scriptजहां दिखनी चाहिए हरियाली, वहां लगा दिए कचरे के ढेर | Heaps garbage planted in place greenery | Patrika News
बाड़मेर

जहां दिखनी चाहिए हरियाली, वहां लगा दिए कचरे के ढेर

-शहर के प्रवेश द्वार की तस्वीर ही कर दी खराब, पेड़ों की जगह पड़ा रहता है कचरा

बाड़मेरJun 10, 2017 / 10:33 am

भवानी सिंह

barmer

barmer

कचरे के ढेर। गंदगी बिखरी हुई। शहर में प्रवेश करते इलाकों में यह दृश्य देखकर लोगों को ऊब आने लगी है। शहर का मास्टर प्लान तो कहता है कि यहां हरियाली की चादर बिछी होनी चाहिए थी और चारों तरफ पेड़ ही पेड़ नजर आने चाहिए थे। लेकिन वास्तविकता यह है कि यह प्लान कहीं खो गया है और बिना प्लान के नगरपरिषद को जहां जो मर्जी से लग रहा है वो कर रही है।
राजमार्ग संख्या 40 गेहूं रोड व राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 15 जैसलमेर रोड के मध्य स्थिति क्षेत्र को सम्मिलित किया गया है। इस योजना क्षेत्र में कलक्टर ऑफिस, तहसील कार्यालय, प्रमुख राजकीय व अद्र्धराजकीय कार्यालय, इंद्रा गनर, बीसएसएफ, अभियांत्रिकी विभाग, विद्युत निगम, पुलिस लाइन, राय कॉलोनी, इन्द्रानगर, टाउन हॉल, कारागार, आकाशवाणी, होमगार्ड कार्यालय व वनभूमि है। यह क्षेत्र करीब 1532 हेक्टेयर में फैला है।
शहर भर की गंदगी उड़ेल दी

शहर के गेहूं रोड के इलाके में तो जगह-जगह कचरे के ढेर लगा दिए गए हंै। यही आलम गडरारोड क्षेत्र का है। यह पूरा इलाका ही हरियाली से आच्छादित होना था लेकिन इस हरियाली को भूलकर यहां शहर की गंदगी उड़ेल दी गई है।
मास्टर प्लान लागू हो तो अलग तस्वीर

यहां मास्टर प्लान के हिसाब से कार्य हो तो पेड़ांे की एक पूरी श्रृंखला नजर आनी चाहिए। पहाडि़यों से जुड़े इलाको में तो पार्क और उद्यान होने चाहिए। साथ ही यहां खुले स्थान का उपयोग भी सौंदर्यीकरण, स्टेडियम और हरितिमा के लिए किया जाना है। लेकिन इसके लिए तो बजट का अभाव बना हुआ है।

Hindi News/ Barmer / जहां दिखनी चाहिए हरियाली, वहां लगा दिए कचरे के ढेर

ट्रेंडिंग वीडियो