scriptHome Remedies for Dry Lips: अगर सर्दियों में आपके भी होंठ सूख जाते हैं तो उसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | home remedies to cure dry lips in winter | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies for Dry Lips: अगर सर्दियों में आपके भी होंठ सूख जाते हैं तो उसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Dry Lips: सर्दी के मौसम में होठों का सूखना और उन पर पपड़ी जम जाना बहुत आम बात है। फटे होंठ न सिर्फ परेशान करते हैं, बल्कि कई बार दर्दनाक भी हो जाते हैं। सूखे होंठ किसी भी उम्र में और किसी भी मौसम में हो सकते हैं। ऐसे में सर्दियों में भी होठों को गुलाब की पंखुड़ियों सी बनाए रखने के लिए खास देखभाल जरूरी है।

Nov 16, 2021 / 11:17 am

Roshni Jaiswal

Home Remedies for Dry Lips: सर्दी के मौसम में होठों का सूखना और उन पर पपड़ी जम जाना बहुत आम बात है। फटे होंठ न सिर्फ परेशान करते हैं, बल्कि कई बार दर्दनाक भी हो जाते हैं। सूखे होंठ किसी भी उम्र में और किसी भी मौसम में हो सकते हैं। ऐसे में सर्दियों में भी होठों को गुलाब की पंखुड़ियों सी बनाए रखने के लिए खास देखभाल जरूरी है।

home remedies to cure dry lips in winter

नई दिल्ली। Home Remedies for Dry Lips: सर्दी के मौसम में होठों का सूखना और उन पर पपड़ी जम जाना बहुत आम बात है। सर्दियां शुरू होने का एहसास सबसे पहले हमारे कोमल, मुलायम होंठों को ही होता है और वे फटने शुरू हो जाते हैं। लेकिन यह समस्या जितनी सामान्य है न उससे कहीं ज्यादा दर्द देनेवाली होती है। क्योंकि हमारे होंठ इस पपड़ी के कारण ही फट जाते हैं, उनमें दरारे पड़ने लगती हैं और हम हंसने, बोलने और खाना खाने के दौरान दर्द से परेशान होते हैं। होंठ न सिर्फ फटते हैं, बल्कि कटने की वजह से उनमें से खून तक निकल आता है। ऐसे में हमारे नाज़ुक होंठों को जरूरत होती है एक्स्ट्रा केयर और अटेंशन की। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय सुझाएंगे, जिनकी सहायता से आप घरेलू एवं प्राकृतिक चीजों की मदद से हीं अपनी फटे होठों का उपचार कर सकते हैं।

सूखे होठों को कोमल बनाने के घरेलू उपाय

खीरे का रस :

खीरे का रस एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है और हर बार इसका इस्तेमाल होंठों पर एक ठंडा एहसास छोड़ जाता है। एक कच्चे खीरे को छोटे टुकड़ों में काटें और टुकड़ों को मिक्सर में पीस लें। जब इसका रस तैयार हो जाए तो उसे एक कटोरी में निकाल लें। अब उसमें रुई को पूरी तरह से भिगो लें। खीरे के रस में भीगी हुई रुई को अपने होंठों पर थपकाएं और 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद होंठों को ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए एक महीने तक लगभग हर दूसरे दिन इसका प्रयोग करें।
यह भी पढ़े: फेस की रेडनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कॉफी का स्क्रबर

गुलाबी होठों की रंगत और शान बनाए रखने के लिए कॉफी पाउडर बहुत अधिक मददगार होता है। इसके लिए आप आधा चम्मच कॉफी पाउडर को एक चौथाई चम्मच यानी 1/4 चम्मच मलाई में मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दो मिनट के लिए होंठो पर लगा रहने दें और फिर फिंगर टिप्स की मदद से रगड़ते हुए डेड स्किन को साफ कर दें। हल्के गुनगुने पानी से होठों और चेहरे को धो लें। अब चेहरे पर मॉइश्चराइजर और होठों पर अपना रेग्युलर लिप बाम अप्लाई करें। इससे आपको नर्म और खूबसूरत होंठ 5 से 7 मिनट के अंदर मिल जाएंगे।

एलोवेरा जेल :

त्वचा की खुश्की दूर करने में एलोवेरा जेल भी उपयोगी होता है। एलोवेरा की ताजी पत्तियों का जेल त्वचा की नमी बनाए रखने में सहायता करता है। इसलिए यह फटे होठों का उपचार करने में भी मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा की ताजी पत्ती का एक छोटा टुकड़ा काटकर उसका जेल कटोरी में निकाल लें। इसे जैल में से दिन भर में 3 से 4 बार अपने होठों पर लगाते रहें। यह सूखे एवं फटे होठों से निजात दिलाने और नमी लौटाने में सहायक होता है।

नारियल का तेल :

होठों को मुलायम और चमकदार बनाने में नारियल का तेल काफी मददगार हो सकता है। ये होठों को नमी प्रदान करता है। अपनी उंगलियों पर तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने सूखे होंठों पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। नारियल का तेल हमेशा से शरीर के लिए अच्छा रहा है। ये बालों के लिए भी उतना ही अच्छा है जितना कि त्वचा के लिए।
यह भी पढ़े: निमोनिया से जल्द राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

सरसों का तेल :

रात को सोने से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने और सूखने की समस्या दूर हो जाती है।

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies for Dry Lips: अगर सर्दियों में आपके भी होंठ सूख जाते हैं तो उसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ट्रेंडिंग वीडियो