scriptजाड़े में नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द, शीशम के बीज चबाने से हड्डियां बनेंगी मजबूत | Sheesham tree seeds are beneficial for health,it make bones stronger | Patrika News
हॉट ऑन वेब

जाड़े में नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द, शीशम के बीज चबाने से हड्डियां बनेंगी मजबूत

Sheesham seeds health benefits : शीशम के बीज में कई विटामिन्स एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं
शीशम के बीज का पाउडर खाने से शरीर एनर्जेटिक बनता है

Nov 30, 2020 / 02:20 pm

Soma Roy

shesham1.jpg

Sheesham seeds health benefits

नई दिल्ली। जाड़े का मौसम आते ही जोड़ों का दर्द लोगों को परेशान करने लगता है। इससे बचने के लिए शीशम के बीज (Rosewood seeds) का सेवन बहुत फायदेमंद (Health benefits) होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को एनर्जेटिक बनाने में मदद करते हैं। साथ ही अन्य बीमारियों से बचाव में भी फायदेमंद है। तो किस तरह करें इनका सेवन जानें प्रक्रिया।
1.हड्डियों की तकलीफ से छुटकारा पाने के लिए शीशम के बीज फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है। जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। इससे गठिया एवं जोड़ों का दर्द नहीं होता है।
2.शीशम के बीज में मैग्नीशियम भी काफी होता है। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज में लाभकारी है। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करता है और साथ ही ग्लूकोज का लेवल भी सामान्य बनाता है।
3.जिन लोगों को स्किन संबंधित समस्याएं रहती हैं उनके लिए भी शीशम के बीज का सेवन अच्छा रहता है। रोज सुबह खाली पेट शीशम के बीज का पाउडर हल्के गुनगुने पानी से लेने पर त्वचा का रूखापन, रैशेज, झाइयां आदि खत्म होती है।
4.आजकल ज्यादातर लोगों को बाल झड़ने और असमय सफेद होने की दिक्कत सताती है। इससे छुटकारा पाने के लिए शीशम के बीज का एक चम्मच चूर्ण खाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। इससे बाल काले और घने भी होते हैं।
5..शीशम के बीज खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इससे कब्ज, पेट दर्द, गैस जैसी दिक्कतों में तुरंत आराम मिलता है।

6.हार्ट संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी शीशम के बीज लाभकारी माने जाते हैं। इससे कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रित रहता है। ये बैड कोलेस्ट्रोल को हटाने का काम करता है।
7.शीशम के बीज में विटामिन ए होता है। इसलिए ये आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रौशनी बढ़ती है। साथ ही आँखें लाल होना, धुंधलापन आदि समस्याओं से भी निजात मिलता है।

Hindi News/ Hot On Web / जाड़े में नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द, शीशम के बीज चबाने से हड्डियां बनेंगी मजबूत

ट्रेंडिंग वीडियो