएचई कॉलोनी पार्क, संजीवनी नगर पार्क, रतन नगर पार्क, मदनमहल पार्क, तुलसी नगर पार्क, चेरीताल पार्क, गुरुकुल पार्क, शांति नगर पार्क, श्रीधाम पार्क कचनार सिटी, श्रीराम पार्क।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8nhrwt

पौध रोपण किया

एनकेप के तहत उद्यानों में छायादार पौधों के साथ आकर्षक फूलों के प्लांट लगाए जा रहे हैं। उद्यानिकी विभाग की टीम इन उद्यानों में पौधरोपण कर रही है। इनमें से कुछ जगह उद्यान के लिए जमीन आरक्षित थी, लेकिन उनमें पर्याप्त पौधे नहीं थे।

यह है स्थिति
04 करोड़ 35 लाख 65 हजार रुपए सें होगे विकास के काम 11 महीनों में पूरा करना है उद्यानों के विकास कार्य 79 वार्ड हैं नगर में 17.50 लाख शहर की आबादी 350 के लगभग छोटे-बड़े उद्यान हैं नगर में 10 प्रतिशत उद्यान ही विकसित

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8neevj

ये सुविधाएं मिलेंगी

उद्यानों में लोगों के सुबह-शाम टहलने के लिए चारों ओर पाथवे निर्माण किया जाएगा। व्यायाम करने के लिए उपकरण लगाए जाएंगे। वहीं बच्चों के लिए झूले, फिसलपट्टी से लेकर खेलकूद के अन्य उपकरण लगाए जा रहे हैं।

शहर में कम हैं विकसित उद्यान

शहर के 79 वार्डों में साढ़े सत्रह लाख से ज्यादा आबादी निवासरत है। जनसंख्या के अनुपात में नगर में विकसित उद्यानों की कमी है। जेडीए, हाउसिंग बोर्ड के उद्यान भी उजाड़ हैं। मदनमहल, चेरीताल, शांति नगर, विजय नगर, धनवंतरि नगर, गंगा नगर समेत कई और इलाकों के लोगों को सुबह-शाम सड़कों पर टलहने जाना पड़ता है। अविकसित उद्यानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत संवारने निगम के उद्यान विभाग ने पहल की है।

शहर की हवा को स्वच्छ बनाने के साथ ही कॉलोनियों के लोगों को व्यायाम, योग, टहलने, बच्चों के मनोरंजन के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम, अमृत योजना समेत अन्य योजनाओं के तहत नगर के कुछ उद्यानों को विकसित करने का काम शुरू किया है।

– आदित्य शुक्ला. उद्यान अधिकारी, नगर निगम

Hindi News / Jabalpur / Clean Air Program : शहर के सात उद्यानों का होगा उद्धार, हरियाली व सेहत का ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो