scriptडिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी करता है चमत्कार, जान लीजिए फायदे | Ajwain Water benefits Celery water works wonders after delivery | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी करता है चमत्कार, जान लीजिए फायदे

Ajwain Water benefits : डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वजन बढ़ने के साथ शरीर में ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है।

जयपुरAug 20, 2024 / 10:47 am

Manoj Kumar

Ajwain Water benefits Celery water works wonders after delivery

Ajwain Water benefits Celery water works wonders after delivery

Ajwain Water benefits : डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिनमें से सबसे आम है वजन बढ़ना और शरीर में सूजन का महसूस होना। इन समस्याओं का समाधान करने के लिए कई घरेलू उपाय होते हैं, लेकिन उनमें से एक अजवाइन का पानी विशेष रूप से फायदेमंद है।

डिलीवरी के बाद की चुनौतियां

चाहे नॉर्मल डिलीवरी हो या ‘सी’ सेक्शन, हर महिला को प्रसव के बाद कुछ विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसे समय में खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। तला-भुना या भारी भोजन न केवल पाचन को कठिन बना सकता है, बल्कि इससे शरीर में अतिरिक्त वजन भी बढ़ सकता है।

अजवाइन का पानी: एक साधारण उपाय, बड़े फायदे Ajwain Water: A simple remedy, big benefits

Ajwain Water benefits Celery water works wonders after delivery
Ajwain Water benefits Celery water works wonders after delivery
न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल एजुकेटर डॉ. निधि चौधरी के अनुसार, डिलीवरी के बाद दिन की शुरुआत अजवाइन के पानी (Ajwain Water benefits) से करना अत्यंत लाभकारी होता है। अजवाइन का पानी (Ajwain Water) न केवल शरीर के हार्मोन को संतुलित करता है, बल्कि वजन घटाने में भी सहायता करता है। इसके लिए 2 लीटर पानी में दो चम्मच अजवाइन उबालकर रखा जा सकता है, जिसे पूरे दिन में धीरे-धीरे पिया जा सकता है।

गलत आदतें: जो सेहत को पहुंचा सकती हैं नुकसान

डॉ. निधि ने इस बात पर भी जोर दिया कि कई महिलाएं डिलीवरी के बाद कोल्ड ड्रिंक और शराब का सेवन करती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। इससे स्तनपान के दौरान दूध की आपूर्ति में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है। इसके साथ ही तला हुआ भोजन पचाने में कठिन होता है, जिससे पेट में गैस और अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

सही डाइट: स्वस्थ रहने का मंत्र

डॉ. निधि ने सुझाव दिया कि महिलाओं को डिलीवरी के बाद अपने वजन और स्वास्थ्य के अनुसार ही भोजन करना चाहिए। सुबह के नाश्ते में दो अंडे के साथ दूध और दलिया एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दिन के समय नारियल पानी और मौसमी फल शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। लंच में हल्की और पचने में आसान सब्जियों जैसे लौकी और तोरई को शामिल किया जा सकता है।

तड़का लगाने से परहेज: 40 दिनों तक संयम

पहले 40 दिनों तक तड़का न लगाना और केवल उबली हुई सब्जियां खाना एक अच्छा निर्णय हो सकता है। यदि उबला हुआ भोजन आपको पसंद नहीं है, तो केवल जीरे का तड़का डालकर इसका स्वाद बढ़ाया जा सकता है।

रात का भोजन: हल्का और पौष्टिक

रात के भोजन में पतली खिचड़ी, जिसमें दाल की मात्रा चावल से अधिक हो, सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, आप वेजिटेबल दलिया भी खा सकते हैं। यदि देर रात भूख लगती है, तो एक कप दूध के साथ मखाने, ड्राई फ्रूट्स या एक गोंद का लड्डू लिया जा सकता है।

नारी स्वास्थ्य का ध्यान

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर और मन को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। सही खान-पान, उचित आराम और सकारात्मक जीवनशैली अपनाकर महिलाएं इस महत्वपूर्ण समय को स्वस्थ और खुशहाल तरीके से बिता सकती हैं।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी करता है चमत्कार, जान लीजिए फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो