scriptगले की सूजन, दर्द और खराश से तुरंत छुटकारा पाने के ये घरेलू नुस्खे | Quick relief from sore throat with these easy home remedies | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

गले की सूजन, दर्द और खराश से तुरंत छुटकारा पाने के ये घरेलू नुस्खे

Home remedies to get relief from swelling, pain and sore throat : मौसम में तेजी से बदलाव आने की वजह से गले में दर्द, सूजन और खरास जैसी दिक्कतें बनी ही रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको इन आसान से घरेलू नुस्खों के बारे बताएंगें। जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

Nov 25, 2023 / 10:33 am

Manoj Kumar

relief-from-swelling-pain-a.jpg

Health Tips: Home remedies to get relief from swelling, pain and sore throat

Home remedies to get relief from swelling, pain and sore throat : मौसम में तेजी से बदलाव आने की वजह से गले में दर्द, सूजन और खरास जैसी दिक्कतें बनी ही रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको इन आसान से घरेलू नुस्खों के बारे बताएंगें। जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
नई दिल्ली। गले में अक्सर कोई न कोई समस्या होती ही रहती है। ऐसे में गले की सेहत पर ध्यान देने कि जरूरत होती है। गले में संक्रमण कि बात करें तो ये आमतौर पर बैक्टीरिया या फिर वायरस की वजह से होती है। गले में दिक्कत होने के कारण बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि दर्द होना, खाना खाने में दिक्कत महसूस करना आदि।

यह भी पढ़ें

क्या आप जानते हैं हड्डियों से जुड़ी ये 12 दिलचस्प बातें

इन समस्याओं को कम करने के लिए हमारे रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जो हमारी मदद कर सकती हैं। ऐसे में इनके बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। इसलिए आइए हम आपको बताते हैं कि गले में खरास, सूजन की समस्या से (problem of sore throat and swelling) निजात पाने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है।

What can be the reasons for pain in the throat गले में दर्द होने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं
गले में दर्द होने का आम वायरल इन्फेक्शन के कारण भी हो सकते हैं। सर्दी-जुकाम भी गले में दर्द का कारण हो सकते हैं। इसके आलावा गले में दर्द के पीछे स्ट्रेप थ्रोट या शोर थ्रोट भी हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Health Tips : थोड़ा सा चलने या काम करने पर फूलने लगती है सांस, तो तुरंत करें ये घरेलू उपाय



Drinking turmeric milk हल्दी के दूध का सेवन
हल्दी के दूध का सेवन शरीर में एंटी सेप्टिक की तरह काम करता है, हल्दी एक प्रकार कि प्राकर्तिक एंटी-बायोटिक होती है। ये शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है, प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है वहीं गले में खरास और दर्द कि समस्या से निजात दिलाने का काम करती है। हल्दी का दूध के साथ सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। ये गले में खरास कि समस्या को दूर करने के साथ-साथ सूजन और इन्फेक्शन कि समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है।

Drinking hot water गर्म पानी का सेवन
गर्म पानी का सेवन गले कि प्रॉब्लम से निजात दिलाने में फायदा पहुंचा सकता है। यदि आपके गले में दर्द या सूजन जैसी प्रॉब्लम बनी रहती है तो गर्म पानी का सेवन जरूर करते रहना चाहिए। आप इसमें आधा चम्मच हल्दी और काला नमक भी मिला सकते हैं। इस पानी को तो पिएं ही साथ ही साथ गरारे भी करते हैं। ये जल्द ही गले में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में काफी हद तक आपकी मदद करेगा। और सूजन की समस्या को भी कम कर देगा।
यह भी पढ़ें

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के सबसे आसान और कारगर उपाय



Consumption of honey शहद का सेवन
गले में दर्द,खरास व सूजन की समस्या को दूर करने में शहद का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। शहद में एंटी बायोटिक तत्त्व पाए जाते हैं। जो पेशेंट्स के लिए लाभदायक होते हैं। शहद का इस्तेमाल से गले में खरास की समस्या भी कम हो जाती है। यदि आपको गले में ज्यादा समस्या है तो ऐसे में दो बार आप शहद का सेवन कर सकते हैं। ये आपको आराम दिलाने का काम करता है।

Intake of black pepper काली मिर्च का सेवन
काली मिर्च के फायदे कि बात करें तो ये एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्वों से भरपूर होता है। ये सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और खरास जैसी समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो काली मिर्च के सेवन से गले में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। वहीं इसके सेवन से गला भी साफ़ हो जाता है। इसलिए आप अपनी डाइट में काली मिर्च का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें

ऐसे लक्षण दिखाई दें तो हो सकती है फैटी लिवर कि समस्या, जानिए आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी उपचार



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / गले की सूजन, दर्द और खराश से तुरंत छुटकारा पाने के ये घरेलू नुस्खे

ट्रेंडिंग वीडियो