scriptWhy morning walk is Important : यदि करते है सुबह की सैर तो जानिए य ह जरूरी बात, नहीं तो सैर करने का नहीं होगा फायदा | why morning walk is important : benefits of morning walk | Patrika News
स्वास्थ्य

Why morning walk is Important : यदि करते है सुबह की सैर तो जानिए य ह जरूरी बात, नहीं तो सैर करने का नहीं होगा फायदा

Why morning walk is Important : शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचने के लिए सुबह की सैर को सही माना जाता है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे (Morning Walk) अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। सुबह का समय व्यायाम या टहलने के लिए बहुत लाभकारी होता है, जिससे आपके शरीर को रोगों से दूर रखा जाता है। नियमित रूप से सुबह टहलने से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों बेहतर होता है।

जयपुरSep 11, 2024 / 01:22 pm

Puneet Sharma

Why morning walk is important

Why morning walk is important

Why morning walk is Important : शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचने के लिए सुबह की सैर को सही माना जाता है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे (Morning Walk) अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। सुबह का समय व्यायाम या टहलने के लिए बहुत लाभकारी होता है, जिससे आपके शरीर को रोगों से दूर रखा जाता है। नियमित रूप से सुबह टहलने से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों बेहतर होता है। इस महत्वपूर्ण आदत को स्वास्थ्य की कुंजी माना जाता है। सुबह की सैर न केवल आपको शारीरिक रूप से सक्रिय बनाती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभकारी है।
कई लोगों के मन में यह सवाल बना रहता है कि हमें कितने देर तक सुबह की सैर करनी चाहिए। शोध कहता है क हमें स्वस्थ रहने के लिए 1 घंटे का वॉक करना जरूरी होता है। कई शोध कहते है कि यदि आप 1 घंटा वॉक करते है तो आप अपनी लाइफ को 2 घंटे बढ़ा सकते हैं।

सुबह की वॉक से इन बीमारियों के लिए फायदेमंद Morning walk is beneficial for these diseases

morning-walk-benefits
morning-walk-benefits
मांसपेशियां में सुधार

प्रतिदिन सुबह टहलने (morning walk) से शरीर की ताकत में वृद्धि होती है। पैदल चलने से पैरों और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। नियमित रूप से सुबह वॉक करने से वजन को धीरे-धीरे नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे शरीर की शक्ति में सुधार होता है।
जोड़ों में फायदा

जब आप चलने निकलते हैं, तो आपकी हड्डियों के जोड़ संकुचित होते हैं। चलने के दौरान जोड़ों पर पड़ने वाला दबाव उन्हें खोलता है और इनमें अधिक तरल पदार्थ और ऑक्सीजन का संचार होता है। इससे जोड़ों को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जिससे उनकी कार्यक्षमता में सुधार होता है।
हार्ट के लिए फायदेमंद

जब आप चलने लगते हैं, तो आपकी हृदय की धड़कन तेज हो जाती है। यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसके परिणामस्वरूप शरीर में संचार प्रणाली में सुधार होता है। प्रतिदिन लगभग 2 मील चलने से स्ट्रोक का जोखिम कम किया जा सकता है।
इम्यूनिटी स्ट्रॉग

प्रतिदिन सुबह टहलने (morning walk) से इम्यून सिस्टम में सुधार होता है, जिससे बीमारियों का जोखिम घटता है। कई शोधों में यह देखा गया है कि जो लोग हर सुबह कम से कम 20 मिनट और सप्ताह में 5 दिन पैदल चलते हैं, उनके बीमार होने के दिन 43% तक कम हो जाते हैं। यदि वे बीमार पड़ते भी हैं, तो वे जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं।
  • सुबह वॉक करने के फायदे
  • दिली की बीमारियों का खतरा कम होता है
  • डायबिटीज के मरीज को फायदा होता है
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है
  • मेमोरी बढ़ती है और डिमेंशिया का खतरा कम होता है

Hindi News / Health / Why morning walk is Important : यदि करते है सुबह की सैर तो जानिए य ह जरूरी बात, नहीं तो सैर करने का नहीं होगा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो