scriptWeight loss drinks: ये 4 कलरफुल हर्बल ड्रिंक शरीर में जमा चर्बी को मोम की तरह पिघला देंगे, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज भी रहेगा कंट्रोल | Weight Loss Herbal Drink For Melting Fat, Speeding Up Metabolism | Patrika News
स्वास्थ्य

Weight loss drinks: ये 4 कलरफुल हर्बल ड्रिंक शरीर में जमा चर्बी को मोम की तरह पिघला देंगे, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज भी रहेगा कंट्रोल

Herbal Drink Boost Metabolism: वेट तेजी से कम तब होता है जब मेटाबॉलिक रेट शरीर का अच्छा हो। कुछ हर्बल ड्रिंक ऐसे हैं जो मेटाबॉलिज्म को किक करने का काम करते हैं। साथ ही डायबिटीज, हार्ट,ऑस्टियोआर्थराइटिस, स्लीप एप्निया, कोलेस्ट्रॉल के जोखिम भी कम होंगे।

Apr 20, 2022 / 08:30 am

Ritu Singh

weight_loss_herbal_drinks.jpg

Weight Loss Herbal Drink For Melting Fat

अगर एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी आपका वेट जल्दी कम नहीं होता तो इसके पीछे आपके मेटाबॉलिज्म का स्लो होना हो सकता है। यहां आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर में जमा फैट को मोम की तरह से पिघला सकते हैं। रोज सुबह अगर इन ड्रिंक्स को पीना शुरू कर दिया तो समझ लें आपका थुलथुला शरीर जल्दी ही शेप में आने लगेगा।
यहां जो ड्रिंक आपको बताने जा रहे हैं वो ड्रिंक्स पीने से वजन कम करने के साथ डायबिटीज, दिल की बीमारी, ऑस्टियोआर्थराइटिस, स्लीप एप्निया, कैंसर, स्ट्रोक आदि जैसी समस्याओं का भी जोखिम कम कर सकते हैं।
गुड़हल की चाय- Hibiscus Tea

गुड़हल की चाय एक हर्बल टी है जो प्राकृतिक रूप से कैलोरी और कैफीन मुक्त होती है और इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। मोटापे की समस्या से परेशान है तो गुड़हल की चाय रोज सुबह पीएं। इस चाय को पीने से बॉडी वेट, बॉडी फैट और बॉडी मास इंडेक्स में कमी आती है। ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में बहुत लाभदायक होती है। साथ ही ये चाय ब्लड प्रेशर रैग्युलेट करती है। बाल से लेकर तनाव और इफेक्शन तक की समस्रूा ये दूर कर देती है।
चुकंदर-नींबू और धनिया पत्ती का रस-Beet-Lemon and Coriander Leaf Juice

ये हर्बल ड्रिंक एक नहीं कई समस्याओं का इलाज है। ये वजन कम करने के साथ डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने का काम करती है। चुकंदर और धनियां को मिक्सी में पीसकर स्मूदी जैसा बना लें और इसमें नींब और काला नमक डाल कर पीएं। इस जूस को छानें नहीं, बल्कि स्मूदी की तरह पीएं। इससे पेट भी भरा महसूस होगा। एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी एजिंग वाले इस जूस के फायदे बहुत हैं।
गाजर-अदरक-नींबू का रस- Carrot-Ginger-Lemon Juice

गाजर में कुछ थोड़ा सा अदरक डाल कर पेस्ट बना लें और इस स्मूदी को आप नींबू और काले नमक के साथ पीना शुरू कर दें। ये पेट में जमा चर्बी, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के साथ लो बीपी की समस्या को भी दूर करेगा। साथ ही ये आंखों के लिए भी बेहतरीन जूस है।
कैमोमाइल टी-Chamomile Tea

कैमोमाइल नामक फूलों से इस चाय को बनाया जाता है। कैमोमाइल टी में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसमें कैफीन नहीं होता। इसका स्वाद हल्का मीठा होता है। कैमोमाइल टी में एंटीइंफ्लेमेटरी और फ्लेवोनोइड नामक तत्व पाया जाता है और ये वेट लॉस में सहायक होता है।साथ ही ये इम्युनिटी बूस्टर भी है। पेट से लेकर स्किन और डायबिटीज में भी इसे पीना लाभकारी होता है।
तो बस इन चार में से किसी भी एक ड्रिंक को या बदल-बदल कर सारे ही ड्रिंक को पीना शुरू कर दें। वेट कम होने के साथ कई और बीमारियां भी पास नहीं फटेंगी। बस एक दिन में एक ही जूस और तीन कप से ज्यादा न पीएं, अन्यथा लूज मोशन की समस्या हो सकती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Weight loss drinks: ये 4 कलरफुल हर्बल ड्रिंक शरीर में जमा चर्बी को मोम की तरह पिघला देंगे, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज भी रहेगा कंट्रोल

ट्रेंडिंग वीडियो