scriptHome and Natural Remedies:आप भी जानिए विज्ञान द्वारा लाए गए इन घरेलू और प्राकृतिक उपचारों के बारे में | Home and Natural Remedies backed by Science | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home and Natural Remedies:आप भी जानिए विज्ञान द्वारा लाए गए इन घरेलू और प्राकृतिक उपचारों के बारे में

जब भी हमारी तबियत ख़राब होती है या हम वीक होते हैं तो हम खुद को स्वस्थ रखने के लिए एलोपेथी दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन वहीं विज्ञान भी मानता है कि अनेकों समस्याओं को ठीक करने के लिए ये घरेलू उपाय भी आपकी मदद कर सकते हैं।

Nov 27, 2021 / 12:35 pm

Neelam Chouhan

Home and Natural Remedies:आप भी जानिए विज्ञान द्वारा लाए गए इन घरेलू और प्राकृतिक उपचारों के बारे में

Home and Natural Remedies

नई दिल्ली। बहुत सी ऐसी बीमारियां होती हैं जिनको आप घर पर भी आसानी से ठीक कर सकते हैं जैसे कि सर्दी-जुकाम, गले में खरास, बैक पेन आदि समस्याएं। ये सारी ऐसी समस्याए जिनको आप घरेलू उपचार के द्वारा सही कर सकते हैं। तुलसी-अदरक के सेवन से शरीर से कितनी बीमारियां दूर होती हैं ये बात तो आप जानते ही होंगें, ये दोनों चीजें न केवल स्वाद को बढ़ाती हैं बल्कि सेहत को भी बहुत सारे लाभ पहुंचाती हैं। वहीं शहद के फायदे की बात करें तो ये वेट लॉस से लेकर त्वचा से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में सहायक होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगें जिनको विज्ञान भी मानता है कि ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकते हैं।
सिरदर्द की समस्या को दूर करने में मददगार होता है लैवेंडर ऑइल
यदि आप भी आमतौर पर सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो लैवेंडर आयल आपकी काफी मदद कर सकता है। लैवेंडर का इस्तेमाल आप आमतौर पर घर की सुगंध को बरक़रार रखने के लिए यूज़ करते होंगें। वहीं यदि आपके त्वचा में रैसज या खुजली की समस्या से ग्रसित हैं तो भी इसकी ड्रॉप्स की समस्या आपकी त्वचा से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकती हैं। यदि आपको बाहर जाने पर सिर में दर्द रहता है तो आप अपने कॉटन के रुमाल में इसकी कुछ बूदों को डालें और थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहे। ये समस्या जल्द से जल्द दूर हो जाएगी।
Home and Natural Remedies:आप भी जानिए विज्ञान द्वारा लाए गए इन घरेलू और प्राकृतिक उपचारों के बारे में
वजन कम करने में मददगार है नींबू
यदि आप अपने बढ़ते वजन परेशान हैं तो नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। नींबू का रोजाना सेवन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है वहीं ये एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में भी मददगार होता है। पेट की चर्बी को आप घटाना चाहते हैं तो आपको अपने दिन की शुरुआत नींबू के पानी से करनी चाहिए। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। नींबू वजन घटने में सहायक होगा वहीं आपके शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बना के भी रखेगा।
यह भी पढ़ें: नाक में एलेर्जी की समस्या को दूर करने के कुछ खास और घरेलू उपाय

Home and Natural Remedies:आप भी जानिए विज्ञान द्वारा लाए गए इन घरेलू और प्राकृतिक उपचारों के बारे में
अदरक गले की समस्या को करेगा दूर
अदरक का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। यदि आप गले में दर्द के जैसी समस्या से बच कर रहना चाहते हैं तो अदरक को अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं। अदरक के सेवन से कफ, दर्द, सूजन के जैसी अनेकों समस्याएं दूर हो जाती हैं। गले में कफ जमा है और सही नहीं हो रहा है इसको ठीक करने के लिए आप अदरक के पानी के शहद का सेवन कर सकते हैं। इसके पानी के रोजाना सेवन से जल्द से जल्द कफ जमा होने की समस्या से आपको निजात मिल जाएगा। वहीं आपको बताते चलें कि भुने हुए अदरक के सेवन से गले में कंठ में होने वाली सूजन और दर्द की समस्या से भी आराम मिलता है।
Home and Natural Remedies:आप भी जानिए विज्ञान द्वारा लाए गए इन घरेलू और प्राकृतिक उपचारों के बारे में
पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखता है हल्दी और दूध का सेवन
यदि आप भी रोजाना हल्दी के साथ दूध का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को अनेकों लाभ मिल सकते हैं। हल्दी का दूध सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये दोनों चीजें अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जो शरीर को अनेकों फायदा पहुंचाने का काम करती हैं। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो लंबे समय तक शरीर को स्वस्थ बना के रखते हैं। हल्दी की बात करें तो इसमें एक र्क्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखता है ये दोनों चीज़ें न केवल आपके पाचन तंत्र को ठीक करती हैं बल्कि त्वचा से जुड़ी समस्या अथवा घाव और दर्द को भी ठीक करने में फायदेमंद होती है।

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Home and Natural Remedies:आप भी जानिए विज्ञान द्वारा लाए गए इन घरेलू और प्राकृतिक उपचारों के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो