scriptचेहरे से पहचानें विटामिन बी 12 की कमी, ये हैं 5 प्रमुख लक्षण | These 5 facial signs could be a sign of vitamin B12 deficiency | Patrika News
स्वास्थ्य

चेहरे से पहचानें विटामिन बी 12 की कमी, ये हैं 5 प्रमुख लक्षण

vitamin b12 deficiency : विटामिन बी12 की कमी बेहद आम है क्योंकि लाखों लोगों में आवश्यक विटामिन की गंभीर रूप से कमी है, फिर भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। आपके चेहरे पर कौन से तीन कम ज्ञात लक्षण पाए गए हैं?

Nov 15, 2023 / 07:10 am

Manoj Kumar

vitamin-b12-deficiency.jpg

vitamin b12 deficiency

vitamin b12 deficiency : विटामिन बी12 की कमी बेहद आम है क्योंकि लाखों लोगों में आवश्यक विटामिन की गंभीर रूप से कमी है, फिर भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। आपके चेहरे पर कौन से तीन कम ज्ञात लक्षण पाए गए हैं?
विटामिन बी12 किसी के शरीर के स्वस्थ संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। कमी के लक्षण बहुत धीरे-धीरे विकसित हो सकते हैं और शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकते हैं। चेहरा आपके स्वास्थ्य से संबंधित कई सुराग पकड़ सकता है जिसमें आपके विटामिन बी12 का स्तर भी शामिल है।
यह भी पढ़ें

Diabetes Signs and Symptoms : कुछ खास लक्षण बताते हैं, आप टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित हैं

Facial pain चेहरे का दर्द
शोध से पता चलता है कि चेहरे का दर्द विटामिन बी 12 की कमी (vitamin b12 deficiency) का संकेत हो सकता है। दर्द कभी-कभी आंखों के नीचे, चीकबोन क्षेत्र में, आमतौर पर चेहरे के केवल एक तरफ महसूस होता है। दर्द माथे पर भी महसूस किया जा सकता है, कभी-कभी नाक के किनारे तक आ जाता है।
Pale skin पीली त्वचा
बी 12 की कमी वाले लोग अक्सर पीले दिखते हैं या त्वचा और आंखों के सफेद भाग में हल्का पीलापन होता है, जिसे पीलिया कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब बी12 की कमी आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में समस्या पैदा करती है। इसका कारण डीएनए के उत्पादन में आवश्यक विटामिन की भूमिका है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है।
यह भी पढ़ें

Abdominal Fat Loss: पेट की चर्बी को घटाने के लिए बेस्ट है ये एक्सरसाइज

vitamin b12 deficiency : हमारी आंखों में भी बहुत सारी नसें होती हैं, इसलिए जब हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो यह मरोड़ का कारण बन सकता है। हेल्थ बॉडी मेडिकल डेली के अनुसार: “आंखों का फड़कना और पलकों में ऐंठन भी ऐसे संकेत हैं जो विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।” यह असहज मरोड़ आंख में और आंख क्षेत्र के आसपास हो सकता है।
Vitamin B12 deficiency symptoms : अन्य विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
– कमजोरी, थकान, या चक्कर आना
– दिल की धड़कन और सांस की तकलीफ
– पीली त्वचा
– कब्ज, दस्त, भूख न लगना, या गैस
– तंत्रिका संबंधी समस्याएं जैसे सुन्नता या झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी और चलने में समस्या
दृष्टि खोना
मानसिक समस्याएं जैसे अवसाद, याददाश्त कम होना या व्यवहार में बदलाव।

यह भी पढ़ें

Cloves benefits for male : बेहद चमत्कारी है लौंग, पुरुषों के स्टेमिना बढ़ाने से लेकर स्पर्म बढ़ाने तक में फायदेमंद है लौंग

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / चेहरे से पहचानें विटामिन बी 12 की कमी, ये हैं 5 प्रमुख लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो