scriptथोड़ा सा चलने पर सांस फूलने की समस्या? इन घरेलू उपायों से मिलेगी तुरंत राहत | Tired of shortness of breath? Get relief from these 5 home remedies | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

थोड़ा सा चलने पर सांस फूलने की समस्या? इन घरेलू उपायों से मिलेगी तुरंत राहत

Health News and Health Tips : थोड़ा सा चलने फिरने या किसी काम करने से आपकी सांस फूलने लगती है। तो आपको तुरंत ये घरेलू उपाय करने चाहिए। इससे आपको सांस फूलने की समस्या से निजात मिलेगी। Home remedies of breathlessness

Nov 24, 2023 / 03:45 pm

Manoj Kumar

home-remedies-of-breathless.jpg

Health News and Health Tips : Home remedies of breathlessness

Health News and Health Tips : थोड़ा सा चलने फिरने या किसी काम करने से आपकी सांस फूलने लगती है। तो आपको तुरंत ये घरेलू उपाय करने चाहिए। इससे आपको सांस फूलने की समस्या से निजात मिलेगी।
वैसे तो सांस फूलना कोई बीमारी नहीं है। कई बार अधिक परिश्रम करने या एक साथ कई सीढ़ियां चढ़ने आदि कारणों से भी सांस फूलने लगती है। लेकिन अगर आप को थोड़ी बहुत एक्टिविटी करने में भी ऐसी समस्या होती है। तो आपको स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के सबसे आसान और कारगर उपाय



Home remedies of breathlessness

Must take steam भाप लेना चाहिए-
अगर आप को सांस फूलने की समस्या होती है। तो आप को गर्म पानी की भाप लेना चाहिए। इससे आपके नाक की नलियां साफ होती है और सांस लेने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है।
Consume ginger अदरक का सेवन करें-
अदरक का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस के टुकड़े को आप चबा चबाकर भी खा सकते हैं या अदरक को कूटकर उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे आपके शरीर से बलगम निकलेगा और सांस फूलने की समस्या से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ें

ऐसे लक्षण दिखाई दें तो हो सकती है फैटी लिवर कि समस्या, जानिए आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी उपचार



Consume beetroot चुकंदर का सेवन करें-
जिन लोगों की सांस फूलती है। उन लोगों को चुकंदर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर में आयरन की पूर्ति करता है। इसी के साथ इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन आदि भी होते हैं। इसलिए यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
Consume Fennel सौंफ का सेवन करें –
जिन लोगों की सांस फूलती है। वे सौंफ का सेवन करेंगे तो भी फायदेमंद होता है। सौंफ में ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो बलगम को निकालते हैं और सांस फूलने की समस्या से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें

Benefits of Almonds: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे बादाम, जानिए बादाम खाने का सही तरीका और कितना खाएं



Take a walk or exercise टहलने या एक्सरसाइज करें-
जो लोग किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं। उन्हें कभी कभार काम करना भारी पड़ सकता है। उनकी सांस फूलने लगती है। इसलिए रोजाना टहलने जाना चाहिए। इससे आपकी वॉकिंग होने के कारण आपको सांस फूलने की समस्या नहीं होगी। इसी के साथ रोजाना आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। जिससे आपको सांस फूलने की समस्या नहीं होगी। आप योग प्राणायाम भी कर सकते हैं। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें

Neem leaves benefits आयुर्वेद में वरदान है नीम की पत्तियां, इन बीमारियों में मिलते है चौंकाने वाले फायदे


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / थोड़ा सा चलने पर सांस फूलने की समस्या? इन घरेलू उपायों से मिलेगी तुरंत राहत

ट्रेंडिंग वीडियो