scriptयहां पारे के शिवलिंग की ही होती है पूजा, मन्नतें होती हैं पूरी | Pardeshwar Mahadev Temple Indore | Patrika News
इंदौर

यहां पारे के शिवलिंग की ही होती है पूजा, मन्नतें होती हैं पूरी

यह मंदिर आसपास के साथ ही दूर-दराज के भक्तों की आस्था का केंद्र है।

इंदौरAug 07, 2022 / 01:58 am

shatrughan gupta

यहां पारे के शिवलिंग की ही होती है पूजा, मन्नतें होती हैं पूरी

यहां पारे के शिवलिंग की ही होती है पूजा, मन्नतें होती हैं पूरी

इंदौर. शहर के ख्यात शिव मंदिरों के साथ ही कई जगहों पर आश्चर्यचकित करने वाले मंदिर भी हैं। ऐसा ही एक मंदिर है खजराना के कालका माता मंदिर स्थित पारदेश्वर महादेव का। यह मंदिर आसपास के साथ ही दूर-दराज के भक्तों की आस्था का केंद्र है।
यहां वर्षभर तंत्र सिद्धि के लिए विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं

श्रावण मास में यहां पूजा-अर्चना के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। यहां वर्षभर तंत्र सिद्धि के लिए विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं। इसमें महाशिवरात्रि पर रातभर होने वाला तंत्रोक्त अभिषेक भी शाामिल है। मंदिर में आने वाले भक्तों का मानना है कि पारे के शिवलिंग के दर्शन मात्र से ही आत्मिक शांति का अनुभव होता है। यहां श्रावण मास में भारी भीड़ उमड़ती है। भक्त पारदेश्वर महादेव का दूध, दही, धतूरा, भाग आदि से रूद्राभिषेक करते हैँ। 
पारदेश्वर महादेव मंदिर के लिए भूमि 1975 में लेने के बाद निर्माण कार्य 1992 में पूर्ण हुआ
पारदेश्वर महादेव की स्थापना ब्रह्मालीन महंत श्याम बापू ने की थी। पारदेश्वर महादेव मंदिर के लिए भूमि 1975 में लेने के बाद निर्माण कार्य 1992 में पूर्ण हुआ। पारदेश्वर महादेव मंदिर परिसर में मां काली का मंदिर भी है। खजराना स्थित गणेश मंदिर के थोड़ा आगे जाते ही यह मंदिर आता है। साथ ही द्वार पर नाग देवता और तेजाजी महाराज हैं। भैरव बाबा के दर्शन भी होते हैं। यहां श्रावण मास में प्रतिदिन भगवान का रूद्राभिषेक किया जा रहा है।
पं. गुलशन अग्रवाल के अनुसार यह है मान्यता
पं. गुलशन अग्रवाल ने बताया, पारे को शिव का बीज और गंधक को पार्वती का रज माना जाता है। इससे शिवलिंग बनाकर पूजा करने से 12 ज्योर्तिलिंगों के दर्शन का पुण्य मिलता है। पारा को जमाना संभव नहीं है, लेकिन जड़ी-बूटियों के साथ मंत्र के प्रभाव से पारदेश्वर शिवलिंग का स्वरूप दिया गया है। मनोकामना पूर्ति के लिए भक्त दूर-दूर से यहां पूजा-अर्चना करते हैं।

Hindi News / Indore / यहां पारे के शिवलिंग की ही होती है पूजा, मन्नतें होती हैं पूरी

ट्रेंडिंग वीडियो