scriptFever Home Remedies: दवाइयों को कहें बाय और साधारण बुखार के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं | Natural Home Remedies For Fever | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Fever Home Remedies: दवाइयों को कहें बाय और साधारण बुखार के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं

Fever Home Remedies: यह घरेलू उपाय बुखार उतारने के लिए ना केवल कारगर है, बल्कि बुखार उतर जाने के कुछ दिन बाद भी इसके सेवन से आपके शरीर को मजबूती मिलती है।

Nov 13, 2021 / 12:20 pm

Tanya Paliwal

fever_home_remedies.jpg

Fever Home Remedies

नई दिल्ली। Fever Home Remedies: कुछ लोगों की आदत होती है कि वह छोटी-मोटी बीमारी या सामान्य सिर दर्द, खांसी-जुकाम में भी दवाई लेते रहते हैं। लेकिन बार-बार अधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको मौसम बदलाव के कारण सामान्य खांसी जुकाम या बुखार है तो उसके लिए प्राकृतिक घरेलू उपाय अपनाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि यह उपाय ना केवल आपकी बीमारी को ठीक करते हैं, बल्कि आपको अंदरुनी ताकत भी पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं बुखार उतारने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय…

1. अदरक में मौजूद कुछ विशेष तत्वों के कारण यह आपके शरीर में मौजूद बैड बैक्टीरिया को मारकर शरीर को अंदरूनी गर्माहट देती है। इसके लिए आप एक पतीले में थोड़ा पानी लेकर उसमें अदरक और पुदीना डालकर उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी को ठंडा करके दवा की तरह पी लें।

 

 

 

 

1st_remedy.jpg
यह भी पढ़ें

बालों को संपूर्ण पोषण प्रदान करने में सहायक हैं ये हेयर मास्क

2. यह घरेलू उपाय बुखार उतारने के लिए ना केवल कारगर है, बल्कि बुखार उतर जाने के कुछ दिन बाद भी इसके सेवन से आपके शरीर को मजबूती मिलती है। इस उपाय को करने के लिए आप अदरक, शहद और पान के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर एक रस तैयार कर लें और इसका रोजाना सुबह-शाम सेवन करें।

2nd.jpg

3. तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है। इसके लिए आप एक पतीले में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें 3-4 काली मिर्च के दाने, 1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक और साथ ही तुलसी के कुछ पत्ते डालकर उबाल लें। उबालने के बाद पानी को थोड़ा ठंडा कर लें। और फिर घूंट-घूंट करके इस पानी को पी लें।

3rd.jpg

4. यदि किसी व्यक्ति को तेज बुखार हो, तो यह एक प्रभावी उपाय हो सकता है। इसीलिए आप 7-8 काली मिर्च के दाने, 10 तुलसी की पत्तियां और थोड़ी-थोड़ी अदरक, दालचीनी को पानी में उबाल लें। अब इस पानी को हल्का ठंडा करके थोड़े-थोड़े समय बाद इसका सेवन करते रहें। इससे बुखार में जल्दी आराम मिल जाएगा।

4th_re3medy.jpg

5. छोटे बच्चों को बुखार हो जाने पर उन्हें अधिक दवाइयां देना तो नुकसान करता ही है, साथ में घरेलू उपाय के तौर पर उन्हें काढ़ा पिलाना भी एक बड़ी चुनौती होती है। इसके लिए आप थोड़ा पानी लेकर उसमें तुलसी की पत्तियां, मुलेठी, थोड़ी सी शक्कर अथवा शहद मिलाकर उबाल लें। अब इस मीठे काढे को बच्चों को पिला दें।

5th_remedy.jpg

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Fever Home Remedies: दवाइयों को कहें बाय और साधारण बुखार के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं

ट्रेंडिंग वीडियो