scriptसुबह खाली पेट चबा लें ये पत्तियां, पास नहीं फटकेगा Corona! | eat tulsi patta on empty stomach in morning to get rid of Corona | Patrika News
इंदौर

सुबह खाली पेट चबा लें ये पत्तियां, पास नहीं फटकेगा Corona!

इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें कोरोना वायरस अपनी चपेट में जल्दी लेता है, तो अगर आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर है तो आप इसे मजबूत करें

इंदौरMay 01, 2020 / 10:38 am

Tanvi

सुबह खाली पेट चबा लें ये पत्तियां, पास नहीं फटकेगा Corona!
इंदौर/ मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पाव पसार रहा है। हालांकि, लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए कई शोध किये जा रहे हैं। फिलहाल, अब तक इसकी कोई ठोस दवा नहीं बन सकी है, जिसके चलते बचाव को ही पहली प्राथमिकता दी जा रही है। इसके साथ ही डॉक्टर्स का कहना है कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें कोरोना वायरस अपनी चपेट में जल्दी लेता है। तो अगर आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर है तो आप इसे मजबूत करें। कैसे आइए जानते हैं….
पढ़ें ये खबर- लॉकडाउन में मसाला व ड्राईफ्रूट के दामों में तेजी, जानें आटा, दाल व किराना सामानों के दाम

दरअसल, कोरोना वायरस से बचने के लिए व इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए तुलसी के पत्तों का सेवन बहुत बेहतर साबित हो सकता है। आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियां प्राकृतिक तौर पर सबसे अच्छी एंटीबॉयोटिक होती हैं। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का प्रयोग कई जगह दवाई के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसका सर्दी-जुकाम होने पर तो तुलसी का काढ़ा बनाकर उपयोग में लिया जा सकता है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों का सेवन इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। इसका सेवन आप तीन प्रकार से कर सकते हैं…
– तुलसी के पत्तों को सुबह-सुबह खाली पेट रोज चबाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और तनाव को भी रोकता है। तुलसी के पत्तों में एंटी-स्ट्रेस एजेंट होता है। यह रक्त को शुद्ध करता है।
– आप तुलसी की चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते, गुड़, नींबू को पानी में मिलाकर इससे चाय बनाएं और सेवन करें ये चाय सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है। इसे पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो की वायरस, सर्दी-जुकाम के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
– चाय की तरह तुलसी का पानी भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची के मिश्रण को उबाल कर पीने से डेंगू और मलेरिया जैसे बुखार से ठीक होने में मदद मिलती हैं।
पढ़ें ये खबर- 21 हजार से कम कमाने वालों के लिए सरकार ने की बड़ी घोषणा, मिलेगा ये लाभ

कमजोर इम्यूनिटी को कैसे पहचानें

दरअसल इम्यून सिस्टम कमजोर होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 संकेत जो आपको बताते हैं की आपकी इम्यूनिटी कमजोर है और आपको ज्यादा सतर्क और सुरक्षित रहने की जरूरत है।
1. बार-बार सर्दी-जुकाम होना

सर्दी-जुकाम होना बहुत ही आम बात है, मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम किसी को भी हो जाता है। लेकिन समस्या की बात तब होती है जब किसी को सर्दी-जुकाम कम समय में बार-बार हो रहा हो। तो अगर आपको भी बार-बार सर्दी-जुकाम हो रहा है तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर है।
2. बार-बार इंफेक्शन होना

ऐसे ही बहुत सारे इंफेक्शन हैं, जिनका लोग कई बार शिकार होते रहते हैं. अगर आपको कोई एक या अलग-अलग संक्रमण जल्दी-जल्दी हो रहे हैं, जैसे यौन संक्रमण (यूटीआई), स्किन इंफेक्शन (खुजली और दाद), फेफड़ों का संक्रमण (खांसी, नाक बहना, सांस में तकलीफ) , तो ये भी इस बात का संकेत है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है।
3. घाव भरने में ज्यादा समय लगना

अगर किसी व्यक्ति को चोट लग गई है और उसके चोट भरने में काफी समय लग रहा है या घाव नहीं भर रहा है तो यह कमजोर इम्यूनिटी का संकेत है। घाव का ज्यादा समय तक ना भरना इम्यूनिटी कमजोर होने का लक्षण है। हालांकि डायबिटीज भी कमजोर इम्यूनिटी से ही जुड़ी हुई बीमारी है, लेकिन कई बार घाव जल्दी न भरना डायबिटीज का भी संकेत हो सकता है।
4. हर समय थकावट महसूस करना

अगर आप हेल्दी खाना खा रहे हैं, रात को अच्छि नींद ले रहे हैं। इसके बाद भी आपके शरीर में थकान महसूस हो रही है। तो समझ लें कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है। इसके अलावा अगर आपको थोड़ा-थोड़ा काम करते हुए आप थक जाते हैं तो यह भी कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम का संकेत है। हालांकि अकेले थकान इम्यूनिटी कमजोर होने का नहीं, बल्कि डायिबटीज, थायरॉइड, एनीमिया जैसी कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है।

Hindi News / Indore / सुबह खाली पेट चबा लें ये पत्तियां, पास नहीं फटकेगा Corona!

ट्रेंडिंग वीडियो