scriptअभी-अभी आया भारी बारिश का अलर्ट, इंदौर-छिंदवाड़ा समेत 45 जिलों में धमाकेदार बारिश, स्कूलों की छुट्टी घोषित | Orange alert and yellow alert for rain alert issued in 45 districts including Indore and Chhindwara | Patrika News
इंदौर

अभी-अभी आया भारी बारिश का अलर्ट, इंदौर-छिंदवाड़ा समेत 45 जिलों में धमाकेदार बारिश, स्कूलों की छुट्टी घोषित

Rain Alert: प्रदेश के ज्यादातर जिलों में शनिवार को झमाझम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इंदौर समेत 45 जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। इंदौर और शहडोल में तेज बारिश के चलते स्कूलों और आंगनबाड़ियों की छुट्टी घोषित कर दी है।

इंदौरAug 24, 2024 / 03:42 pm

Faiz

Rain Alert
Rain Alert: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर जारी है। हालात ये हैं कि, प्रदेश के अधिकतर नदी-नाले उफान हैं और निचले इलाके जलमग्न हैं। इसी बीच शनिवार को मौसम विभाग का आगामी 24 घंटों के लिए एक और बड़ा अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की ओर से इंदौर, उज्जैन और छिंदवाड़ा समेत 45 जिलों में अति भारी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
दरअसल, प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ है, जिसके चलते कुछ दिनों तक पूरा प्रदेश जमकर भीगने वाला है। बीते दो दिनों से जारी भारी बारिश के कारण प्रदेश के इंदौर और शहडोल जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के साथ साथ आंगनवाड़ी केंद्रों में आज छुट्‌टी घोषित की गई है।
यह भी पढ़ें- MP News : भारी बारिश के बीच रेलवे ट्रैक पर गिरा पहाड़ी का बड़ा हिस्सा, रेल यातायत थमा, देखें Video

23 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश के 23 जिलों में आज अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इनमें श्योपुर, शिवपुरी, गुना, राजगढ़, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, शाजापुर, इंदौर, सीहोर, देवास, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले शामिल हैं।

22 जिलों में यलो अलर्ट

इसके अलावा मौसम विभाग ने शनिवार को भोपाल, ग्वालियर, नीमच, अलीराजपुर, खंडवा, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, खंडवा, नरसिंहपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, पन्ना, मैहर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और जबलपुर में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।
यह भी पढ़ें- School Holiday : भारी बारिश के चलते स्कूलों की छुट्टी घोषित, आदेश जारी

इंदौर और शहडोल में स्कूल-आंगनबाड़ी की छुट्टी

इधर, इंदौर और शहडोल में शुक्रवार से जारी तेज बारिश के चलते जगह-जगह जलभराव के हालात हैं। इससे यातायात भी प्रभावित हो रहा है। इसी के साथ साथ दोनों जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह और शहडोल कलेक्टर डॉ. केदार सिंह ने शनिवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों में नर्सरी से 8वीं कक्षा तक, साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों की छुट्‌टी घोषित की है। वहीं, आगामी स्थितियों को देखते हुए अन्य जिलों में भी स्कूलों की छुट्टी होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें- Heavy Rain: पहली बार Super Monsoon Active, 30 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

जारी रहेगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ है। इसे मौसम विभाग ने ‘सुपर मॉनसून एक्टिव’ होना बताया है। ऐसे में प्रदेशभर में अगले कुछ दिनों तक तेज बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार, माहौल यूं ही बना रहा तो 27 अगस्त तक प्रदेशभर में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि 25 से 27 अगस्त तक स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव रहेगा।

Hindi News/ Indore / अभी-अभी आया भारी बारिश का अलर्ट, इंदौर-छिंदवाड़ा समेत 45 जिलों में धमाकेदार बारिश, स्कूलों की छुट्टी घोषित

ट्रेंडिंग वीडियो