scriptजाड़े में नहीं सताएगा गठिया एवं जोड़ों का दर्द, हरसिंगार के सेवन से चुटकियों में दूर होगी समस्या | Health Benefits of Harsingar Flower,It Is effective on arthritis pain | Patrika News
हॉट ऑन वेब

जाड़े में नहीं सताएगा गठिया एवं जोड़ों का दर्द, हरसिंगार के सेवन से चुटकियों में दूर होगी समस्या

Health Benefits of Harsingar : हरसिंगार के चूर्ण का सेवन करने से भी कई शारीरिक रोगों से छुटकारा मिलता है
जाड़े में हरसिंगार के तेल की मालिश फायदेमंद होती है, इससे शरीर में गर्मी आती है

Nov 26, 2020 / 10:50 pm

Soma Roy

harsingar1.jpg

Health Benefits of Harsingar

नई दिल्ली। हरसिंगार का फूल (Harsingar) न सिर्फ अपनी मनमोहक खुशबू के लिए जाना जाता है। बल्कि ये कई औषधीय गुणों की खान भी है। इसके चूर्ण एवं हर्बल चाय से कई तरह के रोगों से छुटकारा मिलता है। ये अर्थराइटिस (Arthritis) , जोड़ों के दर्द एवं गठिया रोग (Gathiya Rog) में सबसे ज्यादा लाभकारी है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
1.जाड़े का मौसम आते ही जोड़ों का दर्द और अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में हरसिंगार के पत्तों को एक कप पानी में उबालकर इसे छानकर काढ़े की तरह पिएं। ऐसा नियमित रूप से करने पर जोड़ों का दर्द दूर हो जाएगा।
2.हरसिंगार में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाते हैं। इससे कैंसर कोशिकाओं के खात्मे में मदद मिलती है।

3.अगर आपको सांस लेने में तकलीफ होती है तो हरसिंगार की पत्तियां चबानी चाहिए। आप चाहे तो इसकी सूखी पत्तियों के चूर्ण का भी हल्के गुनगुने पानी से सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में गर्मी आएगी।
4.हरसिंगार के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो नसिफैलोमायोकार्डिटिस (encephalomyocarditis), कार्डियो वायरस (cardiovirus) और सेमलिकी फॉरेस्ट वायरस को नष्ट करने में मदद करता है।

5.अगर पानी में ज्यादा देर रहने से पैरों या हाथों में फंगस हो जाते हैं तो हरसिंगार के तेल की मालिश फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद ई-कोलाई नामक तत्व बैक्टीरिया से लड़ता है।
6.ब्लैकहेड्स व मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाने में भी हरसिंगार का तेल गुणकारी साबित होता है। इससे स्किन इंफेक्शन से बचाव होगा।

7.पेट की तकलीफों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना खाली पेट हरसिंगार की पत्तियां चबाएं। इससे गैस्ट्रिक, पेट फूलना एवं बदहजमी जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा।

Hindi News / Hot On Web / जाड़े में नहीं सताएगा गठिया एवं जोड़ों का दर्द, हरसिंगार के सेवन से चुटकियों में दूर होगी समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो