scriptBest Air Purifier: इस दिवाली घर लायें ये बेस्ट एयर प्यूरीफायर और खुलकर लीजिये सांस, जानिए कीमत | Best advanced Air Purifier for home check price and features | Patrika News
होम अप्लाएंसेज

Best Air Purifier: इस दिवाली घर लायें ये बेस्ट एयर प्यूरीफायर और खुलकर लीजिये सांस, जानिए कीमत

 
WHO की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि दुनिया की 99% आबादी गंदी हवा (Polluted Air) में सांस ले रही है। घरों में भी खराब हवा के चलते सांस लेना मुश्किल लगा है और ये वायु प्रदूषण आपको अंदर से धीरे-धीरे बीमार कर रहा है। ऐसे में एयर प्यूरीफायर आपके लिए सही ऑप्शन साबित हो सकते हैं

Oct 20, 2022 / 11:58 am

Bani Kalra

air_purifier.jpg

Air Purifier

Best Air Purifier: देश में इस समय दिवाली की धूम मची है। बाजार सज गये हैं। वैसे तो सरकार हर साल पटाखे जलाने के लिए मना करती है, लेकिन फिर भी लोग मानते नहीं है पटाखे जला देते हैं, इसकी वजह से वायु प्रदूषण बढ़ जाता है जोकि काफी हानिकारक होता है। अब ऐसे में खुलकर सांस लेने के लिए आप अपने घर में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। WHO की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि दुनिया की 99% आबादी गंदी हवा (Polluted Air) में सांस ले रही है। बड़े शहरों में तो हाल और भी बुरा है।

घरों में भी खराब हवा के चलते सांस लेना मुश्किल लगा है और ये वायु प्रदूषण आपको अंदर से धीरे-धीरे बीमार कर रहा है। लेकिन अब स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी काफी हद तक हमें घर में खुलकर सांस लेने की आजादी दे रही है। जी हां हम बात कर रहे हैं एयर प्यूरीफायर के बारे में, जिसके बाद लोग भी अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो गये है। यहां हम आपको कम कीमत से लेकर हाई रेंज वाले कुछ बेस्ट एयर प्यूरीफायर के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए बेस्ट आप्शन बन सकते हैं।


realme.jpg

Realme Air Purifier

बजट सेगमेंट में आप Realme का एयर प्यूरीफायर देख सकते हैं। साइज़ और डिजाइन में यह कॉम्पैक्ट है। यह आपके एक छोटे और मीडियम साइज़ के रूम में लिए अच्छा मॉडल साबित हो सकता है। यह आपके घर या ऑफिस के किसी भी कोने में आसानी से फिट होता है। इसका एलिगेंट डिज़ाइन और कॉम्पैक्ट साइज आपके किसी भी रूम में रखा हुआ बेहद अच्छा दिखेगा। इसके आलावा आपको इसमें फ़िल्टर चेंज इंडिकेटर,5 फैन मोड और 3 टाइमर ऑप्शन भी मिल जाएंगे।

इसके साथ ही आपको इसमें 3 स्टेज पूरीफिकेशन मिलता है और साथ ही इसके आपको HEPA फ़िल्टर भी लगा हुआ मिलता है जो बारीक़ कण को भी क्लीन करता है। यह प्रोडक्ट आपको वाइट कलर में ऑनलाइन 7,999 रुपये की कीमत और 1 साल की वारंटी के साथ मिल जाएगा।


dyson_4.jpg

 


Dyson TP09 Air Purifier

एयर प्यूरीफायर सेगमेंट में Dyson सबसे बड़ा और भरोसेमंद नाम है, इनके यूनिक डिजाइन और असरदार प्रोटेक्शन इनकी खासियत है। Dyson का लेटेस्ट एडवांस्ड एयर प्यूरीफायर ‘TP09’ इस समय मार्केट में उपलब्ध है। Dyson प्यूरीफायर TP09 की कीमत 41,900 रुपये है । इस एयर प्यूरीफायर को ऑपरेट करने के लिए एक छोटा सा रिमोट मिलता है। इसे Dyson Link ऐप के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस एयर प्यूरीफायर में एक पावर बटन दिया है जिसके जरिए आप इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं, इसके अलावा जिसके ठीक नीचे एक छोटा सा डिस्प्ले भी मिलता है जो कमरे का AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स), HCHO, कार्बन लेवल, कमरे का तापमान और दूसरी जानकारी लगातार दिखता रहता है।

यह धूल के साथ दूसरे माइक्रोपार्टिकल्स को भी फिल्टर करता है, इतना ही नहीं यह फॉर्मलाडेहाइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, PM2.5, और PM10 कणों और हानिकारक तत्वों को 99.95% तक हटा देता है। इसमें फैन स्पीड के 10 लेवल दिए गए हैं, जिन्हें आप रिमोट से कम या ज्यादा कर सकते हैं। इसमें 350 डिग्री रोटेट होने का भी फीचर है, जिसे आप रिमोट के जरिए कम-ज्यादा या बंद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 10000 रुपये से कम में लायें ये बेस्ट Water Purifier, पानी मिलेगा शुद्ध और बीमारियां रहेंगी दूर

voltas.jpg



Voltas Air Purifier

इस लिस्ट में आप वोल्टास ब्रांड का एयर प्यूरीफायर भी देख सकते हैं जो आपकी पसंद बन सकता है। इसका प्रोडक्ट आपको कॉम्पैक्ट और स्लीक डिज़ाइन में मिलता है जो कम जगह में भी आसानी से रखा जा सकता है। फीचर्स के मामले में आपको 6 स्टेज फ़िल्टरिंग (प्री-फ़िल्टर, एक्टिव कार्बन फ़िल्टर, एंटी-बैक्टीरियल फ़िल्टर, एच -13 HEPA फ़िल्टर, UVC एलईडी और Ionizer) मिल जाते हैं।

इसके साथ ही आपको LED डिस्प्ले विथ टच पैनल मिल जायेगा जिसको रीड और इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यह एयर प्यूरीफायर छोटे से मीडियम साइज एरिया के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। अन्य फीचर्स में आपको डस्ट सेंसर, 3 स्टेप स्पीड कंट्रोल और फ़िल्टर चेंज इंडिकेटर की सुविधा भी मिल जाती है। आप इस प्रोडक्ट को वाइट कलर में ऑनलाइन 7,150 रुपये की कीमत और 1 साल की वारंटी के साथ ख़रीद सकते हैं।

Hindi News / Gadgets / Home Appliances / Best Air Purifier: इस दिवाली घर लायें ये बेस्ट एयर प्यूरीफायर और खुलकर लीजिये सांस, जानिए कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो