scriptDigestion Tips: पाचन तंत्र को करना चाहते हैं मजबूत, तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन | These foods and drinks are not good for strong digestion | Patrika News
स्वास्थ्य

Digestion Tips: पाचन तंत्र को करना चाहते हैं मजबूत, तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Digestion Tips: शरीर को स्वस्थ रखने में पाचन तंत्र अपनी अहम भूमिका निभाता है। पाचन तंत्र हमारे शरीर के महत्त्वपूर्ण हिस्से में से एक होता है। पाचन शक्ति खराब होने पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पाचन तंत्र को हमेशा मजबूत बनाकर रखें।

May 31, 2022 / 01:16 pm

Roshni Jaiswal

Digestion Tips: पाचन तंत्र को करना चाहते हैं मजबूत, तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

These foods and drinks are not good for strong digestion

Digestion Tips: पाचन तंत्र बेहतर रहता है तो शरीर स्वस्थ रहता है। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान है। पाचन शक्ति खराब होने पर समस्याएं हो सकती है। क्योंकि पाचन तंत्र हमारे खाने को पचाकर उस खाने से शरीर को पोषक तत्व पहुंचाने में खास भूमिका निभाता है। इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। पाचन तंत्र हमारी सेहत पर बहुत ज्यादा असर डालता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने डाइट में हल्दी चीजों का सेवन करें। आप भूलकर भी उन चीजों का सेवन न करें जिससे पाचन शक्ति खराब हो सकता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए।
पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

1. चाय और कॉफी
पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए अधिक चाय और कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है। कैफीन की अधिक मात्रा पेट के लिए हानिकारक होती है। इससे पेट से जुड़ी समस्या होती है और पाचन तंत्र कमजोर होता है।
यह भी पढ़ें

गर्मियों में इन फूड का सेवन करने से बचें, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

2. ठंडा और गर्म मिल्क
ठंडा या गर्म मिल्क पीना ज्यादातर लोग पसंद करते है। कई लोगों को ठंडी आइसक्रीम, क्रीम जैसी चीजें गर्म दूध के साथ लेने की आदत होती है। लेकिन ठंडा और गर्म चीजों का एक साथ सेवन करने से पाचन शक्ति खराब हो सकती है। इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए ठंडा और गर्म चीजों का एक साथ सेवन करने से बचें।
3. अधिक मसालेदार खाना
पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए अधिक मसालेदार खानों का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि मसालेदार चीजे पाचन तंत्र को कमजोर बना देते है। साथ ही इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या बढ़ सकती है।
यह भी पढ़ें

आंखों की रोशनी बढ़ाने से साथ पाचन को दुरुस्त को करती है खुबानी, जानें इसके फायदे

4. लाल मिर्च
पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए अधिक लाल मिर्च का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि मिर्च को पचाने में पाचन तंत्र को बहुत समस्या होती है। साथ ही लाल मिर्च का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है। इसलिए इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए लाल मिर्च का सेवन करने से बचें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News / Health / Digestion Tips: पाचन तंत्र को करना चाहते हैं मजबूत, तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो