scriptWorld Liver Day 2022: लिवर को रखना है हेल्दी तो जानिए क्या करें-क्या नहीं | World Liver Day 2022: healthy liver Tips what to do and what not to do | Patrika News
स्वास्थ्य

World Liver Day 2022: लिवर को रखना है हेल्दी तो जानिए क्या करें-क्या नहीं

Ways to keep liver healthy: शुगर और ब्लड क्लॉटिंग यानी थक्के को नियंत्रित करता है, इसलिए इसकी केयर करने के लिए यह जानना जरूरी है कि इसके लिए क्या सही है और क्या नहीं।

Apr 19, 2022 / 08:58 am

Ritu Singh

healthy_liver.jpg

healthy liver Tips: what to do and what not to do

आज यानि 19 अप्रैल को हर साल लिवर डे मनाया जाता है, ताकि लोगों को लिवर की बीमारियों और बचाव के बारे में सचेत किया जा सके। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि लिवर अगर खराब होने लगे तो बहुत मुश्किल से उसे सही किया जा सकता है और कई मामलों में लिवर फेल भी हो जाता है और जान चली जाती है। इसलिए जरूरी है कि लिवर को हेल्दी रखने के बारे में जाना जाए और यह भी कि लिवर के लिए क्या चीजें नुकसानदायक हैं।
लिवर डे पर आपके लिए खास तौर से उन चीजों की लिस्ट तैयार की गई है जो लिवर को हेल्दी बनाने का काम करते हैं और वो फूड या आदत जो लिवर के लिए नुकसानदायक है। तो चलिए जानें लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें- क्या नहीं।
लिवर को हेल्दी बनाने वाली चीजे- Things that make liver healthy

अंगूर- यह विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंगूर लिवर के साथ ही शरीर की पुरानी से पुरानी सूजन को दूर करने में कारगर होता है।
लहसुन- इसमें सेलेनियम नामक खनिज होता है जो लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है। साथ ही ये यह एंजाइम लिवर को सक्रिय करता है।

पानी- यह सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाली वो चीज है जो लिवर के लिए किसी दवा से कम नहीं। लिवर को सही तरीके से काम करने के लिए पानी बहुत जरूरी है क्योंकि ये तब आसानी से शरीर की गंदगी को बारह निकालने में मदद करता है।
कॉफी- क्या आप जानते हैं कि यह रोज कॉफी पीना आपके लीवर के लिए फायदेमंद हो सकता है? कॉफी में बहुत सारे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अंग के लिए फायदेमंद होते हैं।

सेब- सेब में पेक्टिन होता है, जो शरीर को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने में मदद करता है। जब पाचन मार्ग में कम विषाक्त पदार्थ होते हैं तो लीवर विषाक्त पदार्थों के भार का प्रबंधन करता है।
लिवर के लिए हानिकारक चीजें- Things harmful for liver

शराब- अगर आप चाहते हैं कि आपका लीवर स्वस्थ रहे तो सबसे पहले इससे बचना चाहिए। अल्कोहल लिवर से लेकर किडनी तक के लिए हानिकारक होता है। लिवर सिसोसिस का बड़ा कारण अल्कोहल ही होता है।
एरेटेड ड्रिंक्स यानि सोडा या एनर्जी ड्रिंक- कभी-कभार एयरेटेड पेय पीना ठीक है, लेकिन रोजाना ऐसा करने से आपके लीवर को नुकसान हो सकता है और कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

फास्ट फूड- फास्ट फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज, टैकोस, बर्गर और पिज्जा आपके लीवर के लिए हानिकारक हैं। इन व्यंजनों में बहुत अधिक संतृप्त वसा होती है और इन्हें पचाना मुश्किल होता है।
तो इन चीजों से परहेज कर आप अपने लिवर को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / World Liver Day 2022: लिवर को रखना है हेल्दी तो जानिए क्या करें-क्या नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो