scriptआपके मुंह का कुल्ला गैस्ट्रिक कैंसर का जल्दी पता लगा सकता है, शोध में दावा | Patrika News
स्वास्थ्य

आपके मुंह का कुल्ला गैस्ट्रिक कैंसर का जल्दी पता लगा सकता है, शोध में दावा

एक आसान सा मुंह का कुल्ला (Mouth rinse) गैस्ट्रिक कैंसर (Gastric cancer) का जल्दी पता लगाने में मददगार हो सकता है. ये कैंसर (Cancer) दुनियाभर में कैंसर से होने वाली मौतों का चौथा सबसे बड़ा कारण है.

जयपुरMay 10, 2024 / 05:31 pm

Manoj Kumar

Simple oral rinse can detect gastric cancer early

Simple oral rinse can detect gastric cancer early

आपके मुंह का कुल्ला (Mouth rinse) जल्द पेट के कैंसर (Stomach cancer) का पता लगा सकता है! जी हाँ, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि एक आसान से कुल्ले की मदद से पेट के कैंसर (Stomach cancer) का जल्दी पता लगाया जा सकता है। पेट का कैंसर (Cause of cancer ) दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों का चौथा सबसे बड़ा कारण है।

पेट के कैंसर के शुरुआत से जुड़े लक्षण

अमेरिका के रटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि मुंह के बैक्टीरिया के पैटर्न में बदलाव से पता चल सकता है कि किसी व्यक्ति को पेट का कैंसर या उसका खतरा तो नहीं है। अध्ययन में 98 लोगों को शामिल किया गया था जिनकी एंडोस्कोपी होने वाली थी। इनमें से 30 लोगों को पेट का कैंसर था, 30 लोगों में पेट के कैंसर की शुरुआत से जुड़े लक्षण थे, और 38 लोग स्वस्थ थे।
यह भी पढ़ें – क्या पेशाब की जांच से ओवेरियन कैंसर का जल्दी पता लगाया जा सकता है? डाक्टरों ने कहा अगर…

मुंह के बैक्टीरिया (Mouth bacteria) और हमारे पेट के बैक्टीरिया में गहरा संबं

यह अध्ययन इस बात का संकेत देता है कि हमारे मुंह के बैक्टीरिया (Mouth bacteria) और हमारे पेट के बैक्टीरिया में गहरा संबंध है। मुंह के बैक्टीरिया की जांच करके हम यह पता लगा सकते हैं कि हमारे पेट का वातावरण कैसा है।
अध्ययन के नतीजे वाशिंगटन डीसी में होने वाले ‘डाइजेस्टिव डिजीज वीक (डीडीडब्ल्यू)’ 2024 में पेश किए जाएंगे। आसान और जल्दी जांच की यह तकनीक भविष्य में पेट के कैंसर से होने वाली मौतों को कम करने में काफी मददगार हो सकती है।

Hindi News / Health / आपके मुंह का कुल्ला गैस्ट्रिक कैंसर का जल्दी पता लगा सकता है, शोध में दावा

ट्रेंडिंग वीडियो