scriptभारत में बनने जा रहा है सबसे आधुनिक 6 लेन रोड, खूबियां जानकर दातों तले उंगली दबा लेंगे | Indore Ujjain six lane will be most modern road in India amazed to know its features | Patrika News
इंदौर

भारत में बनने जा रहा है सबसे आधुनिक 6 लेन रोड, खूबियां जानकर दातों तले उंगली दबा लेंगे

Indore-Ujjain Six Lane : इंदौर, उज्जैन, धार और देवास के क्षेत्रों को मिलाकर इंदौर मेट्रोपॉलिटन रीजन (आइएमआर) बनाया जाना है। आर्थिक विकास जिसमें औद्योगिक, व्यापार और वाणिज्य, परिवहन, कनेक्टिविटी, गतिशीलता, इंफ्रास्ट्रक्चर, अपशिष्ट प्रबंधन, आवास, पावर गैस और दूरसंचार बुनियादी ढांचे, पर्यावरण और पर्यटन के लिए सेक्टर में काम होगा।

इंदौरAug 26, 2024 / 09:54 am

Faiz

Indore-Ujjain Six Lane
Indore-Ujjain Six Lane : मध्य प्रदेश रोड डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन ( MPRDC ) इंदौर से उज्जैन तक सिक्स लेन रोड बनाने का काम जल्द शुरू करने जा रहा है। टेंडर के बाद एग्रीमेंट नहीं होने से काम आगे नहीं बढ़ रहा था। अब एग्रीमेंट हो चुका है और एक माह में काम शुरू हो जाएगा। ये सड़क इंदौर मेट्रोपॉलिटन रीजन के लिए अहम होगी।
इंदौर-उज्जैन के बीच धार्मिक, व्यवसायिक, पर्यटन के लिहाज से आवाजाही बढ़ रही है। ऐसे में विभाग ने इस सड़क को बनाने की योजना तैयार की है। 2028 में होने वाले सिंहस्थ के पहले काम पूरा करने लक्ष्य है, ताकि उस समय बढ़े हुए ट्रैफिक को आसानी से मैनेज किया जा सके। बीते महीने उदयपुर की कंपनी को ठेका दिया था। एक महीने में आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद काम शुरू होना था, लेकिन एग्रीमेंट में नहीं हो पाया था। हाल ही में औपचारिकता पूरी हुई है। धार्मिक नगरी उज्जैन तक जाने वाली सड़क है इसलिए इसे हेरिटेज और धार्मिक थीम पर सजाया जाएगा। खूबसूरत कलाकृतियां देखने को मिलेगी जो आकर्षण का केंद्र रहेंगी।
यह भी पढ़ें- Government Job : महाकाल दरबार की सुरक्षा के लिए होमगार्ड जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, जारी हुए आदेश

अरबिंदो से हरिफाटक तक बनेंगे फ्लायओवर अंडरपास

Indore-Ujjain Six Lane
अरबिंदो हॉस्पिटल से नई सड़क शुरू होगी जो हरिफाटक उज्जैन तक बनेगी। 46 कि.मी की सड़क पर मौजूदा समय में दूरी पूरी करने में करीब 1 घंटा लगता है। सिक्स लेन सड़क बनने से सफर आसान हो जाएगा। एमपीआरडीसी सड़क में आने वाले बड़े जंक्शन पर फ्लायओवर और सर्विस रोड का निर्माण करेगा। धरमपुरी, सांवेर और पंथपीपलई में तीन फ्लायओवर बनेंगे। वहीं, उज्जैन में दो फ्लायओवर का निर्माण होना है। 6 अंडरपास भी बनेंगे।
यह भी पढ़ें- दीपिका-करीना के गेटअप में सड़क पर किन्नरों ने किया जबरदस्त डांस- VIDEO, सेल्फी लेने की मची होड़

धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा

इंदौर, उज्जैन, धार और देवास के क्षेत्रों को मिलाकर इंदौर मेट्रोपॉलिटन रीजन (आइएमआर) बनाया जाना है। आर्थिक विकास जिसमें औद्योगिक, व्यापार और वाणिज्य, परिवहन, कनेक्टिविटी, गतिशीलता, इंफ्रास्ट्रक्चर, अपशिष्ट प्रबंधन, आवास, पावर गैस और दूरसंचार बुनियादी ढांचे, पर्यावरण और पर्यटन के लिए सेक्टर में काम होगा। 2051 तक जनसंख्या अनुमान और सामाजिक आर्थिक मापदंडों को देखते हुए प्लान तैयार होगा। ऐसे में इंदौर उज्जैन के बीच तैयार होने वाली ये सड़क अहम भूमिका निभाएगी। इसके साथ इंदौर और उज्जैन के बीच कनेक्टिविटी सरल होने से धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। महाकाल दर्शन करने जाने वाले भक्तों के लिए सरलता से पहुंच मार्ग के रूप में स्थापित होगा। वर्तमान में ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति आए दिन बनती है।

फैक्ट फाइल

1672 करोड़ की स्वीकृति
46 किमी की सडक़
02 साल में बनाने का लक्ष्य
06 लेन सडक़
05 फ्लायओवर

यह भी पढ़ें- बिजली बिल बकायेदार ध्यान दें, मामूली बकाया भी रह गया है तो कैंसिल हो जाएगा लाइसेंस

जल्द शुरु होगा काम

Indore-Ujjain Six Lane
इस संबंध में मध्य प्रदेश रोड डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन के डिविजन मैनेजर राकेश जैन का कहना है कि इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन सड़क का एग्रीमेंट हो चुका है। जल्द ही काम शुरू करने वाले हैं।

Hindi News/ Indore / भारत में बनने जा रहा है सबसे आधुनिक 6 लेन रोड, खूबियां जानकर दातों तले उंगली दबा लेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो