scriptRajasthan Weather Update : राजस्थान में इस बांध के खोले चार गेट, बीसलपुर बांध के लिए अच्छी खबर | Rajasthan weather update : jetpura dam four gates opened bisalpur dam news | Patrika News
भीलवाड़ा

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में इस बांध के खोले चार गेट, बीसलपुर बांध के लिए अच्छी खबर

Rain in Rajasthan : भीलवाड़ा जिले में देर रात से अलसुबह तक झमाझम बारिश हुई। तेज बारिश से नदी नाले उफान पर है। बीसलपुर बांध से जुड़ी त्रिवेणी नदी का गेज बढ़कर 3 मीटर पहुंच गया है।

भीलवाड़ाSep 03, 2024 / 06:02 pm

Kamlesh Sharma

play icon image
Rain in Rajasthan : भीलवाड़ा। भीलवाड़ा जिले में देर रात से अलसुबह तक झमाझम बारिश हुई। तेज बारिश से नदी नाले उफान पर है। बीसलपुर बांध से जुड़ी त्रिवेणी नदी का गेज बढ़कर 3 मीटर पहुंच गया है। ग्रामीण अंचलों में कहीं तेज तो कही धीमी बारिश हुई। जिससे बनास, बेडच और मेनाली नदियों में पानी की आवक फिर से शुरू हो गया है। जेतपुरा बांध ओवरफ्लो हो गया है। बांध के चार गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। कोठारी बांध पर चादर भी 2 सेंटीमीटर की चादर चल रही है।

जेतपुरा बांध के चार गेट खोले

काछोला क्षेत्र के जेतपुरा बांध ओवरफ्लो हो गया है। बांध की भराव क्षमता 23 फिट है। बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होने से लगातार पानी आवक हो रही है। जल संसाधन विभाग के अनुसार पानी की आवक को देखते हुए बांध के चार गेट खोले गए है। जलसंसाधन विभाग के जेईएन रामजीत यादव ने बताया कि मंगलवार सुबह पानी की तेज आवक होने पर गेट नम्बर 2,3,5,6 को लगभग डेढ़ फिट खोला गया, जिससे पानी का तेज बहाव होने से जेतपुरा बांध के डाउन स्ट्रीम व कैचमेंट एरिया में आमजन को सतर्क रहने के निर्देश दिए है। वहीं मंगलवार 3 बजे बाद एक गेट नम्बर 6 को बंद कर दिया।

ये है कैचमेंट एरिया के गांव-

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जेतपुरा बांध के कैचमेंट एरिया में आने वाले गांव महुआ, सारण का खेडा, मानपुरा, झालम की झुपड़िया, हाड़ी का खेडा, दौलपुरा ग्रामीण नदी नाले को पार करते समय पूरा ध्यान रखे, वही मानपुरा में उवली नदी में पानी की आवक शुरू हो गई है। उवली नदी का पानी बनास नदी में जाता है, इसका बहाव तेज होने से आमजन सतर्क रहकर विशेष ध्यान रखे। उल्लेखनीय है की उवली नदी का पानी बनास नदी में मिलने के बाद बीसलपुर बांध में एकत्रित होता है।

Hindi News/ Bhilwara / Rajasthan Weather Update : राजस्थान में इस बांध के खोले चार गेट, बीसलपुर बांध के लिए अच्छी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो