scriptHelmet: ये हेलमेट है खास, एक्सीडेंट होते ही पुलिस और परिवार को तुरंत बुला देगा | Helmet: Smart helmet will send alert message on emergency | Patrika News
इंदौर

Helmet: ये हेलमेट है खास, एक्सीडेंट होते ही पुलिस और परिवार को तुरंत बुला देगा

Helmet: छात्रों द्वारा तैयार किया गया यह हेलमेट इमरजेंसी के दौरान पुलिस व परिजनों को मैसेज भेजने में भी सक्षम होगा…..

इंदौरOct 08, 2024 / 05:01 pm

Astha Awasthi

Helmet

Helmet

Helmet: टू-व्हीलर चलाने में हेलमेट तो हर कोई पहनता है लेकिन आज हम आपको नए तरीके के हेलमेट के बारे में बताने जा रहे है। सॉफ्टवेयर और माइक्रो चिप से लेस ये स्मार्ट हेलमेट बाइक चालकों को सुरक्षा देने के साथ ही सुविधाएं देगा।
एसजीएसआइटीएस कॉलेज इंदौर के छात्रों द्वारा तैयार किया गया यह हेलमेट इमरजेंसी के दौरान पुलिस व परिजनों को मैसेज भेजने में भी सक्षम होगा। बाइक चालकों की सुविधाओं को देखते हुए इसमें लगी स्क्रीन मैप के जरिए रास्ते भी बताएगी।
इंजीनियरिंग छात्रों ने तक स्मार्ट हेलमेट के अलावा बुजुर्ग और असहाय लोगों की मदद के लिए व्हील चेयर भी तैयार की है। कॉलेज के इनक्यूबेशन फोरम के सीईओ अपूर्व गायवाक ने बताया कि आइडिया लैब में छात्र नए-नए प्रयोग करने में जुटे हैं।
ये भी पढ़ें: एमपी के इन 6 जिलों की जमीन चिह्नित, 11 हजार करोड़ का होगा निवेश


सिर के मूवमेंट पर चलेगी व्हील चेयर

विद्यार्थी आराध्य शर्मा, जयेश शर्मा, श्रीवीर पटेल, रौनक की टीम ने व्हील चेयर तैयार किया है। यह व्हील चेयर इसमें बैठने वाले व्यक्ति के माथे पर लगे सेंसर चिप की मदद से सिर के डायरेक्शन पर घूम सकती है।

हेलमेट में लगा डिस्प्ले बताएगा लोकेशन

स्मार्ट हेलमेट के साइड में लगा डिस्प्ले चालक को सड़क के डायरेक्शन भी बताएगा। टीम के छात्र जश परमार, अजीत, अंबर, अभिजीत, महक व मृदुल ने बताया कि इसमें लगे डिस्प्ले से बाइकर्स को मैप लोकेशन देखने में आसानी होगी। छात्रों का दावा है कि हेलमेट में लगाई गई एक चिप एक्सीडेंट की स्थिति में इमरजेंसी नंबर पुलिस-हॉस्पिटल व परिजनों को स्वयं ही अलर्ट मैसेज भेज सकेगी।
रोबोटिक पंजा इंजीनिरिंग छात्रों ने रोबोटिक पंजे को भी तैयार किया है। इस पंजे की पांचों अंगुलियां रिमोट से चलेंगी। इससे चीजों को उठाने में मदद मिलेगी।

Hindi News / Indore / Helmet: ये हेलमेट है खास, एक्सीडेंट होते ही पुलिस और परिवार को तुरंत बुला देगा

ट्रेंडिंग वीडियो