scriptVitamin B12 : विटामिन बी 12 की कमी होने पर इन फलों को नहीं करें नजरअंदाज, नहीं तो कभी पुरी नहीं होगी विटामिन बी 12 की कमी | These fruits will fulfill the deficiency of vitamin B12 | Patrika News
स्वास्थ्य

Vitamin B12 : विटामिन बी 12 की कमी होने पर इन फलों को नहीं करें नजरअंदाज, नहीं तो कभी पुरी नहीं होगी विटामिन बी 12 की कमी

Vitamin B12 : हर किसी के लिए यह समझना बहुत ज़रूरी है कि पोषण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में कैसे मदद करता है। भारत में, हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ (Nutrition Week 2024) नामक एक विशेष समय होता है।

जयपुरSep 06, 2024 / 12:59 pm

Puneet Sharma

Vitamin B12

Vitamin B12

Vitamin B12 : हर किसी के लिए यह समझना बहुत ज़रूरी है कि पोषण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में कैसे मदद करता है। भारत में, हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ (Nutrition Week 2024) नामक एक विशेष समय होता है।
इस सप्ताह के दौरान, हम यह सुनिश्चित करने पर मन केंद्रित करते हैं कि हम सही पोषक तत्व प्राप्त करें। एक विशेषज्ञ ने विटामिन बी-12 (Vitamin b12) के महत्व पर चर्चा की, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक आवश्यक है। अगर हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12 नहीं मिलता है, तो हम विभिन्न रोगों का सामना कर सकते हैं। रोचक बात यह है कि हमारे शरीर नहीं कर सकता है कि विटामिन बी-12 (Vitamin b12) का उत्पादन करे, इसलिए हमें इसे अपने आहार से प्राप्त करना आवश्यक है।

हमें कितने विटामिन बी-12 की आवश्यकता How much vitamin B-12 do we need?

आज कई लोगों को उचित मात्रा में विटामिन बी-12 (Vitamin b12) उपलब्ध नहीं होता है, जो हमारे शरीर के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। विटामिन बी-12 (Vitamin b12) रक्त उत्पादन के लिए सहायक होता है और जीन व्यवस्थिति में भी मदद करता है, जो हमारे शरीर को उत्तेजित करने वाले कोड के रूप में कार्य करता है। अधिकांश वयस्कों के लिए, विटामिन बी-12 की सलाहकार मात्रा एक निश्चित परीक्षण में 200 से 900 यूनिट के बीच होती है। बूढ़े व्यक्तियों के लिए, सही मात्रा उतनी ही होती है, 300 से 350 यूनिट में।

इन फलों से पुरा करें विटामिन बी 12 की कमी को Fulfill the deficiency of vitamin B12 with these fruits

सेब

सेब में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और फाइबर की अधिक मात्रा होती है। सेब के अंदर पॉलीफेनोल्स जैसे और कारक भी पाए जाते हैं जो इसके छिलके और गूदे दोनों में पाए जाते हैं।
अमरूद

अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फोलिक एसिड, पोटैशियम और फाइबर के साथ ही विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शारीरिक स्वास्थ्य के लाभ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
कच्चा नारियल

आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आप कच्चे नारियल खा सकते हैं। यह एक पौष्टिक फल है जो अन्य पोषक तत्वों के साथ पोटेशियम, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर है।
संतरा

संतरा एक उत्कृष्ट स्रोत है विटामिन बी12 का। इसके अतिरिक्त, आप अंगूर, कीवी, और सेब जैसे अन्य खट्टे फल भी खा सकते हैं। विटामिन C, विटामिन A, कैल्शियम, पोटैशियम, और फाइबर जैसे पोषक तत्व इनमें पाए जाते हैं।
केला

केला एक उत्कृष्ट स्रोत है विटामिन B12 का। यह फल विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है जो शरीर को ऊर्जावान बनाने में मदद करते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Vitamin B12 : विटामिन बी 12 की कमी होने पर इन फलों को नहीं करें नजरअंदाज, नहीं तो कभी पुरी नहीं होगी विटामिन बी 12 की कमी

ट्रेंडिंग वीडियो