scriptकबाड़ गोदाम में बड़ा विस्फोट, एक मजदूर की मौत, कई घायल | Big explosion in junk warehouse of jabalpur | Patrika News
जबलपुर

कबाड़ गोदाम में बड़ा विस्फोट, एक मजदूर की मौत, कई घायल

कबाड़ गोदाम में बड़ा विस्फोट, एक मजदूर की मौत, कई घायल

जबलपुरJul 19, 2024 / 11:58 am

Lalit kostha

Big explosion in junk warehouse

Big explosion in junk warehouse

जबलपुर. शहर के अधारताल औद्योगिक क्षेत्र के कबाड़ गोदाम में गुरुवार सुबह ब्लास्ट हो गया। इस घटना में एक मजदूर की मौत हो गई। विस्फोट होने की वजह का अभी पता नहीं चला है। पुलिस समेत बीडीडीएस, एफएसएल, डॉग स्क्वाड, सीओडी के एक्सपर्ट की टीमों ने मौके की जांच की है, लेकिन अभी तक बारूद से ब्लास्ट होने की पुष्टि नहीं हुई है। गोदाम में सैकड़ो एम्युनेशन बॉक्स मिले है। पुलिस ने गोदाम संचालकों को गिरफ्तार कर लिया है।
गोदाम को किया गया सील, संचालक गिरफ्तार
तीन महीने पहले भी हुई थी घटना

तीन महीने से पहले शमीम कबाड़ी के कबाडख़ाने में भी ऐसा ही ब्लास्ट हुआ था, जिसमें एक मजदूर की मौत की पुष्टि हुई थी, जबकि एक लापता है। पुलिस ने बताया कि गोलबाजार निवासी कपिल जैन और सनिल जैन की अधारताल औद्योगिक क्षेत्र में सूर्य बायोटेक प्रोडक्ट्स कंपनी का कबाड़ गोदाम है। यह फर्म लोहा व अन्य मेटल का कबाड़ खरीदकर यहीं डम्प करती है। इसी कबाड़ को कम्प्रेशर मशीनों से कम्प्रेश किया जाता है। गुरुवार सुबह आठ से दस मजदूर गोदाम में काम कर रहे थे। लोहे के बक्से सहित अन्य कबाड़ को कम्प्रेश किया जा रहा था कि इसी दौरान तेज धमाका हुआ। जिसकी चपेट में आने से चांदमारी तलैया निवासी राजा चौधरी (23) की मौत हो गई। वहीं, कुछ मजदूरों को हल्की चोटें आईं।
Big explosion in junk
एम्युनेशन बॉक्स मिले

पुलिस को प्राथमिक जांच में पता चला कि सीओडी से कबाड़ में खरीदे गए एम्युनेशन बॉक्स समेत अग्निशमन यंत्रों को कम्प्रेश करने का काम यहां हो रहा था। लेकिन विस्फोट कैसे हुआ, यह पता नही चला। कर्मचारी भी सही जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। धमाका इतना शक्तिशाली था कि गोदाम में रखा कबाड़ उछलकर दूर जा गिरा। धमाके की आवाज से जहां पूरा गोदाम हिल गया, वहीं काम कर रहे मजदूर दहशत में आ गए। भगदड़ मची और सभी जान बचाकर बाहर निकले। जांच में पता चला कि रायपुर के एक कबाड़ कारोबारी ने सीओडी से दो दिन पूर्व कबाड़ में एम्युनेशन बॉक्स खरीदे थे। लेकिन उक्त व्यापारी ने यह माल कपिल जैन को पलटा दिया था। यह माल बुधवार को ही कपिल और सनिल के गोदाम में पहुंचा था। गुरुवार को कम्प्रेश करने के दौरान यह घटना हो गई।
कबाड़ गोदाम में ब्लास्ट होने से एक श्रमिक की मौत हुई है। गोदाम को सील कर दिया गया है। संचालकों से पूछतांछ की जा रही है। प्राथमिकं जांच में सामने आया है कि किसी अग्निशमन यंत्र के लीक होने से हादसा हुआ है। मौके पर किसी प्रकार का बारूद होने की पुष्टी नहीं हुई है।
आदित्य प्रताप सिंह, एसपी

Hindi News/ Jabalpur / कबाड़ गोदाम में बड़ा विस्फोट, एक मजदूर की मौत, कई घायल

ट्रेंडिंग वीडियो