scriptWorld Environment Day 2020:‘पीपल बाबा’ जिन्होंने अकेले ही लगा दिए 2 करोड़ पेड़! | peepal baba appeals on world environment day to plant a tree every yea | Patrika News
हॉट ऑन वेब

World Environment Day 2020:‘पीपल बाबा’ जिन्होंने अकेले ही लगा दिए 2 करोड़ पेड़!

World Environment Day 2020: पीपल बाबा का असली नाम प्रेम परिवर्तन (Prem Parivartan) है। प्रेम पिछले 43 सालों से पर्यावरण के लिए काम करते आ रहे हैं। अबतक उन्होंने 2 करोड़ लगा दिए हैं। जिनमें से 1 करोड़ 27 लाख पीपल के पेड़ हैं। पीपल के पेड़ों की वजह से प्रेम का नाम पीपल बाबा (Peepal Baba) पड़ गया।
 

Jun 05, 2020 / 11:26 pm

Vivhav Shukla

Peepal Baba

Peepal Baba

नई दिल्‍ली: प्रकृति (world environment day 2020) ने हमें क्या नहीं दिया है। हवा, पानी, खाद्य पेड़-पौधे, नदियां, जंगल, जमीन, पहाड़ ये सब ना होते है तो हमारा जीवन भी नहीं होता। लेकिन हम ने प्रकृति को इनसब के बदले क्या दिया है? प्रदूषण, दोहन…? हम चाहें तो बदले में अपने छोटे-छोटे प्रयासों से प्रकृति के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। हालांकि कई लोग प्रकृति के लिए लोगों में जागरूकता ला रहे हैं लेकिन इनकी गिनती नाम मात्र की है। इन्ही में एक नाम पीपल बाबा (Peepal Baba) का है।

 
Peepal Baba
पीपल बाबा का असली नाम प्रेम परिवर्तन (Prem Parivartan) है। प्रेम पिछले 43 सालों से पर्यावरण के लिए काम करते आ रहे हैं। पीपल बाबा के नाम से मशहूर प्रेम ने साल 1977 इस क्षेत्र में काम शुरू किया था। उन्होंने जब अपने Give me Trees Trust बनाकर पेड़ लगाने का काम शुरु किया था तब वे अकेले थे लेकिन आज उनके साथ 14,500 स्वयं सेवक जुड़ चुके हैं।

पीपल बाबा के मुताबिक अबतक उन्होंने 2 करोड़ लगा दिए हैं।। जिनमें से 1 करोड़ 27 लाख ऑक्सीजन के सबसे अच्छे स्रोत पीपल के पेड़ हैं। पीपल के पेड़ों की वजह से प्रेम का नाम पीपल बाबा (Peepal Baba)पड़ गया।
Peepal Baba
पीपल बाबा ने बताया कि कोरोना काल में भी उनका पेड़ लगाने का काम जारी है। उन्होंने बताया कि हमारी टीम सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते लगातार पेड़ लगा रही है।

World Environment Day 2020 पर बात करते हुए पीपल बाबा ने देश के नागरिकों से एक पेड़ जरूर लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हर नागरिककी पर्यावरण के प्रति जवाबदेही तय की जाए।
हरियाली के लिए वन महोत्सव पखवाड़ा मनाया जाए। बंजर जमीनों में पेड़ लगाकर हरियाली बढ़ाएं। रविवार की छुट्टियों का इस्तेमाल पर्यावरण पिकनिक के रूप में करें। जिससे पर्यावरण को बेहतर बनाया जा सके।

Hindi News / Hot On Web / World Environment Day 2020:‘पीपल बाबा’ जिन्होंने अकेले ही लगा दिए 2 करोड़ पेड़!

ट्रेंडिंग वीडियो