scriptVitamin A: विटामिन ए की कमी के लक्षण और स्रोत | Vitamin A Deficiency Symptoms And Sources | Patrika News
स्वास्थ्य

Vitamin A: विटामिन ए की कमी के लक्षण और स्रोत

 
Vitamin A: ड्राई एप्रिकोट यानी सूखी खुबानी भी विटामिन ए की कमी की पूर्ति कर सकती है। शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन के स्रोत में यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सूखी खुबानी में विटामिन ए के अलावा प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, विटामिन सी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

Dec 16, 2021 / 12:20 pm

Tanya Paliwal

vitamin_a.jpg

Vitamin A Deficiency Symptoms And Sources

नई दिल्ली। Vitamin A: शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों का संतुलन बना रहे। क्योंकि शरीर में किसी एक भी जरूरी पोषक तत्व की कमी या अधिकता होने से धीरे-धीरे हमें कई बीमारियां घेर सकती हैं। ऐसे में पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के माध्यम से इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। विटामिन ए भी हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन ए शारीरिक विकास, आंखों की रोशनी और मजबूत इम्यूनिटी आदि के लिए जिम्मेदार होता है। जिसकी कमी होने से भी शरीर में कई सारी समस्याएं पैदा हो सकती है। तो आइए जानते हैं विटामिन ए की कमी के लक्षण और इसकी पूर्ति के लिए मौजूद स्रोतों के बारे में…

विटामिन ए की कमी के लक्षण-
विटामिन ए की कमी होने से शरीर में कई सारी समस्याएं जन्म ले सकती हैं। विटामिन ए की कमी के लक्षणों में थकान, त्वचा संबंधी समस्या, आंखों में सूजन अथवा सूखापन होना, शारीरिक विकास में कमी, कमजोर हड्डियां तथा दांतों की परेशानी तथा रतौंधी रोग आदि शामिल हैं।

ratondhi.jpg
विटामिन ए की कमी की पूर्ति हेतु खाद्य पदार्थ-

1. खरबूजा
खरबूजे में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। यह गर्मी के दिनों में आने वाले पसंदीदा फलों में से एक है। पानी की कमी पूर्ति करने के साथ ही यह शरीर में कई आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति भी कर सकता है। विटामिन ए के अलावा खरबूजे में फोलिक एसिड, विटामिन बी6, फाइबर आदि पाए जाते हैं। अतः विटामिन ए की कमी के लक्षण दिखाई देने पर खरबूजे का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

melon.jpg

2. सूखी खुबानी
ड्राई एप्रिकोट यानी सूखी खुबानी भी विटामिन ए की कमी की पूर्ति कर सकती है। शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन के स्रोत में यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सूखी खुबानी में विटामिन ए के अलावा प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, विटामिन सी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर में खून की कमी की पूर्ति करने, मधुमेह रोग में तथा आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

apricots.jpg

3. गाजर
गाजर विटामिन ए के लोकप्रिय स्रोतों में से एक है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है। गाजर खाने से ना केवल विटामिन ए की कमी की पूर्ति होती है बल्कि विटामिन ए की कमी हो जाने से होने वाली शारीरिक समस्याओं को कम करने में भी गाजर फायदेमंद हो सकती है।

benefits-of-carrots1575626304.jpg

4. सालमन मछली
मांसाहारी लोगों के लिए सालमन मछली विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत मानी गई है। विटामिन ए से युक्त सालमन मछली में विटामिन बी6, नियासिन तथा ओमेगा 3 फैटी एसिड, राइबोफ्लेविन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन ए की कमी के लक्षण दिखाई देने पर सालमन मछली को आहार में शामिल करने से यह स्वास्थ्य और मस्तिष्क दोनों के लिए फायदेमंद होती है।

salmon.jpg

5. हरी पत्तेदार सब्जियां
कोई बीमारी हो या ना हो, हमारे घर के बड़े हमें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की सलाह हमेशा देते हैं। यानी कि विटामिन ए की कमी की पूर्ति के लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करना भी काफी अच्छा हो सकता है। विटामिन ए की कमी की पूर्ति के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों को सूप, जूस बनाकर, सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

green_vegetables.jpg

Hindi News / Health / Vitamin A: विटामिन ए की कमी के लक्षण और स्रोत

ट्रेंडिंग वीडियो