scriptSaptahik Ank Rashifal: मूलांक 1 के लोग आर्थिक रूप से होंगे मजबूत, मूलांक 2 वालों को नई नौकरी-पदोन्नति और अंक 3 को अच्छा रिटर्न | Saptahik Ank Rashifal number 1 will be financially strong number 2 get new job in new week 10 to 16 december numerology | Patrika News
राशिफल

Saptahik Ank Rashifal: मूलांक 1 के लोग आर्थिक रूप से होंगे मजबूत, मूलांक 2 वालों को नई नौकरी-पदोन्नति और अंक 3 को अच्छा रिटर्न

Saptahik Ank Rashifal साप्ताहिक अंक ज्योतिष के अनुसार यह सप्ताह कई बर्थ डेट वाले लोगों के लिए बेहद अनुकूल तो कुछ के लिए चुनौतियों वाला है। साप्ताहिक अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे तो मूलांक 2 वालों को नई नौकरी मिल सकती है, जबकि मूलांक 3 है तो 10 से 16 दिसंबर के बीच आपको निवेश का अच्छा रिटर्न मिलेगा। वहीं मूलांक 4 के व्यापारियों को नुकसान और स्टूडेंट-नौकरीपेशा व्यक्तियों को मुश्किल होगी। मूलांक 5 वालों को भी सेहत को छोड़ दें तो बाकी क्षेत्रों से चुनौतियां मिलने की आशंका नजर आ रही है। मूलांक 6 वाले सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं। जाने सभी मूलांक के लोगों का विस्तृत साप्ताहिक अंक राशिफल ..

Dec 10, 2023 / 08:32 pm

Pravin Pandey

saptahikankrashifal.jpg

साप्ताहिक अंक राशिफल 10 से 16 दिसंबर 2023

मूलांक 1 ( बर्थ डेट 1, 10, 19 या 28 तारीख )
मूलांक 1 वाले लोगों 10 से 16 दिसंबर के बीच नए अवसर मिलने की संभावना है। इस समय आपकी निर्णय लेने की क्षमता बेहतर होगी, जिससे आप बड़ी आसानी से अपने उद्देश्‍यों को पूरा कर पाएंगे। इस हफ्ते इन तारीखों में जन्मे लोगों की प्रशास‍निक क्षमता बढ़ेगी, जिसकी मदद से ये अपने काम को आराम से पूरा कर पाएंगे। इस सप्‍ताह आपका कोई विशेष गुण दूसरों के सामने आ सकता है। इस समय आप अपने सिद्धांतों पर चलने का प्रयास करेंगे। मूलांक 1 वाले लोग इस हफ्ते आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। आपके लिए इस सप्‍ताह अधिक यात्राओं के योग बन रहे हैं और ये यात्राएं आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगी।
वहीं जीवनसाथी के साथ रोमांटिक पल बिताने का मौका मिलेगा। आप दोनों में तालमेल रहेगा, इससे रिश्‍ते में मजबूती आएगी। पार्टनर के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं जिससे आप दोनों के मन में एक-दूसरे के लिए मान-सम्‍मान बढ़ेगा। बाहर घूमने के दौरान आप पार्टनर से परिवार के कुछ महत्‍वपूर्ण मसलों पर भी बात कर सकते हैं। शिक्षा के मामले में मूलांक 1 के लोग अपने लक्ष्‍य पाने में सफल होंगे। मैनेजमेंट, बिजनेस स्‍टैटिसटिक्‍स जैसे विषयों में सिद्धि मिलेगी। इस हफ्ते आप अच्‍छे अंक लाने में सफल होंगे। अगर आप मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं तो अपनी इच्‍छा को पूरा करने के लिए यह सही समय है।

वहीं पेशेवर जीवन की बात करें तो कार्यक्षेत्र में भी स्थिति सुखद रहेगी। अगर व्‍यापारी हैं तो मुनाफा कमाने में सफल होंगे। नई बिजनेस डील और पार्टनरशिप सफलता के नए रास्‍ते खोल सकती है और यह बदलाव आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। आप अपने प्रतिद्वंद्वियों पर अधिक भरोसा करने लगेंगे। पार्टनरशिप में नई डील भी मिल सकती है। बिजनेस के लिए नई रणनीतियां बनाएंगे और व्‍यापार की गुणवत्ता को बढ़ाने पर काम करेंगे। वहीं नौकरीपेशा लोगों को पदोन्‍नति और अन्‍य इंसेंटिव मिल सकता है। इस सप्ताह 1, 10, 19 या 28 तारीख को पैदा हुए लोगों की सेहत अच्छी रहेगी और आप फिट रहेंगे।
मूलांक 2 (बर्थ डेट 2, 11, 20 या 29 तारीख)
आपका मूलांक 2 है तो 10 से 16 दिसंबर के बीच आप अपनी किसी प्रतिभा दिखाने में सफल होंगे। इस समय आप खुले विचारों के साथ महत्‍वपूर्ण निर्णय लेंगे। अध्‍यात्‍म की ओर झुकाव बढ़ेगा, जो सफलता पाने में मददगार बनेगा। मानसिक स्थिति सकारात्‍मक रहने से शांत रहेंगे, जिससे जीवन को एक नई दिशा देने वाले महत्‍वपूर्ण निर्णय लेंगे। हालांकि कभी-कभी कंफ्यूज भी हो सकते हैं। इस सप्‍ताह आपके मन में जीवनसाथी के लिए प्‍यार भरी भावनाएं पनपेंगी। आप दोनों के बीच खूब बातें भी होंगी। पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं। आप दोनों का रिश्‍ता सुखद और प्रेमपूर्ण होगा।
स्टूडेंट हैं तो लॉजिस्टिक्‍स, बिजनेस स्‍टेटिस्टिक्‍स और अर्थशास्‍त्र में अच्‍छे परिणाम मिलेंगे। वहीं इस हफ्ते प्रतियोगी परीक्षा में अच्‍छे अंक ला सकते हैं। इस सप्ताह नौकरी में अच्‍छे अवसर भी मिल सकते हैं। काम को लेकर प्रतिबद्ध होने से आप अपने अपने करियर में अपनी काबिलियत साबित कर पाएंगे। इस समय आपको पदोन्‍नति भी मिल सकती है। वहीं व्‍यापारियों को खूब मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा। व्‍यापार के क्षेत्र में नए संपर्क भी बना सकते हैं। इस हफ्ते बिजनेस की वजह से अधिक यात्राओं पर जाना पड़ सकता है, जो लाभदायक भी होगी। इस सप्‍ताह मूलांक 2 के लोग प्रसन्‍न रहेंगे और स्‍वास्‍थ्‍य भी अच्‍छा रहेगा।
मूलांक 3 (बर्थ डेट 3, 12, 21 या 30 तारीख)
आपका मूलांक 3 है तो इस सप्ताह आप लोग महत्‍वपूर्ण निर्णय ले पाएंगे। इस हफ्ते आध्‍यात्मिक यात्राएं अधिक करनी पड़ सकती हैं , इसमें लाभ भी मिलेगा। मूलांक तीन वालों को नए निवेश से अच्‍छा रिटर्न भी मिलने की संभावना है। इस सप्ताह आप लोगों की लवलाइफ शानदार रहेगी। आप रोमांस के मूड में रहने वाले हैं। वहीं घर पर शुभ कार्यक्रम होंगे, जिसमें हिस्‍सा लेने के लिए मेहमान आएंगे। अपने रवैये में लचीलापन लेकर आते हैं तो अपने जीवनसाथी को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। स्टूडेंट्स के लिए अच्छे परिणाम आएंगे। मैनेजमेंट, बिजनेस स्‍टै‍टिस्‍टिक्‍स आदि की पढ़ाई में आप लोगों को अच्छा परिणाम मिलेगा। वर्कशॉप में शामिल होने का मौका मिल सकता है।
वहीं नौकरीपेशा लोगों को नए प्रोजेक्‍ट मिलने की भी संभावना है। इसके साथ ही आपके काम के लिए आपकी प्रतिष्‍ठा में भी वृद्धि होगी। 10 से 16 दिसंबर के बीच नौकरी के नए अवसर मिलने के भी संकेत हैं। इस नए अवसर के साथ आपको विदेश यात्रा का लाभकारी मौका भी मिल सकता है। यदि व्‍यापारी हैं तो कोई नई लाभकारी डील लग सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए पदोन्‍नति का योग है। वहीं सेहत दुरुस्‍त रहेगी, उत्साह से भरे रहेंगे।
मूलांक 4 (बर्थ डेट 4, 13, 22, या 31 तारीख)
आपका मूलांक 4 है तो 10 से 16 दिसंबर के बीच आपके स्‍वभाव में जुनून देखने को मिलेगा, जो कभी-कभी विकास में रूकावट पैदा कर सकता है। इस समय आप लंबी यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपके भीतर की खूबियों को भी सामने लाएंगे। इस सप्ताह अहंकार की वजह से आपकी जीवनसाथी से अनबन हो सकती है। इसके कारण आपके संबंध में खुशियों में कमी आने के संकेत हैं। वहीं अपने जीवनसाथी के साथ आपका रिश्‍ता भी कमजोर होगा।
4, 13, 22 या 31 बर्थ डेट वाले स्टूडेंट्स को मुश्किल परिस्थितियों से निपटने में ऊर्जा बर्बाद करनी पड़ सकती है। इस समय परीक्षा में आपके कम अंक आएंगे। इसके नुकसान को कम करने के लिए योजना और शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करें। प्रोफेशनल स्‍टडीज के लिए ज्‍यादा प्रयास करना होगा। वहीं नौकरीपेशा हैं तो काम का दबाव बढ़ सकता है। सहकर्मियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों का सहयोग न मिल पाने से दबाव बढ़ेगा और काम में गलतियां होंगी। इस हफ्ते 4, 13, 22, 31 तारीख को जन्मे व्‍यापारियों को नुकसान होने की संभावना है। बिजनेस पार्टनर के साथ भी मतभेद हो सकता है। आपके प्रतिद्वंदी आप पर भारी पड़ सकते हैं। वहीं त्‍वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इम्‍युनिटी कमजोर हो सकती है।
मूलांक 5 (बर्थ डेट 5, 14, या 23 तारीख)
आपका मूलांक 5 है तो इस हफ्ते अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, इनका उद्देश्य भी पूरा होगा। इस हफ्ते जीवनसाथी के साथ आपका रिश्‍ता बहुत ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहने वाला है। दोनों के बीच आपसी समझ में कमी आ सकती है और हो सकता है कि रिश्‍ते को पर्याप्‍त समय न दे पाएं। आप अपने पार्टनर के साथ जिस जुड़ाव की उम्‍मीद कर रहे हैं, वो इस सप्‍ताह संभव नहीं होगा। स्टूडेंट हैं तो प्रगति के मार्ग में कुछ रूकावटें आएंगी। लेकिन आपको एकाग्रता बनाए रखने की जरूरत होगी। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो 10 से 16 दिसंबर के बीच आपका काम का बोझ बढ़ सकता है। इस हफ्ते आपके लिए सहकर्मी और वरिष्‍ठ अधिकारी भी परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। काम करने की क्षमता में भी कमी आ सकती है। हालांकि सेहत अच्‍छी रहेगी। इम्‍युनिटी कमजोर हो सकती है।
ये भी पढ़ेंः Gajlaxmi Rajyog: 31 दिसंबर को बनेगा ऐसा राजयोग, नए साल 2024 में इन तीन राशियों को मिलेगा सफलता का वरदान

मूलांक 6 (बर्थ डेट 6, 15, या 24 तारीख )
मूलांक 6 के व्यक्तियों की रचनात्‍मकता नए हफ्ते में बढ़ेगी और आप सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं। इस सप्ताह आप ज्‍यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे। लवलाइफ की बात करें तो जीवनसाथी के साथ आपसी तालमेल अच्‍छा रहेगा, महत्‍वपूर्ण विषयों पर आप दोनों के निर्णय मेल खाएंगे। निर्णय लेते समय आप दोनों की सोच और विचार एक-दूसरे से मेल खाएंगे। पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाने का मौका भी मिल सकता है, जिसका आप आनंद उठाएंगे। परिवार में कोई शुभ कार्यक्रम होने की भी संभावना है, जो आपके रिश्ते को मजबूत करेगा।
वहीं जो स्टूडेंट उच्‍च शिक्षा या प्रतियोगी परीक्षा में हिस्‍सा लेने की सोच रहे हैं वे अपनी योजना में सफल होंगे और अलग पहचान बनाएंगे, पढ़ाई में भी सफलता प्राप्त करेंगे। उच्‍च शिक्षा के लिए विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। आप प्रतियोगी परीक्षा में अच्‍छे अंक लेकर आएंगे और आगे बढ़ेंगे। वहीं इस सप्‍ताह नौकरी के नए अवसर पाकर आप बहुत आनंदित होंगे। विदेश में लाभकारी अवसर मिल सकता है। करियर के सिलसिले में लंबी दूरी की प्रभावशाली यात्रा करनी पड़ सकती है। व्‍यापारी अपनी स्थिति को सुधारने और अधिक मुनाफा कमाने में सक्षम होंगे। इस समय व्‍यापारी खुद को सहज महसूस करवाने का प्रयास करेंगे। आप कोई नई लाभदायक बिजनेस डील भी कर सकते हैं। बिजनेस में खूब प्रतिष्ठा मिलेगी, स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा।
मूलांक 7 (बर्थ डेट 7, 16, या 25 तारीख )
साप्ताहिक अंक राशिफल 10 से 16 दिसंबर 2023 के अनुसार इस हफ्ते धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी और इसकी मदद से आप अपनी एक अलग पहचान बनाने में सक्षम होंगे। वहीं मूलांक 7 वालों की लवलाइफ की बात करें तो पार्टनर के साथ प्रेम का आनंद लेने में विफल हो सकते हैं। परिवार में चल रहे कुछ मसलों की वजह आपके रिश्‍ते में खुशियों के कम होने के संकेत हैं। इस समय पार्टनर के साथ थोड़ा तालमेल बिठाने की को‍शिश करें।
वहीं 7, 16 या 25 तारीख को जन्मे लोग यदि आध्‍यात्‍म और ज्‍योतिष की पढ़ाई कर रहे हैं तो यह आपके लिए ज्‍यादा शुभ नहीं है। इस समय आपकी सीखने की क्षमता औसत रहेगी जिसकी वजह से इस सप्‍ताह आपके कम अंक आएंगे। जो छात्र प्रोफेशनल स्‍टडीज में किस्मत आजमा रहे हैं, उन्हें एकाग्रता में कमी का सामना करना पड़ेगा। वहीं नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अच्‍छी उपलब्धियां पाने के लिहाज से यह सप्‍ताह औसत ही रहेगा। आप नई चीजें सीखेंगे और नौकरी में आपकी प्रतिष्‍ठा बढ़ेगी। यदि व्‍यापारी हैं तो नुकसान की आशंका है इसससे बचने के लिए व्यापार पर पैनी नजर रखें। इस हफ्ते एलर्जी की वजह से परेशानी हो सकती है।
मूलांक 8 (बर्थ डेट 8, 17, या 26 तारीख)
मूलांक 8 है तो 10 से 16 दिसंबर के इस सप्ताह में आप में धैर्य की कमी हो सकती है और सफलता के मार्ग में पिछड़ सकते हैं। इस हफ्ते यात्रा के दौरान आपके किसी कीमती सामान के गुम या चोरी होने की भी आशंका है। इस वजह से आप थोड़ा परेशान रह सकते हैं। लवलाइफ की बात करें तो प्रेमी या जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। आपके दोस्‍त कोई ऐसी परेशानी खड़ी कर सकते हैं जिससे आपको अपने पार्टनर के साथ अच्‍छे संबंध बनाए रखने में दिक्‍कत आ सकती है और रिश्ता कमजोर हो सकता है। इन्हें दूर करने के बाद ही खुशी मिल पाएगी। वहीं छात्रों के लिए भी यह समय थोड़ा मुश्किल है। अपनी गाड़ी को पटरी पर लाने के लिए आपको और ज्‍यादा कोशिशें करने की जरूरत है।
वहीं नौकरीपेशा जातक काम में अपने प्रयासों के लिए कोई प्रशंसा न मिल पाने से परेशान रह सकते हैं। आपके सामने ऐसी परिस्थितियां भी उत्‍पन्‍न हो सकती हैं जिसमें आपके सहकर्मियों को नया पद मिल जाए और आप उनसे पीछे रह जाएं। इस हफ्ते आपको अपने कार्यों को पूरा करने में अड़चनों और देरी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं व्‍यापारियों के लिए धन हानि की स्थिति बनी हुई है। इन्‍हें कम मुनाफा होने के भी संकेत हैं। वहीं स्वास्थ्य के क्षेत्र में तनाव की वजह से टांगों और जोड़ों में दर्द हो सकती है। असंतुलित आहार लेने के कारण आपको सेहत के मामले में इस तरह के परिणाम देखने को मिल सकते हैं।
मूलांक 9 (बर्थ डेट 9, 18, या 27 तारीख )
साप्ताहिक अंक राशिफल के अनुसार आपका मूलांक 9 है तो 10 से 16 दिसंबर के हफ्ते के बीच आप सामने आए अवसरों को पक्ष में करने या उनका लाभ उठाने में सफल होंगे। इस हफ्ते अगर आप पहले से ही योजना बनाकर चलते हैं, तो आप आसानी से शीर्ष तक पहुंच पाएंगे। लवलाइफ की बात करें तो जीवनसाथी के साथ प्रैक्टिकल रहेंगे, दोनों के बीच अच्‍छी समझ बनेगी। आपके लिए जीवनसाथी के साथ यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं और यात्रा के दौरान आप अपने रिश्‍ते को और बेहतर बनाने के लिए अपने पार्टनर से बातचीत कर सकते हैं। वहीं ऐसे स्टूडेंट जिनका जन्म 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है और वो मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आदि विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं तो आप अच्‍छा प्रदर्शन कर पाएंगे। इनकी सीखने की क्षमता बढ़ेगी और ये जो भी पढ़ेंगे, वो इन्‍हें बहुत जल्‍दी याद हो जाएगा। इससे परीक्षा में अच्छे अंक लाएंगे।
वहीं कार्यक्षेत्र में भी अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे, जिससे प्रतिष्‍ठा में वृद्धि होगी। आपके वरिष्‍ठ अधिकारी आपके काम की तारीफ करेंगे जिससे आपमें और अच्‍छा काम करने के लिए आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा। अपने अधिकारियों से तारीफ मिलने की वजह से आप अपने स्किल्‍स को बढ़ाने और उसमें विशेषज्ञता हासिल करने में सक्षम होंगे। वहीं व्‍यापारी हैं तो अच्छा मुनाफा कमाएंगे। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Horoscope / Saptahik Ank Rashifal: मूलांक 1 के लोग आर्थिक रूप से होंगे मजबूत, मूलांक 2 वालों को नई नौकरी-पदोन्नति और अंक 3 को अच्छा रिटर्न

ट्रेंडिंग वीडियो