scriptस्वच्छ शहर में डेंगू के साथ चिकनगुनिया और मलेरिया की मार, तेजी से बढ़ रहे मरीज | New dengue patients found in Indore, chikungunya and malaria patients are also being found. | Patrika News
इंदौर

स्वच्छ शहर में डेंगू के साथ चिकनगुनिया और मलेरिया की मार, तेजी से बढ़ रहे मरीज

Dengue Alert : देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में भी डेंगू ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। रोजाना 8 से 10 नए मरीज सामने आ रहे है। डेंगू के अलावा यहां चिकनगुनिया और मलेरिया के पेसेंट भी मिल रहे।

इंदौरOct 13, 2024 / 04:22 pm

Avantika Pandey

Dengue Alert : मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिलों में डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है। एमपी ही नहीं बल्कि पूरे देश के सबसे स्वच्छ शहर के नाम से मशहूर इंदौर में रोजाना डेंगू के 8 से 10 नए मरीज सामने आ रहे है। डेंगू के अलावा यहां चिकनगुनिया और मलेरिया के पेसेंट भी मिल रहे रहे। रोजाना बढ़ रहे आकड़ें डराने वाले है। डेंगू के मामले में राजधानी भोपाल के हाल भी कुछ ऐसे ही हैं।
ये भी पढ़ें – Dengue Alert : शहर में फैल रहा है डेंगू के डंक का कहर, रोजाना मिल रहे हैं नए मरीज

स्वच्छ शहर में डेंगू का कहर

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में डेंगू के 450 से ज्यादा एक्टिव केसे हैं। सितंबर में डेंगू ने एक छात्र को हमेशा के लिए मौत के नींद सुला दिया। बता दें कि 8 अक्टूबर को शहर में 12 मरीज मिले थे। वहीं 9 अक्टूबर को 11, 10 अक्टूबर को 9 और 11 अक्टूबर को 6 मरीज मिले। इसके साथ ही इंदौर में डेंगू के अलावा चिकनगुनिया के 20 और मलेरिया के 7 नए मरीज मिले है।
dengue
वहीं राजधानी भोपाल में भी हर रोज 8 से 10 संक्रमित मरीज सामने आ रहे है। अक्टूबर महीने के शुरूआती 10 दिनों के अंदर डेंगू के 86 नए मरीज सामने आए है। शहर में अभी 430 से ज्यादा एक्टिव मरीज है। बढ़ते आकड़ों को देखते हुए जिला कलेक्टर ने सरकारी व निजी दफ्तरों में बीमारी के रोकथाम के लिए सख्त चेतावनी भी दी थी।
शहर में डेंगू के प्रकोप को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है। जिन क्षेत्रों में डेंगू के नए मरीज पाए गए हैं, उन जगहों पर नगर निगम और मलेरिया विभाग लार्वा नष्ट करने के लिए छिड़काव कर रही है।

डेंगू के लक्षण

dengue alert in indore

Hindi News / Indore / स्वच्छ शहर में डेंगू के साथ चिकनगुनिया और मलेरिया की मार, तेजी से बढ़ रहे मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो