scriptSolar Eclipse 2023 : नए साल का पहला सूर्य ग्रहण कब, इस राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर | Solar Eclipse 2023: When will be the Solar Eclipse 2023, Effects | Patrika News
राशिफल

Solar Eclipse 2023 : नए साल का पहला सूर्य ग्रहण कब, इस राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

ज्योतिषाचार्य अमर अभिमन्यु डब्बावाला के मुताबिक इस खग्रास सूर्यग्रहण का सबसे ज्यादा असर ऑस्ट्रेलिया, फिलीपिन्स, दक्षिणी प्रशांत महासागर, न्यूजीलैंड पर नजर आएगा। भारत में यह दिखाई नहीं देगा।

Feb 06, 2023 / 06:16 pm

Sanjana Kumar

solar_eclipse_effects.jpg


इस नए साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल गुरुवार के दिन लगेगा। यह खग्रास सूर्यग्रहण होगा। सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में होंगे जबकि सूर्यग्रहण से महज दो दिन बाद ही गुरु का राशि परिवर्तन होगा। ऐसे में साल का पहला सूर्यग्रहण ज्योतिषीय दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ज्योतिषाचार्य अमर अभिमन्यु डब्बावाला के मुताबिक इस खग्रास सूर्यग्रहण का सबसे ज्यादा असर ऑस्ट्रेलिया, फिलीपिन्स, दक्षिणी प्रशांत महासागर, न्यूजीलैंड पर नजर आएगा। भारत में यह दिखाई नहीं देगा। वहीं यह सूर्य ग्रहण सूर्य की अपनी राशि मेष में होगा, इसीलिए यही राशि सबसे ज्यादा प्रभावित भी होगी।

सूर्य ग्रहण का समय
भारतीय समय के मुताबिक साल का पहला सूर्यग्रहण 20 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 5 मिनट से शुरू होगा। सूर्यग्रहण का खग्रास 8 बजकर 7 मिनट पर होगा। सूर्यग्रहण का मध्य यानी परमग्रास सुबह 9 बजकर 47 मिनट पर होगा। ग्रहण दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म होगा। सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 24 मिनट की होगी। बताया जा रहा है कि इतना लंबा सूर्यग्रहण और वह भी सूर्य का अपनी राशि मेष में होना वैश्विक राजनीति में बड़ा उथल-पुथल मचाने वाला साबित हो सकता है।

सूर्य ग्रहण का इस राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर
साल के इस पहले सूर्य ग्रहण से मेष राशि के लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होगी। मेष राशि में ही सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। ऐसे में सूर्यग्रहण के प्रतिकूल प्रभाव से इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति अधिक सतर्क रहना होगा। साथ ही इस दौरान जोखिम वाले कार्यों से बचना चाहिए। नहीं तो ये कार्य कष्ट दे सकते हैं। आपको आर्थिक मामलों और कॅरियर के मामले में भी सूर्य ग्रहण के बाद उलझनों का सामना करना होगा। अधिकारियों की नाराजगी के साथ अपेक्षित प्रमोशन और लाभ नहीं मिलने से भी मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ेगा। आपकी राशि में गुरु गोचर से आपको राहत मिलेगी। इस गोचर के बाद आप लाइफ में संतुलन बनाने में सफल होंगे। आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। हर कार्य में सफलता मिलेगी।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Horoscope / Solar Eclipse 2023 : नए साल का पहला सूर्य ग्रहण कब, इस राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

ट्रेंडिंग वीडियो