scriptHow to stop Diarrhea at home: डायरिया की समस्या से हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | here are the the home remedies to prevent away from diarrhea | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

How to stop Diarrhea at home: डायरिया की समस्या से हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

डायरिया की समस्या को ठीक करने के लिए अक्सर आप तरह-तरह के उपायों को अपनाते होंगें लेकिन फिर भी ये समस्या ठीक नहीं होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Nov 28, 2021 / 09:45 am

Neelam Chouhan

How to stop Diarrhea at home: जानते हैं कि डायरिया को घर पर कैसे रोकें

How to stop Diarrhea at home

नई दिल्ली। डायरिया एक आम समस्या है इसके होने पर शरीर को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। डायरिया एक प्रकार से गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या होती है जो पाचन ख़राब होने से या बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने के कारण हो जाती है। ये एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसके होने पर पेट में सूजन, दर्द, ऐठन, उलटी के जैसी अनेकों समस्या बनी रहती है। डायरिया की बात करें तो ये एक आम समस्या है लेकिन कई बार यदि इस समस्या का यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो ये समस्या अधिक बढ़ना शुरू होती जाती है। इसको ठीक करने के लिए आप कई प्रकार की दवाइयों को खाते होंगें लेकिन फिर भी इससे आराम नहीं मिलता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो डायरिया की समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
दही
दही सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। दही के सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां दूर होती जाती हैं। दही में एंटी बैक्टीरियल के जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं जो सेहत से बैक्टीरिया को दूर रखने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। दही का सेवन डायरिया की समस्या को दूर करने में भी सहायक हो सकता है। इसमें प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मददगार होते हैं। वहीं इसके सेवन से डायरिया की समस्या भी दूर होती जाती है। आप दही का सेवन अनेकों प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि दही को छाछ,लस्सी, रायता आदि रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं।
How to stop Diarrhea at home: जानते हैं कि डायरिया को घर पर कैसे रोकें
ग्रीन टी
ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है ये सेहत को अनेकों बीमारी को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकती है। ग्रीन टी की बात करें तो ये ढेरों बीमारियों को दूर रखने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार हो सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटीवायरल जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं। ये पेट की समस्याओं को स्वस्थ रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होते हैं। यदि आप ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे सेहत को बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है। डायरिया होने पर आप इसका सेवन एक से दो बार कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

Green tea
भरपूर मात्रा में पानी पिएं
डायरिया की समस्या होने पर आपको पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। डायरिया होने पर आपको डिहायड्रेशन की समस्या हो सकती है। ये समस्या इसलिए होती है क्योंकि शरीर में से लगातार मल निकलता है। वहीं इसके कारण आपके शरीर में सोडियम और क्लोरॉइड की बहुत ज्यादा कमी हो सकती है। शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के लिए आप एक छोटा चम्मच नमक और दो छोटे चम्मच चीनी के घोल को पानी में मिलाकर जरूर सेवन करें। इसके आलावा आप नींबू पानी का भी सेवन करते रहें। ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।
How to stop Diarrhea at home: जानते हैं कि डायरिया को घर पर कैसे रोकें
जीरा
जीरा न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। जीरे के रोजाना सेवन से आप लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगें। यदि आप बार-बार डायरिया की गंभीर समस्या से परेशान हैं तो जीरा का सेवन इसे दूर करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच जीरे को गर्म पानी से सेवन करें। कोशिश करें कि जीरे को आप अच्छे से चबा-चबा कर खाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं। वहीं पेट से जुड़ी अनेकों दिक्कतों भी दूर हो जाती हैं।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / How to stop Diarrhea at home: डायरिया की समस्या से हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

ट्रेंडिंग वीडियो