scriptसमय की कमी है तो अपनाएं Indoor Walking, व्यस्त शेड्यूल वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प | What is indoor walking | Patrika News
स्वास्थ्य

समय की कमी है तो अपनाएं Indoor Walking, व्यस्त शेड्यूल वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प

Indoor Walking : व्यायाम के लिए समय न मिल पाना अब कोई बहाना नहीं रह गया है, जब आपके पास इनडोर वॉकिंग (Indoor Walking) का विकल्प मौजूद है। तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा यह शहरी फ़िटनेस ट्रेंड व्यस्त शेड्यूल वाले लोगों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें अक्सर समय की कमी का सामना करना पड़ता है।

जयपुरAug 29, 2024 / 04:01 pm

Puneet Sharma

Indoor Walking

Indoor Walking

Indoor Walking : व्यायाम के लिए समय न मिल पाना अब कोई बहाना नहीं रह गया है, जब आपके पास इनडोर वॉकिंग (Indoor Walking) का विकल्प मौजूद है। तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा यह शहरी फ़िटनेस ट्रेंड व्यस्त शेड्यूल वाले लोगों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें अक्सर समय की कमी का सामना करना पड़ता है। इनडोर वॉकिंग (Indoor Walking) का मतलब है अपने घर, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, ऑफ़िस या यहाँ तक कि सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए पैदल चलना। फ़िटनेस विशेषज्ञ इस ट्रेंड को इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि यह आउटडोर वॉकिंग के समान ही फ़ायदे देता है। लेकिन पर्याप्त विटामिन डी के सेवन के लिए, अपने पड़ोस के पार्क या अपनी बालकनी में सुबह की धूप लेने ही फायदेमंद होता है।

इन टिप्स से इनडोर वॉकिंग में हासिल करें महारत Master indoor walking with these tips

घर के अंदर टहलना

जब बाहर का मौसम अनुकूल न हो या आपके पास बाहर जाने का समय न हो, तो दोपहर के भोजन के बाद घर के अंदर टहलना आदर्श हो सकता है। इसे आप अपने ड्राइंग रूम से लेकर बेडरूम या स्टडी रूम से लेकर किचन तक आसानी से कर सकते हैं। यह न केवल आपके कदमों की संख्या बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि पाचन में भी मदद करेगा और शुगर स्पाइक्स को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा।
कार्यस्थल पर पैदल चलना

अपने ऑफिस में अपने कदमों की संख्या बढ़ाने का मौका न गँवाएँ। आप सीढ़ियाँ चढ़ सकते हैं या अपने से थोड़ी दूर बैठे किसी दोस्त को ‘हैलो’ कह सकते हैं। आप टहलते हुए कुछ कॉल भी कर सकते हैं। जब कोई न देख रहा हो तो आप मौके पर ही जॉगिंग करने पर भी विचार कर सकते हैं।

इनडोर वॉकिंग के फायदे benefits of indoor walking

वजन घटाना

इनडोर वॉकिंग (Indoor Walking) का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप कुछ अतिरिक्त कैलोरी जलाते हैं। थोड़ी-थोड़ी देर की गतिविधि आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। यदि आप कुल 30 मिनट भी इनडोर वॉकिंग करने में कामयाब हो जाते हैं, तो आप वजन घटाने के लिए बहुत लाभ उठा पाएंगे।
तनाव को दूर रखने में कारगर

लगातार बिना किसी हरकत के अपने डेस्क पर बैठे रहने से आपका तनाव बढ़ सकता है। अपने कार्यस्थल के अंदर भी कुछ कदम चलने से एंडोर्फिन रिलीज करने और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। इससे आपकी उत्पादकता भी बढ़ सकती है।
मधुमेह का खतरा कम करता है

पैदल चलने से इंसुलिन संवेदनशीलता कम होने से मधुमेह का जोखिम कम हो सकता है। यह मधुमेह से पीड़ित लोगों में भोजन के बाद शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है। पैदल चलने से वजन कम करने में मदद मिलती है जो चयापचय संबंधी विकारों के जोखिम को कम करने में एक और कारक है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
Red Heart

Hindi News / Health / समय की कमी है तो अपनाएं Indoor Walking, व्यस्त शेड्यूल वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो